×

The Ramayana Hotel Ayodhya: राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या जानें का बना रहे हैं प्लान तो इस होटल में रुकें, शानदार होगा अनुभव

The Ramayana Hotel Ayodhya: अयोध्या आने वाले लोग अपने ठहरने के लिए होटल और धर्मशालाओं की तलाश करेंगे। यूँ तो अयोध्या में कई फाइव स्टार होटल भी बन कर तैयार हो रहे हैं लेकिन वर्तमान में भी वहां कुछ ऐसे होटल हैं जहाँ ठहरने का अनुभव शानदार होगा। इन्ही में से एक होटल है रामायण होटल।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2023 9:18 AM GMT
The Ramayana Hotel Ayodhya
X

The Ramayana Hotel Ayodhya (Image credit: social media)

The Ramayana Hotel Ayodhya: भगवान् राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। अगले साले जनवरी में यह आम लोगों के दर्शन के लिए खुल जायेगा। इसके साथ ही उम्मीद जतायी जा रही है कि अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से भक्तों की भारी भीड़ इकठ्ठा होगी।

अयोध्या आने वाले लोग अपने ठहरने के लिए होटल और धर्मशालाओं की तलाश करेंगे। यूँ तो अयोध्या में कई फाइव स्टार होटल भी बन कर तैयार हो रहे हैं लेकिन वर्तमान में भी वहां कुछ ऐसे होटल हैं जहाँ ठहरने का अनुभव शानदार होगा। इन्ही में से एक होटल है रामायण होटल।


कहाँ है द रामायण होटल

यह होटल अयोध्या के बूथ संख्या 4, मांझा, शाहनेवाज़पुर में स्थित है। फैजाबाद ट्रेन स्टेशन से 4.9 मील की दूरी पर स्थित, द रामायण होटल, अयोध्या में एक बगीचे, मुफ्त निजी पार्किंग, सब कुछ मिलता है। यह एक 4 सितारा होटल है। होटल 24 घंटे का फ्रंट डेस्क, हवाई अड्डा परिवहन, कक्ष सेवा और मुफ्त वाईफाई प्रदान करती है। होटल के सभी कमरों में एयर कंडीशनिंग, बैठने की जगह, सैटेलाइट चैनलों के साथ एक फ्लैट स्क्रीन टीवी, एक लॉकर और शॉवर के साथ एक निजी बाथरूम, मुफ्त प्रसाधन सामग्री और एक हेअर ड्रायर शामिल हैं। कमरों में एक इलेक्ट्रिक चाय का बर्तन है, जबकि कुछ कमरों में बालकनी भी है और अन्य से शहर का दृश्य भी दिखाई देता है। द रामायण होटल, अयोध्या में सभी कमरे बिस्तर लिनन और तौलिये के साथ उपलब्ध हैं। होटल में मेहमान इतालवी या शाकाहारी नाश्ते का आनंद ले सकते हैं।


द रामायण होटल में कैसे हैं रूम

रामायण होटल यात्रियों को अद्वितीय सजावट वाले 56 पूरी तरह से वातानुकूलित कमरे और नैवेद्यम- एक शुद्ध शाकाहारी रेस्तरां प्रदान करता है। यहाँ आपको पांच तरह के रूम मिलते हैं। सुपीरियर रूम, एग्जीक्यूटिव रूम, डीलक्स विथ बालकनी, सुइट, लक्ज़री सुइट रूम्स मिलते हैं। सुपीरियर रूम में किंग साइज बेड और आधुनिक सुविधाएँ मिलते हैं।

इसमें मुफ़्त वाईफ़ाई, चाय/कॉफ़ी मेकर जैसी सुविधाएं आपके प्रवास को और आरामदायक बनाती हैं। वहीँ एग्जीक्यूटिव रूम में किंग और ट्विन बेड के विकल्प के साथ, कमरे मुफ्त वाईफाई के साथ आते हैं। सुइट में एक समकालीन माहौल और एक अलग बैठक कक्ष के साथ-साथ एक शयनकक्ष, ये सुइट्स अधिक आराम के लिए तैयार किए गए हैं। इसमें कई प्रकार की सुख-सुविधाओं के साथ मुफ़्त वाईफ़ाई, और चाय/कॉफ़ी मेकर भी मिलता है। बालकनी के साथ डीलक्स रूम में एक अलग बैठक कक्ष के साथ-साथ एक शयनकक्ष मिलता है। ये सुइट्स अधिक आराम के लिए तैयार किए गए हैं। इसमें भी मुफ़्त वाईफ़ाई, और चाय/कॉफ़ी मेकर मिलता है। लक्जरी सुइट में एक अलग बैठक कक्ष के साथ-साथ एक शयनकक्ष, ये सुइट्स अधिक आराम के लिए तैयार किए गए हैं।

क्या है रूम और सुइट की कीमत

सुपीरियर रूम की एक रात की कीमत यहाँ 4000 से ऊपर होती है वहीँ एग्जीक्यूटिव रूम की कीमत 5500 रुपये होती है। यदि आप फ्री ब्रेकफास्ट का ऑप्शन भी चूज करते हैं तो कुछ और जेब ढीली करनी पड़ सकती है। वहीँ बालकनी के साथ डीलक्स रूम के एक रात की कीमत 6500 रुपये से ज्यादा ही होती है। इसमें भी यदि आप फ्री ब्रेकफास्ट का ऑप्शन का चयन करते हैं तो 7500 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है। सुइट की कीमत 13000 से स्टार्ट होती है। यदि आप फ्री ब्रेकफास्ट लेते हैं तो आपको 14000 और फ्री ब्रेकफास्ट के साथ फ्री लुकण या डिनर का भी चयन करते हैं तो आपको 15000 रुपये से ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story