Ayodhya Ram Mandir: ऐसा दिख रहा है अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर, जानिए क्या क्या है यहाँ ख़ास

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर काफी खूबसूरत बन के तैयार हुआ है। ये मंदिर लगभग 1800 करोड़ रूपए की लागत में बनकर तैयार हुआ है। आइये जानते हैं कैसा दिख रहा है रामलला का भव्य मंदिर।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Dec 2023 11:09 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की दिव्य प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां ज़ोरों शोरो में चल रहा है वहीँ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को होने वाले समारोह के लिए निमंत्रण प्रक्रिया भी पूरी हो गईं हैं। वहीँ आज हम आपको इसके भव्य उद्घाटन समारोह की जानकारी देने के साथ साथ इसकी भव्यता के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

कैसा दिख रहा है अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर

यूपी के अयोध्या (Ayodhya) में श्री राम जन्म भूमि में राम लला का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। राम भक्तों ने इसका सालों से इंतज़ार किया है वहीँ आपको बता दें कि ये बेहद भव्य और सुन्दर नज़र आ रहा है। जिसकी तसवीरें देखकर भक्त भावुक भी हो रहे हैं। आपको बता दें कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर की ऊंचाई लगभग 20 फुट है जो 392 ऊंचे खंभों पर खड़ा है साथ ही मंदिर का शिखर 161 फुट ऊंचा होगा। इतना ही नहीं इतने ऊँचे मंदिर की विजय पताका के लिए 10 से 15 कुंतल स्तंभ का निर्माण भी किया गया है।

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

गौरतलब है कि पताका मुख्य शिखर पर लगाई जाएगी साथ ही साथ इसके अलावा 5 और शिखर मंडप बनाये गए हैं। मुख्य शिखर से पूरब की तरफ 3 उससे छोटे शिखर हैं। इनके नाम के बारे में भी आपको बता दें कि इनके नाम हैं- गुण मंडप, रंग मंडप और नृत्य मंडप। गुण मंडप के बगल में दो और मंडप बने हैं वहीँ मुख्य द्वार का नाम सिंह द्वार है।

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राम मंदिर लगभग 1800 करोड़ रूपए की लागत में बनकर तैयार हुआ है। राम मंदिर के भव्य उद्घाटन समारोह में लगभग 6000 प्रमुख हस्तियों को निमंत्रण दिए गए हैं। वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अभिषेक समारोह की अध्यक्षता की जाएगी। इस दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे। सभी को निमंत्रण डाक के माध्यम से भेजा गया है। निमंत्रण पत्र के साथ साथ सभी को अपने साथ आधार कार्ड भी लाना होगा।

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

इसके साथ ही आपको बता दें कि अयोध्या में संतों को निमंत्रण मिलना शुरू भी हो चुका है जिसमे महंत विष्णु दास ने निमंत्रण मिलने पर आभार भी व्यक्त किया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story