×

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में दीपोत्सव में कैसे आप भी ले सकते हैं भाग, यहाँ करवाएं रजिस्ट्रेशन ऐसे भरें फॉर्म

Ayodhya Deepotsav 2023: अगर आप भी अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल होना चाहते हैं तो यहाँ जानिए कि आप कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और कैसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Nov 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 1:31 AM GMT)
Ayodhya Deepotsav 2023
X

Ayodhya Deepotsav 2023 (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Deepotsav 2023: दिवाली में हर साल राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाता है। ये शहर में दिवाली के त्योहार का प्रतीक है। वहीँ अगर आप भी इस दीपोत्सव में जाना चाहते हैं तो आपको इससे सम्बंधित कुछ बेहद ज़रूरी बातों को जानना ज़रूरी है। आज हम आपको इसके लिए आप कैसे रेजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और कितनी इसके लिए फीस है सब का ब्यौरा देने जा रहे हैं।

अयोध्या में दीपोत्सव में कैसे आप भाग ले सकते हैं

दीपोत्सव, जिसका मतलब "दीपकों का त्योहार" है, अयोध्या में एक भव्य कार्यक्रम की तरह आयोजित किया जाता है। जहां 14 साल के वनवास के बाद भगवान राम की अपने नगर अयोध्या में ऐतिहासिक वापसी को फिर से याद किया जाता है इस दौरान लाखों मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं। पूरे शहर को दीपों से रोशन किया जाता है और आस पास का पूरा माहौल उत्सव से भर जाता है।

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित ऐतिहासिक शहर अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाता है। अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है और हिंदू पौराणिक कथाओं में इसका महत्वपूर्ण महत्व है। इसका आयोजन दीपोत्सव दिवाली के त्योहार के दौरान मनाया जाता है, जो आमतौर पर हिंदू चंद्र कैलेंडर के आधार पर अक्टूबर या नवंबर में पड़ता है। इसे छोटी दिवाली या दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है। चंद्रमा के चक्र के आधार पर, प्रत्येक वर्ष विशिष्ट तिथि बदलती रहती है। इस वर्ष दीपोत्सव 11 नवंबर 2023 शनिवार को मनाया जाएगा।

दिवाली के समय कोई भी व्यक्ति अयोध्या जाकर दीपोत्सव में शामिल हो सकता है। आइये जानते हैं कि आप कैसे इस उत्सव में शामिल हो सकते हैं।

अयोध्या का दीपोत्सव हर जगह काफी लोकप्रिय है इसी वजह से अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो अपनी यात्रा की प्लानिंग थोड़ा पहले से कर लेना सही रहेगा जिससे लास्ट मोमेंट पर कोई दिक्कत न हो। अयोध्या जाने के लिए और वहां रहने की व्यवस्था भी पहले से कर लें। यूँ तो इस मोहत्सव का कोई खास ड्रेस कोड नहीं है लेकिन अगर इस दौरान आप कोई ट्रेडिशनल ऑउटफिट पहने तो ये अच्छा लगेगा।

दीपोत्सव में विभिन्न कार्यक्रम शामिल होते हैं, जिनमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, जुलूस और दीप जलाने का मुख्य कार्यक्रम शामिल होता है। आप दीपक जलाकर या जीवंत वातावरण का आनंद लेकर इसमें भाग ले सकते हैं। इसका रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप फॉर्म भर सकते हैं इसके लिए आप hi@ayodha-visit.com पर ईमेल कर सकते हैं। केवल प्रवेश पास द्वारा, स्थानीय प्राधिकारी से जुड़ें, या पूछताछ फॉर्म जमा करें या hi@ayodha-visit.com पर ईमेल करें। ये महोत्सव दोपहर 3 बजे से शुरू हो जायेगा जिसमे पहले रंगारंग कार्यक्रम होंगे फिर दीपोत्सव की शुरुआत होगी। यहाँ आप अधकारी से संपर्क भी कर सकते हैं उनका मोबाइल नंबर है (+91) 94125-2665।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story