×

Ayodhya Street Food: भगवान राम की नगरी अयोध्या के स्ट्रीट फ़ूड का भी जवाब नहीं, एक बार जरूर लें इसका जायका

Ayodhya Famous Street Food: अब जब अयोध्या नगरी में लाखों की संख्या में भक्त आएंगे तो उनके खाने -पीने की भी व्यवस्था देखनी होगी। आज हम इस लेख में अयोध्या के स्ट्रीट फ़ूड के बारे में बताएँगे जिससे की आप जब यहाँ आएं तो उसका लुत्फ़ उठा सकें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2023 1:46 AM GMT)
Ayodhya Street Food
X

Ayodhya Street Food (Image credit: social media)

Ayodhya Famous Street Food: भगवान राम की नगरी विश्व प्रसिद्ध है। अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। यह शहर रामायण की अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं से भी जुड़ा हुआ है, जैसे भगवान राम का वनवास और राक्षस राजा रावण को हराने के बाद उनकी वापसी। अब इस शहर में भगवान् राम का भव्य मंदिर बन कर तैयार हो रहा है।

अयोध्या का सबसे फेमस खाना

अगले वर्ष जनवरी महीने में भगवान् राम के मंदिर का पहला भाग बनकर तैयार हो जायेगा। उसके बाद यहाँ भक्तों और श्रद्धालुओं की भरी भीड़ उमड़ेगी। इसके लिए स्थानीय प्रशासन और प्रदेश सरकार अयोध्या नगरी को सजाने सवारने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। अब जब यहाँ लाखों की संख्या में भक्त आएंगे तो उनके खाने पीने की भी व्यवस्था देखनी होगी। इसीलिए आज यह आर्टिकल हम लेकर आये हैं। आज हम इस लेख में अयोध्या के स्ट्रीट फ़ूड के बारे में बताएँगे जिससे की आप जब यहाँ आएं तो उसका लुत्फ़ उठा सकें। चूंकि यह एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थान है, इसलिए यहाँ भोजन केवल शाकाहारी ही मिलेगा। हम आपको अयोध्या के छह पारंपरिक व्यंजनों से रूबरू करवाएंगे।


अयोध्या के लड्डू

लड्डू एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो विभिन्न स्वादों और रूपों में आती है। ऐसा कोई विशिष्ट प्रकार का लड्डू नहीं है जो विशेष रूप से अयोध्या से जुड़ा हो। यहाँ पर आपको हनुमान गढ़ी में कई तरह के लड्डू मिल जायेंगे। यहाँ का बेसन लड्डू, मोतीचूर लड्डू और बूंदी के लड्डू बहुत प्रसिद्ध हैं। ये लड्डू और मिठाइयाँ भारत के कई अन्य हिस्सों की तरह अयोध्या में भी तैयार की जाती हैं और उनका आनंद लिया जाता है, खासकर त्योहारों, धार्मिक समारोहों और विशेष अवसरों के दौरान।


अयोध्या का चाट

अयोध्या में अगर चाट का मजा लेना हो तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। यहाँ हर गली, मोड़, नुक्कड़ और सड़क पर एक से बढ़कर एक चाट खिलाने वाले मिल जायेंगे। अयोध्या की सड़कें स्वादिष्ट चटनी के मिश्रण से ढकी रंग-बिरंगी चाट बेचने वाले विक्रेताओं से भरी हुई हैं। यह मीठे और खट्टे के साथ-साथ तीखे और मसालेदार किस्मों में भी उपलब्ध है। आप आलू टिक्की, पानी पूरी, कचौरी, समोसा और पापड़ी चाट के साथ चाट का मजा ले सकते हैं।


अयोध्या की रबड़ी

मथुरा की तरह अयोध्या में भी आपको शानदार रबड़ी खाने को मिलेगा। यहाँ कई दुकान है जो सिर्फ रबड़ी के लिए ही प्रसिद्ध हैं। यहाँ रबड़ी गाढ़े दूध, चीनी और सुगंधित मसालों को मिलकर बनाई जाती है। रबड़ी अक्सर त्योहारों, उत्सवों और विशेष अवसरों पर बनाई और खाई जाती है। रबड़ी को गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है और यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं।


अयोध्या का दही वडा

यहाँ पर आपको दही वडा बेचने वाले भी कई दुकान मिल जायेंगे। दही वड़ा, जिसे भारत के कुछ क्षेत्रों में दही भल्ला के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट उत्तर भारतीय नाश्ता है। इसमें तली हुई दाल के पकौड़े (वड़े) होते हैं जिन्हें दही और विभिन्न चटनी और मसालों के साथ परोसा जाता है। हालाँकि यह आवश्यक रूप से केवल अयोध्या तक ही सीमित नहीं है, आप पूरे अयोध्या में कहीं भी दही वडा खा सकते हैं।


अयोध्या की कचौड़ी

कचौरी एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय नाश्ता है जो विभिन्न स्वादिष्ट भरावनों से भरे आटे को तले हुए आटे से बनाया जाता है। हालाँकि कचौरी केवल अयोध्या तक ही सीमित नहीं है, आप इस स्वादिष्ट नाश्ते को भारत के कई अन्य हिस्सों की तरह पूरे शहर में स्ट्रीट फूड स्टालों, स्थानीय भोजनालयों और मिठाई की दुकानों पर परोसा जा सकता है।


अयोध्या का लिट्टी चोखा

भगवान राम की नगरी में आएं और लिट्टी चोखा न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बिहार का यह व्यंजन अयोध्या में भी स्ट्रीट फ़ूड में खूब बिकता है और लोगों द्वारा खाया जाता है। लिट्टी स्टफिंग सत्तू या पिसे हुए चने, मिर्च और अचारी मसाला से बनाई जाती है, जिसे गेहूं के आटे के आटे से बनाया जाता है, और अंदर की गेंदों को छान लिया जाता है। एक बार पकने के बाद, लिट्टी को चोखा और चटनी के साथ परोसा जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story