Baba GaribNath Dham Route: सावन के महीने में बाबा गरीब नाथ धाम जाने का है प्लान, यहां देखें रूट चार्ट

Baba GaribNath Dham Route Chart: सावन के महीने में लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिव मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। बाबा गरीब नाथ धाम में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 July 2024 1:43 PM GMT
Baba Garib Nath Dham Route Chart
X

Baba Garib Nath Dham Route Chart (Photos - Social Media)

Baba Garib Nath Dham Route Chart : हिंदू धर्म में सावन का महीना काफी पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है। इस दौरान मंदिरों में विशेष का शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। उत्तर बिहार के देवघर के रूप में प्रसिद्ध गरीब नाथ धाम में भी सावन के दौरान श्रद्धालुओं का सैलाब देखने को मिलता है। देशभर से शिव भक्त यहां पहुंचते हैं। हर साल प्रशासन, मंदिर समिति और स्वयं सेवा दल आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्थाएं करते हैं। बाबा गरीब नाथ धाम में लाखों कावड़िया जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं। मंदिर पहुंचने के लिए पहलेजा घाटी से जल बोझी करते हैं और फिर कावड़ यात्रा करते हुए मुजफ्फरपुर के गरीब नाथ धाम में बाबा को जल चढ़ाया जाता है। कावड़ियों की संख्या बहुत ज्यादा रहती है इस वजह से प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था की जाती है।

2200स्वयं सेवक सेवा में हैं तैयार (2200 Volunteers Are Ready)

गरीब ना धाम में सावन को लेकर तैयारी पहले ही कर ली गई है। इस बार भक्तों को पहले से ज्यादा सुविधा मिलेगी। यहां पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है ताकि श्रद्धालु बाहर से बाबा के दर्शन कर सके। कावड़ियों की सेवा में लगभग 22 से ज्यादा स्वयंसेवक रहने वाले हैं। स्वयंसेवा की सुनिश्चित करेंगे की कावड़ यात्रा के मार्ग में किस तरह की कठिनाई न हो और बाबा का जलाभिषेक श्रद्धालु आराम से कर सकें।

Baba Garib Nath Dham

बाबा गरीब नाथ धाम के कावड़ियों के लिए रूट चार्ट (Baba Garib Naath Dham Route Chart For Kavadis)

सावन को लेकर रूट चार्ट तैयार किया जा चुका है। फाकुली से जो श्रद्धालु आएंगे वह रामदयाल ओवरब्रिज होते हुए अघोरिया बाजार और वहां से हरी सभा चौक, पानी की टंकी होते हुए जिला स्कूल पहुंचेंगे। जिला स्कूल में जिगजैग तैयार किया गया है जहां से अमर सिनेमा रोड होते हुए छोटी कल्याणी पहुंचकर प्रभात सिनेमा चौक से गरीब नाथ मंदिर में जलाभिषेक कर सकेंगे। डाक कावड़ियों के लिए पिछले साल की तरह पहलेजा mr रजिस्ट्रेशन के बाद बैंड के आधार पर सीधा प्रवेश की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

Baba Garib Nath Dham Route Chart

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story