×

Atal Tunnel History: विश्व की सबसे बड़ी सुरंग है अटल टनल, यहां जानें इसकी खासियत

Atal Tunnel History: रोहतांग सुरंग या अटल सुरंग विश्व की सबसे बड़ी सुरंग है , जो मनाली लेह राजमार्ग पर रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई गई है, जो लेह को मनाली से जोड़ती है,

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 April 2024 1:34 PM GMT
Atal Tunnel Words Longest Highway Tunnel
X

Atal Tunnel Words Longest Highway Tunnel (Photos - Social Media) 

Atal Tunnel History: रोहतांग सुरंग या अटल सुरंग विश्व की सबसे बड़ी सुरंग है, जो मनाली लेह राजमार्ग पर रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई गई है, जो लेह को मनाली से जोड़ती है, यह सुरंग घोड़े के नाल के आकार की है। अटल सुरंग (जिसे रोहतांग सुरंग के रूप में भी जाना जाता है) भारत के हिमाचल प्रदेश में लेह-मनाली राजमार्ग पर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल श्रेणी में रोहतांग दर्रे के तहत निर्मित एक राजमार्ग सुरंग है।

कब हुआ अटल सुरंग का निर्माण

पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने तीन जून 2000 को रोहतांग दर्रे के नीचे एक स्ट्रैटजिक टनल का निर्माण करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था। टनल के दक्षिण छोर तक सड़क की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी। जून 2010 को तत्कालीन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अटल सुरंग की आधारशिला रखी थी। बीआरओ ने स्ट्रॉबेग व एफकान कंपनी के माध्यम से आधुनिक टनल का निर्माण किया। तीन अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टनल का उद्घाटन किया।

Atal Tunnel Words Longest Highway Tunnel

ऐसी है टनल

अटल सुरंग भारत में 9.02 किलोमीटर लंबी राजमार्ग सुरंग है, जिसका नाम दिवंगत प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इसकी उल्लेखनीय विशेषताएं समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊँचाई और यातायात नियंत्रण प्रणाली, वेंटिलेशन, सीसीटीवी कैमरे, आपातकालीन टेलीफोन कनेक्शन और एक प्रसारण प्रणाली सहित अत्याधुनिक सुरक्षा उपाय हैं।

Atal Tunnel Words Longest Highway Tunnel

अटल सुरंग की विशेषताएं

उच्च ऊंचाई: अटल सुरंग की सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी ऊंचाई है। समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर इतनी ऊंचाई पर सुरंग बनाना एक चुनौतीपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धि है। सुरंग मनाली और लाहौल-स्पीति घाटी के बीच सभी मौसम में संपर्क प्रदान करती है, और यह क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास है, क्योंकि यह क्षेत्र सर्दियों के दौरान शेष भारत से कटा रहता है।

सुरक्षा उपाय: सुरंग में अत्याधुनिक सुरक्षा उपाय हैं, जो इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित सुरंगों में से एक बनाता है। इसमें ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, वेंटिलेशन और फायर फाइटिंग सिस्टम है। इसमें हर 100 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे, आपातकालीन टेलीफोन कनेक्शन और निकासी प्रकाश व्यवस्था भी है। इसके अतिरिक्त, आपातकालीन स्थिति में घोषणाओं के लिए सुरंग में एक प्रसारण प्रणाली है। ये सभी विशेषताएं सुरंग से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं।

Atal Tunnel Words Longest Highway Tunnel


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story