×

World Vintage Car Museum: ये है अहमदाबाद का ऑटो वर्ल्ड विंटेज संग्रहालय, यहां देखें ऑटोमोबाइल की समृद्ध विरासत

World Vintage Car Museum: अहमदाबाद में ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम दुनिया के सबसे बेहतरीन कार म्यूजियम में से एक है|

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jun 2024 2:03 PM GMT
World Vintage Car Museum
X

World Vintage Car Museum (Photos - Social Media)

World Vintage Car Museum: भारत, अपने समृद्ध इतिहास और विविध संस्कृति के साथ, कुछ सबसे असामान्य और आकर्षक कार संग्रहालयों का भी घर है। चाहे आप कार के शौकीन हों या सिर्फ़ एक जिज्ञासु यात्री, ये संग्रहालय ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास और भारतीय विरासत के अनूठे स्वाद की एक झलक पेश करते हैं। यहाँ, हम भारत के अविश्वसनीय कार संग्रहालय के बारे में बताते हैं। वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम में जाकर विंटेज युग में जाने के लिए तैयार हो जाइए। अहमदाबाद में ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम दुनिया के सबसे बेहतरीन कार म्यूजियम में से एक है, जिसमें विंटेज कारों, एंटीक वाहनों, यूटिलिटी वाहनों, मोटरसाइकिलों और बग्गियों का विश्व स्तरीय संग्रह है। जनरल मोटर्स इंडिया लिमिटेड द्वारा वर्ष 1927 में बनाया गया यह म्यूजियम अहमदाबाद में आने वाले पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन आकर्षण है। दुर्लभ ब्रांड की कारों से लेकर औपचारिक लिमोसिन, रोमांटिक कन्वर्टिबल से लेकर स्पोर्ट्स कार तक, यहाँ आपको दुनिया भर की अलग-अलग उम्र और प्रकार की कारें देखने को मिलेंगी।

देखें ये गाड़ियां (World Vintage Car Museum Cars)

इसके निर्माण के इतने सालों बाद भी, म्यूजियम में मर्सिडीज, मे बैक, पैकार्ड्स, कैडिलैक, कॉर्ड, लैंसियास, लिंकन आदि जैसे मशहूर ब्रांडों की विंटेज कारों की एक बड़ी मात्रा है। इसके अलावा, म्यूजियम में एक कैफेटेरिया भी है, जहाँ आप अपनी रुचि के लोगों को कारों के प्रति अपनी रुचि के बारे में बात करते हुए देख सकते हैं। ये विंटेज कारें भारत की विरासत में बहुत योगदान देती हैं क्योंकि इनमें से कई भारतीय महाराजाओं की हैं।

World Vintage Car Museum

उभरते ऑटोमोबाइल सेक्टर की आएगी याद

संग्रहालय आपको उस समय की याद दिलाते हैं जब भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग उभर रहा था और कारों को स्टेटस सिंबल के तौर पर जाना जाता था और यह मालिकों की हैसियत का संकेत देती थी। संग्रहालय में किसी भी पुरानी कार को चलाने की सुविधा भी है। आगंतुकों को अपनी पसंद की किसी भी पुरानी कार में 3.5 किलोमीटर की ड्राइव के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। हर साल संग्रहालय जयपुर, मुंबई और दिल्ली में बड़े पैमाने पर विंटेज कार रैली का आयोजन करता है। रैली में सैकड़ों कारें प्रदर्शित की जाती हैं, जिन्हें पारखी लोगों ने दशकों से सहेज कर रखा है।

World Vintage Car Museum


पता: दास्तान एस्टेट, सरदार पटेल रिंग रोड, काठवाड़ा, अहमदाबाद-382430

समय: सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

आकर्षण: रोल्स रॉयस, बेंटले, डेमलर, लैंगोंडा, मर्सिडीज, मेबैक, पैकार्ड, कैडिलैक्स, ऑबर्न्स, कॉर्ड, लैंसियास, लिंकन जैसे ब्रांडों की विंटेज कारें

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story