×

Auroville in Tamil Nadu: ऑरोविले को कहा जाता है City of Dawn, यहाँ आकर मिलती है आध्यात्मिक शांति

Auroville in Tamil Nadu: ऑरोविले एक प्रायोगिक टाउनशिप के रूप में कार्य करता है जहां निवासी सक्रिय रूप से स्थायी जीवन पद्धतियों, पारिस्थितिक पहल और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण में संलग्न होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Auroville in Tamil Nadu
X

Auroville in Tamil Nadu (Image: Social Media)

Auroville in Tamil Nadu: ऑरोविले दक्षिण भारत में तमिलनाडु राज्य में पुडुचेरी शहर के पास स्थित एक अनोखी टाउनशिप है। ऑरोविले वास्तव में एक अद्वितीय और अभिनव टाउनशिप है, जिसकी विशिष्ट विशेषताएं इसे अलग करती हैं। ऑरोविले विविध राष्ट्रीयताओं, संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोगों का घर है। समुदाय ऐसे व्यक्तियों के वैश्विक मिश्रण का प्रतिनिधित्व करता है जो पारंपरिक सामाजिक सीमाओं को पार करते हुए सौहार्दपूर्ण ढंग से रहने के लिए एक साथ आते हैं।

ऑरोविले में ध्यान और एकाग्रता है आकर्षण का केंद्र

मीरा अल्फासा (द मदर) और श्री अरबिंदो की आध्यात्मिक दृष्टि पर स्थापित, ऑरोविले आध्यात्मिक चेतना और मानव एकता की खोज पर केंद्रित है। आध्यात्मिक सिद्धांत समुदाय के लोकाचार और प्रथाओं का मार्गदर्शन करते हैं। ऑरोविले की स्थापना 1968 में मीरा अल्फ़ासा द्वारा की गई थी, जिन्हें "द मदर" के नाम से भी जाना जाता है और वास्तुकार रोजर एंगर द्वारा डिज़ाइन किया गया था। टाउनशिप का लक्ष्य एक सार्वभौमिक शहर बनना है जहां विभिन्न देशों, संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोग एक साथ सद्भाव से रहते हैं।


मातृमंदिर है ऑरोविले की आत्मा

मातृमंदिर, जिसे अक्सर ऑरोविले की आत्मा कहा जाता है, एक प्रतिष्ठित और अद्वितीय वास्तुशिल्प संरचना है। यह एक ध्यान स्थल के रूप में कार्य करता है और शहर की आध्यात्मिक आकांक्षाओं का प्रतीक है। सुनहरा गुंबद और केंद्रीय क्रिस्टल उल्लेखनीय विशेषताएं हैं। ऑरोविले दुनिया भर के निवासियों का घर है जो शहर के आदर्शों की खोज में एक साथ रहने और काम करने के लिए आते हैं। समुदाय आध्यात्मिक विकास, टिकाऊ जीवन और विभिन्न संस्कृतियों के एकीकरण पर जोर देता है। ऑरोविले पूरे वर्ष विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और शैक्षिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है। आगंतुक कला, संगीत, नृत्य और टिकाऊ जीवन पद्धतियों से संबंधित गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

ऑरोविले बीच और वन भी है देखने लायक

ऑरोविले बंगाल की खाड़ी के पास स्थित है, और वहाँ एक खूबसूरत समुद्र तट है जिसे ऑरोविले बीच या ऑरो बीच के नाम से जाना जाता है। यह एक शांत और कम भीड़-भाड़ वाला समुद्र तट है जहां पर्यटक आराम कर सकते हैं और तटीय दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। ऑरोविले टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं पर ज़ोर देता है। समुदाय जैविक खेती, नवीकरणीय ऊर्जा पहल और पारिस्थितिक संरक्षण में संलग्न है। ऑरोविले वन, जिसे ऑरोविले ग्रीन बेल्ट के रूप में भी जाना जाता है, एक वनीकरण परियोजना है जिसका उद्देश्य प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करना है। पर्यटक क्षेत्र की हरियाली और जैव विविधता का पता लगा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story