×

Travelling in New Year 2023: नए साल पर इन देशों की यात्रा करने से बचे, यहां पर कोविड के नए वैरियंट से मचा हाहाकार

Travelling in New Year 2023: नए साल पर विदेश यात्रा में न जाने वाले देशों की लिस्ट में चीन सबसे ऊपर है। क्योंकि चीन में कोविड संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Dec 2022 1:44 PM GMT
Avoid travelling to these 7 countries
X

इन देशों की यात्रा करने से बचें (फोटो- सोशल मीडिया)

Travelling in New Year 2023: दुनियाभर के तमाम देशों में कोविड के बीएफ 7 वैरियंट से हाहाकार मची हुई है। ऐसे में वैश्विक स्तर पर कोविड मामलों में वृद्धि के बीच यात्रियों को नए साल पर यात्रा करने से बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। जीं हां नए साल पर अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कम से कम इन सात देशों की यात्रा करने से बचने की आवश्यकता है। वहीं कई देश कोविड संक्रमण बढ़ने की वजह से नए साल पर यात्रा प्रतिबंध लगाने पर भी विचार कर रहे हैं।

इन देशों की यात्रा करने से बचें

नए साल पर विदेश यात्रा में न जाने वाले देशों की लिस्ट में चीन सबसे ऊपर है। क्योंकि चीन में कोविड संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। ऐसे में चीनी अधिकारियों के अनुसार, दिसंबर के पहले 20 दिनों में लगभग 250 मिलियन लोग (जनसंख्या का 18 प्रतिशत) कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे, क्योंकि बीजिंग ने लगभग तीन वर्षों तक बीमारी को रोकने वाले प्रतिबंधों को अचानक से हटा दिया था। ऐसे में एक बार फिर से भारत सहित विश्व के तमाम देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करना शुरू कर दिया है। इसलिए चीन जाने के बारे में सोचना भी गलत होगा।

जापान के हाल देखें तो जापान में भी हालात बहुत ज्यादा भयावह हो गए हैं। ताजा आकड़ों के अनुसार, हर दिन 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कोविड के आकड़ों के बारे में जानकारी देते हुए जापान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि स्थितियां बहुत नाजुक हैं। यहां पर एक ही दिन में कोविड की वजह से 371 मौतें हुईं। जोकि 2020 में कोविड के मामलों में एक दिन में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, जापान इस समय कोविड की आठवीं लहर के कहर से जूझ रहा है।

हालात दिन-प्रति-दिन खराब होते जा रहे

अमेरिका में कोविड संक्रमण से हालात दिन-प्रति-दिन खराब होते जा रहे हैं। इस देश में बीते 28 दिनों में 15 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। सिर्फ 21 दिसंबर को अमेरिका में कोविड के मामलों की कुल संख्या 100 मिलियन के आंकड़ों को पार करने वाले रिकॉर्ड्स सामने आए हैं।

वहीं साउथ कोरिया में भी कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। यहां सिर्फ 23 दिसंबर को मात्र एक ही दिन में 68,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट्स में सामने आई खबर में खुलासा हुआ कि कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने जानकारी देते हुए बताया गया कि इस देश ने 25,545 नए कोरोनोवायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है।

साथ ही रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि ब्राजील में भी मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं जर्मनी में संक्रमण मामलों में बीते कुछ से हर रोज 40,000 से भी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

फ्रांस के हालात भी बहुत ज्यादा खराब हैं। बीते 28 दिनों में यहां पर 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story