×

Ayodhya Vande Bharat: रामनगरी तक आसानी से पहुंच सकेंगे बिहारवासी, वंदे भारत से होगा अयोध्या तक का सफर

Ayodhya Vande Bharat Train: अयोध्या के राम मंदिर के दर्शन करने हर भक्त जाना चाहता है। अब बिहार के लोग भी आसानी से अयोध्या तक वंदे भारत एक्सप्रेस की सहायता से पहुंच सकेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 March 2024 8:53 AM GMT
Patna Lucknow Vande Bharat
X

Patna Lucknow Vande Bharat (Photos - Social Media)

Patna Lucknow Vande Bharat: अयोध्या में जब से राम मंदिर की स्थापना हुई है तब से यह पर्यटकों के बीच एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के रूप में उभर कर सामने आया है। बड़ी संख्या में भक्ति रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं। बस और ट्रेन हो टैक्सी या फिर हवाई जहाज किसी न किसी साधन से पर्यटक अयोध्या जाना चाहते हैं। अब बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि वह वंदे भारत ट्रेन की सहायता से आसानी से अयोध्या तक पहुंच सकेंगे। पटना से लेकर लखनऊ तक जल्दी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी जो बिहार वासियों के लिए किसी सौगात से काम नहीं है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री और आर के सांसद आरके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को स्वीकृति मिल गई है और 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हरी झंडी दिखाएंगे।

इस रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन

पटना से लखनऊ जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी, जौनपुर, साहिबगंज, अकबरपुर होते हुए अयोध्या से लखनऊ तक पहुंचेगी। हफ्ते में 6 दिन इस ट्रेन को चलाए जाने की तैयारी की जा रही है। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह ट्रेन एक ही दिन में पटना से अयोध्या होते हुए लखनऊ पहुंच जाएगी और उसी दिन वापस भी आ जाएगी।

Patna Lucknow Vande Bharat

पटना से लखनऊ 6 दिन चलेगी वंदे भारत

सप्ताह में छह दिन ये ट्रेन चलेंगी। सिर्फ बुधवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी। बाकी सोमवार, मंगलवार, गुरुवार। शुक्रवार, शनिवार, रविवार, इन 6 दिन ट्रेन चलेगी।

ये रहेगा वंदे भारत ट्रेन का समय

वंदे भारत सुबह 6:05 बजे पटना से खुलेगी और 6:16 बजे दानापुर, 6:43 बजे आरा, 7:23 बजे बक्सर, 8:40 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, 9:30 बजे वाराणसी, दोपहर 12:25 बजे अयोध्या होकर दोपहर 2:45 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में, लखनऊ से वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 3:20 बजे खुलकर अयोध्या शाम 5:20 बजे, वाराणसी रात 8:15 बजे, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन 8:50 बजे, बक्सर 9:54 बजे, आरा 10:35 बजे, दानापुर 11:07 बजे और पटना रात 11:45 बजे पहुंचेगी।

Patna Lucknow Vande Bharat


ये हैंसुविधाएं

जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम

सीसीटीवी कैमरे

वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट

ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर

पावर बैकअप

360-डिग्री घूमने वाली चेयर

स्क्रीन सुविधा के साथ इंफ़ॉर्मेशन और इन्फ़ोटेनमेंट सिस्टम

ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फ़ाई

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story