×

Ayodhya Budget Hotels: अयोध्या का सबसे सस्ता होटल राम मंदिर में करना है दर्शन, सस्ते में करें इन होटल्स की बुकिंग

Ayodhya Budget Hotels: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद बड़ी संख्या में भक्त यहां पर पहुंच रहे हैं। आज आपके यहां रुकने की कुछ जगहों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 2:54 PM GMT
Ayodhya Budget Hotels
X

Ayodhya Budget Hotels

Ayodhya Budget Hotels: अयोध्या में जब से राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है सबसे बड़ी संख्या में भक्त अपने आराध्य के दर्शन करने के लिए यहां पर पहुंच रहे हैं। सालों के लंबे इंतजार के बाद भगवान राम अपनी अयोध्या नगरी में स्थापित हुए हैं। मंदिर के उद्घाटन के बाद से यहां भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ दिखाई दे रहा है। लोग बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ यहां पर पहुंच रहे हैं श्री राम के चरणों में अपना शीश नवा रहे हैं। अगर आप भी श्री राम जन्मभूमि अयोध्या जाकर राम मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं। तो आज हम आपको यहां के कुछ होटल और गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं के बारे में बताते हैं जहां पर आपको बहुत ही कम कीमतों में सभी तरह की सुविधा मिल जाएगी। वैसे तो अयोध्या में सब कुछ महंगा हो गया है लेकिन इन जगहों पर अभी भी सब कुछ सस्ता मिल रहा है। जो दाम हम आपको बता रहे हैं उनमें कोई ना कोई बदलाव भी हो सकता है।

गुजराती धर्मशाला

अयोध्या रेलवे स्टेशन के पास गुजराती धर्मशाला मौजूद है जहां पर आप ₹100 से लेकर हजार रुपए तक की कीमत के कमरा ले सकते हैं। यहां पर खाना बिल्कुल फ्री मिलता है। अगर आप कम बजट में रुकना चाहते हैं तो यहां पर एक बड़ा हॉल भी है जिसमें सिंगल बेड और पंखे उपलब्ध रहते हैं, जिसकी कीमत ₹100 ली जाती है। साथ में आपको अनलिमिटेड खाना भी मिलता है जिसका कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है। अगर आप प्राइवेट रूम लेकर रहना चाहते हैं तो यहां पर दो-तीन और पांच बेडरूम वाले कमरे उपलब्ध है। यह स्टेशन से सिर्फ 2 मिनट की दूरी पर मौजूद है।

गुजराती धर्मशाला

सीता राज महल

इस धर्मशाला को वहां बनाया गया है जहां पर देवी सीता शादी करके पहली बार अयोध्या आई थी। बताया जाता है कि किसी स्थान पर डोली से उतर कर उनके मुंह दिखाई की रस्म हुई थी इसलिए अपने आप में यह जगह बहुत खास है। इस मंदिर से जुड़ी हुई एक कहानी भी है जहां पर आप दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। इस धर्मशाला में डबल बेड एक रूम ₹1200 और नॉन इसी रूम ₹600 की कीमत में मिल जाता है। खाने के लिए आप यहां ₹70 की थाली ले सकते हैं।

सीता राज महल

मानस भवन

अगर आप कोई सस्ता और बजट के अंदर वाला होटल देख रहे हैं तो मानस भवन बिल्कुल सही रहने वाला है। एक और नॉन इसी दोनों तरह के कमरे मौजूद है। यहां पर 48 कमरे हैं और खाने के लिए कैंटीन भी उपलब्ध है। 700 से 1 हजार के बीच आपके यहां पर कमरा आसानी से मिल जाएगा। इतनी कीमत में यहां पर तीन लोग आसानी से रह सकते हैं। वहीं अगर आपको खाने की थाली लेना है तो वह डेढ़ सौ रुपए से ₹400 तक मिल जाती है।

मानस भवन

कनक धर्मशाला

कनक भवन अयोध्या की सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां पर धर्मशाला भी बनी हुई है जहां पर खाने-पीने से लेकर ठहरने की उचित सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। 300 रुपए से 500 रुपए तक आप यहां आसानी से कमरा ले सकते हैं जिनमें चार से पांच लोग रुक सकते हैं। यहां पर रोजाना फ्री में भंडारा होता है जिसमें आप भोजन कर सकते हैं।


बिरला धर्मशाला

अगर आप अयोध्या की सबसे सस्ती और अच्छी जगह के बारे में तलाश कर रहे हैं तो बिरला धर्मशाला बिल्कुल बेस्ट है। यहां पर आपको 200 से ₹500 में 3 स्टार सुविधा मिल जाएंगी। सबसे खास बात यह है कि यहां पर खाना बिल्कुल फ्री मिलता है। आप भले ही कितने भी लोगों के साथ चले जाएं लेकिन आसानी से आपको यहां रूम मिल जाएंगे। यह धर्मशाला न्यू कॉलोनी पुराना बस स्टैंड के पास मौजूद है।

बिरला धर्मशाला


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story