Auraiya Famous Food: अमेरिका तक है औरैया के पेड़ा की पहचान, जानें कैसे होते हैं तैयार

Famous Peda Shop in Auraiya : औरैया के पेड़े काफी मशहूर हैं. ये अपने स्वाद के साथ ही अपने इतिहास की भी याद दिलाता है.

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Aug 2024 8:14 AM GMT
Famous Peda shop in Auraiya
X

Famous Peda shop in Auraiya (Photos - Social Media)

Famous peda shop in Auraiya : औरैया एक ऐसी जगह है, जहां का घी पूरे प्रदेश में मशहूर है। लेकिन घी के अलावा एक और ऐसी जगह है जो औरैया में काफी मशहूर है और वह है यहां के पेड़े। आप जब भी यहां आएंगे तो आपको पेड़ा जरूर ट्राई करना चाहिए क्योंकि इसका स्वाद और इतिहास दोनों ही लाजवाब है। धर्म स्वीट हाउस अजीतमल के पेड़ हमारे खाते जाते हैं जिंदगी कीमत 340 रुपए किलो है।

40 साल पुरानी दुकान (40 Year Old Shop)

जनता इंटर कॉलेज अजीतमल के पास धर्म स्वीट्स के नाम से एक दुकान है जहां पर 40 सालों से पेड़ और मिठाइयां बनाई जा रही है। दुकान मालिक के मुताबिक पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आसपास के गांव से ताजा दूध लिया जाता है और उनकी क्वालिटी चेक की जाती है। इसके बाद दूध को उबालकर मावा तैयार किया जाता है और फिर बड़ी कढ़ाई में लगभग आधे घंटे से किसी धीमी आंच पर भून जाता है और फिर इसमें हल्की शक्कर डाली जाती है। यह मावा तब तक भूना जाता है जब तक यह लाल नहीं हो जाता और लाल हो जाने के बाद 2 घंटे के लिए इसे बड़ी परात ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है। ठंडा होने के बाद इसमें बुरा शक्कर और इलायची पाउडर डाला जाता है और इसे हाथों से आकर दिया जाता है। इस दुकान के पहले अमेरिका तक जाते हैं।

Famous Peda shop in Auraiya


कैसे बनाए धरम के पेड़े (How To Make Dharam Peda)

अगर आप धर्म के पेड़ घर पर बनाना चाहते हैं तो आपको क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको दूध को अच्छी तरह से उबालकर मावा तैयार करना होगा अगर आप 4 लीटर दूध लेते हैं जब जाकर 1 किलो मावा तैयार होगा। 1 किलो मावे में 300 ग्राम चीनी का इस्तेमाल करना होगा इसके बाद से आधे घंटे के लिए अच्छी तरह से भून कर डेढ़ सौ ग्राम चीनी डालनी होगी। ठंडा होने के बाद बची हुई चीनी का पाउडर बनाकर इसमें डालें और स्वाद अनुसार इलायची पाउडर डालकर हाथों की मदद से मिला लें। पेड़े का बटर तैयार होने के बाद उसे हाथों से छोटे-छोटे लड्डू का आकार देना होगा।

Famous Peda shop in Auraiya


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story