Asia Ka Sabse Bada Kapda Bazar: यूपी के इस शहर में है एशिया की सबसे बड़ी कपड़ों की मार्केट, दिल्ली भी फेल

Saharanpur Raiwala Kapda Bazaar: ये एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार है जो उत्तर प्रदेश के इस शहर में स्थित है यहाँ आपको लेडीज सूट 20 रूपए में मिल जायेंगें।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Oct 2024 12:56 PM GMT
Saharanpur Raiwala Kapda Bazaar
X

Saharanpur Raiwala Kapda Bazaar

Asia Ka Sabse Bada Kapda Bazar: उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है जहाँ एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा बाज़ार सजता है और इतना ही नहीं यहाँ सबसे सस्ते कपड़े भी मिलते हैं। यहाँ आपको चांदनी चौक से लेकर सरोजनीनगर और जनपथ से लेकर लाजपतनगर से भी सस्ते और बढियाँ कपड़े मिल जायेंगें। आइये जानते हैं आखिर कौन सा है ये शहर और यहाँ क्या क्या होता है ख़ास।

यूपी के सहारनपुर में एशिया की सबसे बड़ी मार्केट लगती है इतना ही नहीं यहाँ पर अन्य राज्यों से भी लोग शॉपिंग करने आते हैं। यहाँ आपको 3500 से भी ज़्यादा दुकानें मिल जायेंगीं। जिसकी वजह से ही ये एशिया की सबसे बड़ी मार्केट कहलाती है।

सहारनपुर की रायवाला कपड़ा मार्केट में आपको कपड़ों की हज़ारों वैराइटी मिल जायेंगीं। सबसे बड़ी मार्केट होने के अलावा ये काफी पुरानी भी है जिसे साल 1947 में बसाया गया था। साथ ही यहाँ लोग पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से कपड़े खरीदने आते हैं।

आपको बता दें कि आज़ादी के बाद जब देश का बंटवारा हुआ तब पाकिस्तान से लोग भारत आये और उन्होंने यहाँ कपड़ा बाज़ार लगाया। उन्होंने इसे छोटे स्तर पर शुरू किया। जिसके बाद से ही ये मार्केट बनी और अब ये एशिया की सबसे बड़ी मार्केट बन चुकी है।

फिलहाल अब इस मार्केट ने अपनी अलग पहचान बना ली है। जिसके बाद अब ये एशिया की सबसे बड़ी मार्केट बन चुकी है। यहाँ मिलने वाले कपड़ों की वैराइटी आपको शायद की कहीं मिले इसके अलावा यहाँ दुकानदार भी अपनी दुकानों में रखने के लिए कपड़े खरीदते हैं। ऐसे में आपको यहाँ काफी सस्ते में एक से बढ़कर एक कपड़ों की वैराइटी मिल जाएगी। इतना ही नहीं यहाँ बढ़चढ़कर बार्गेनिंग भी होती है। आप अपनी पसंद के कपड़े के लिए यहाँ के दुकानदारों से मोल भाव आराम से कर सकते हैं।

इस मार्केट में महिलाओं और बच्चों के काफी सस्ते कपड़े मिल जाते हैं। यही वजह है कि ये बाजार इतना फेमस है कि दूर दूर से लोग यहाँ आते हैं। आपको बता दें कि रायवाला मार्केट की शुरुआत लेडीज कपड़ों से हुई थी लेकिन अब धीरे-धीरे यहाँ और भी बहुत कुछ मिलना शुरू हो गया है। पूरे देश में सहारनपुर की इस मार्केट में सबसे सस्ते कपडे मिलते हैं। यहाँ आपको 20 रुपये से लेडीज सूट मिलने शुरू हो जायेंगें। ये कपड़ा बाजार के मिले शुरू से मशहूर था लेकिन अब यहाँ लेडीज सूट ज़्यादा मिलने लगे हैं। मार्केट में आपको लहंगा, शूटिंग, शॉर्टिंग, शूट लांचा, पटियाला सूट वगैरह कई तरह के लेडीज सूट मिल जायेंगें। साथ ही साथ आपको यहाँ थोक और फूटकर दोनों रेट में कपडे मिलत हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story