×

Places to visit in Bahraich: बहराइच में घूमने की इन जगहों पर जरूर जाएं, मन को मिलेगा सुकून

Places to visit in Bahraich: राजधानी लखनऊ से मात्र 128 किमी की दूरी पर स्थित बहराइच भारत और नेपाल के बॉर्डर पर है। ऐसे में जब कभी भी आप नेपाल से आए-जाएं तो एक बार बहराइच का भ्रमण अवश्य कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Aug 2022 8:16 AM GMT
places to visit in bahraich
X

बहराइच में घूमने की जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Places to visit in Bahraich: बहराइच उत्तर प्रदेश का काफी प्रसिद्ध जिला है। राजधानी लखनऊ से मात्र 128 किमी की दूरी पर स्थित ये जिला भारत और नेपाल के बॉर्डर पर है। ऐसे में जब कभी भी आप नेपाल से आए-जाएं तो एक बार बहराइच का भ्रमण अवश्य कर सकते हैं। बहराइच में घाघरा नदी के किनारे बैठकर शांतिभरा समय बिताना बहुत मनोरम लगता है। यहां पर गिरवा नदी के नजदीक कर्तनिया घाट है जहां पर कई दुर्लभ पक्षी आपको देखने को मिलेंगे। इस तरह से बहराइच में आप घूमने में अच्छा-खासा समय बिता सकते हैं।

बहराइच में घूमने की जगहें

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य बहराइच (Katarniaghat Wildlife Sanctuary Bahraich)

बहराइच में कर्तनियाघाट वन्यजीव अभयारण्य घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है। ये जगह भारत और नेपाल के बॉर्डर पर है। यहां हरियाली से घिरा हुआ माहौल आपको बहुत सुंदर लगेगा। इस अभयारण्य में आपको गिरवा नदी का भव्य मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा। लेकिन यहां गिरवा नदी में आपको मगरमच्छ घड़ियाल जैसे कई खतरनाक जानवर भी दिख जाते हैं इसलिए काफी सतर्कता से यहां जाना चाहिए। इस अभयारण्य में आपको घूमने की और भी कई सारी जगहें मिलेगी।

बहराइच में श्री सिद्धनाथ महादेव मंदिर बहराइच (Shri Siddhanath Mahadev Temple Bahraich)

बहराइच में श्री सिद्धनाथ महादेव मंदिर भगवान शंकर को समर्पित मंदिर है। यहां पर घंटाघर के पास मौजूद ये बहुत ही भव्य मंदिर है। यहां मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने को मिलते हैं। हर सोमवार के साथ ही भगवान शंकर के इस मंदिर में सावन में और शिवरात्रि में भक्तों का तातां लगा रहता है।

राजकीय इंदिरा उद्यान (Rajkiy Indira Udyan Bahraich)

बहराइच में घूमने की बेस्ट जगहों में राजकीय इंदिरा उद्यान आता है। ऐसे में अगर मौसम अच्छा है तो आप यहां पर कुछ समय शांति से बिता सकते हैं। हर तरफ फूल-पौधें मन को बहुत सुकून देते हैं।

बहराइच में मरी माता मंदिर (Mari Mata Mandir Bahraich)

बहराइच में मरी माता का मंदिर बहुत प्राचीन मंदिर है। माता का ये मंदिर बहराइच लखनऊ हाईवे सड़क में सरयू नदी के किनारे पर है। इस भव्य मंदिर में दूर-दूर से लोग मरी माता के दर्शन करने आते हैं। यहां पर आपको देवों के देव महादेव का और भगवान हनुमान का मंदिर भी दर्शन करने के लिए मिलेगा। इस मंदिर में आने पर दिल को बहुत सुकून और राहत मिलती है।

बहराइच में राजा की कोठी बहराइच (Raja Ki Kothi Bahraich)

राजा की कोठी बहराइच के मुख्य पर्यटन स्थलों में कुछ साल पहले शामिल थी। नानापारा में स्थित ये जगह धीरे-धीरे खंडहर में तब्दील होती जा रही है। इस कोठी को राजा शहादत अली ने बनवाया था। लेकिन अच्छे से रख-रखाव न हो पाने की वजह से ये जर्रर होती जा रही है।

ककहरा इको पर्यटन बहराइच (Kakhara Eco Tourism Bahraich)

बहराइच में इको पर्यटन ककहरा बहराइच में घूमने की बेस्ट जगहों में आता है। यहां पर आप दोस्तों, सगे-संबंधियों के साथ गुड टाइम बिता सकते हैं।

संघारण महाकाली मंदिर बहराइच (Sangharan Mahakali Temple Bahraich)

बहराइच में संघारण महाकाली मंदिर घूमने की फेमस जगहों में शामिल है। काली माता का ये मंदिर बहराइच में दीघही चौराहे के नजदीक है। नवरात्रि में मां काली के प्राचीन मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story