×

Ayyappa Temple Lucknow: लखनऊ में यहाँ स्थित है ये खूबसूरत प्राचीन मंदिर, दक्षिण भारतीय शैली में बनकर हुआ था तैयार

Ayyappa Temple Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दक्षिण भारतीय शैली में बना अयप्पा मंदिर बेहद सुन्दर है और इसके पीछे की कहानी उतनी ही रोचक, आइये जानते हैं इसका इतिहास।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Ayyappa Temple Lucknow
X

Ayyappa Temple Lucknow (Image Credit-Social Media)

Ayyappa Temple Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी न सिर्फ अपनी संस्कृति और खान पान के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यहाँ स्थित पुरानी इमारते भी काफी प्रसिद्ध हैं। वहीँ यहाँ कई प्राचीन और खूबसूरत मंदिर भी हैं जहाँ श्रद्धालू भारी संख्या में आते हैं। ऐसा ही एक मंदिर है भगवान अयप्पा का जो एक बहुत लोकप्रिय हिंदू देवता हैं, जिनकी पूजा मुख्य रूप से दक्षिण भारत में की जाती है। उन्हें धर्म, सत्य और धार्मिकता का प्रतीक भी माना जाता है और अक्सर उन्हें बुराई को खत्म करने वाले देवता के रूप में भी पूजा जाता है।

लखनऊ में यहाँ स्थित है दक्षिण भारतीय शैली में बना ये मंदिर

पुराणों के अनुसार, भगवान अयप्पा का जन्म भगवान शिव और भगवान विष्णु के मिलन से हुआ था, जब भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया था। गौरतलब है कि भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन के दौरान घातक राक्षस भष्मासुर को नष्ट करने और देवताओं के लिए अमृत प्राप्त करने के लिए मोहिनी का रूप धारण किया था।

मंदिर से जुड़ी कहानी

किंवदंती है कि भगवान शिव मोहिनी के आकर्षण से प्रभावित हो गए और उनके मिलन से भगवान अयप्पा का जन्म हुआ। जब भगवान अयप्पा नाबालिग थे, तब एक महिला-राक्षस ने दक्षिण में तबाही मचा दी थी। उसे देवताओं से वरदान मिला था कि वो केवल भगवान शिव और भगवान विष्णु के मिलन से उत्पन्न पुत्र से ही पराजित हो सकती है। जैसा कि हुआ, भगवान अयप्पा ने उसे एक युद्ध में हरा दिया। उसकी हार पर, ये पता चला कि राक्षस वास्तव में एक खूबसूरत युवा महिला थी जिसे राक्षस का जीवन जीने का श्राप मिला था। हार ने उस महिला को आज़ाद कर दिया, जिसने बदले में, भगवान अयप्पा को प्रस्ताव दिया। उन्होंने ये कहते हुए इनकार कर दिया कि उन्हें जंगल में जाकर भक्तों की प्रार्थनाओं का उत्तर देने के लिए नियुक्त किया गया है। लेकिन, युवती जिद पर अड़ी रही। इसलिए, भगवान अयप्पा ने उनसे उस दिन शादी करने का वादा किया, जिस दिन कन्नी-स्वामी (नए भक्त) सबरीमाला में अपनी प्रार्थनाओं के साथ उनके पास आना बंद कर देंगे। महिला पड़ोस के मंदिर में उसका इंतजार करने को तैयार हो गई। उस महिला को आज भी पड़ोसी मंदिर में मलिकपुरथम्मा के रूप में पूजा जाता है।

लखनऊ में बने भगवान अयवप्पा मंदिर दक्षिण शैली में बना वास्तुकला का एक मंदिर है जहां आपको भगवान राम, हनुमान जी, शिव जी और "11 ग्रह" की मूर्ति भी मिलती है। ये स्थान पेड़ों से घिरे सुंदर वातावरण के साथ शांति को परिभाषित करता है। अगर आप ऐसी जगह ढूंढ रहे हैं जहां आपको शांति की जरूरत है तो जब भी आप जयपुरिया इंस्टीट्यूट लखनऊ के बगल में विनीत खंड की तरफ जाये तो आपको यहां ज़रूर आना चाहिए।

मंदिर परिसर में आप सुबह 6 बजे से आ सकते हैं और ये मंदिर सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर बंद हो जाता है और शाम को 7 बजकर 30 पर पुनः खुल जाता है और रात 8:30 बजे बंद हो जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story