Bali Travel Guide: बाली यात्रा का बना रहे हैं प्लान, देखें ये सुंदर स्थान, यहां जानें डिटेल्स

Bali Travel Guide: इंडोनेशिया का बाली एक ऐसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां पर अधिकतर कपल्स घूमने पहुंचते हैं। चलिए आज हम आपको बाली यात्रा की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 July 2024 2:52 PM GMT
Bali Travel Guide
X

Bali Travel Guide (Photos - Social Media)

Bali Travel Guide : बाली जैसी कोई दूसरी जगह नहीं है। रंगीन संस्कृति, मिलनसार लोग, भव्य प्रकृति, अनगिनत गतिविधियां, उष्णकटिबंधीय मौसम, व्यंजनों की विविधताएं, जीवंत नाइटलाइफ़, और सुंदर आवास शामिल हैं। बाली नियमित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यात्रा गंतव्यों में से एक के रूप में रेट की जाती है। बाली, इंडोनेशिया का एक द्वीप प्रांत है और सुंदा द्वीप समूह का सबसे पश्चिमी हिस्सा है. यह जावा के पूर्व और लोम्बोक के पश्चिम में स्थित है. बाली प्रांत में बाली द्वीप और कुछ छोटे पड़ोसी द्वीप शामिल हैं, जैसे कि दक्षिण पूर्व में नुसा पेनिडा, नुसा लेम्बोंगन और नुसा सेनिंगन. बाली की खूबसूरती के कारण दुनिया भर से लोग यहां घूमने आते हैं. यहां की रंगीन संस्कृति, मिलनसार लोग, भव्य प्रकृति, अनगिनत गतिविधियां, उष्णकटिबंधीय मौसम, व्यंजनों की विविधताएं, जीवंत नाइटलाइफ़, और सुंदर आवास शामिल हैं. बाली को नियमित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यात्रा गंतव्यों में से एक माना जाता है.

बीचेज के लिए मशहूर है बाली (Bali Is Famous For Its Beaches)

अपने ज्वालामुखी वाले पहाड़, चावल के खेत, बीचेज और अंडरवॉटर कोरल रीफ के दुनियाभर में मशहूर है बाली। इसके अलावा यहां मौजूद ढेर सारे मंदिर भी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ऐसे में अगर आप भी बाली जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में जहां घूमे बिना अधूरी रह जाएगी आपकी बाली यात्रा।

Bali Travel Guide


तानाह लॉट टेंपल (Tanah Lot Temple)

बाली द्वीप का सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित मंदिर है तानाह लॉट। यह मंदिर के बेहद ऊंचे पहाड़ पर बना है और चारों तरफ समुद्र का पानी है। यह प्राकृतिक नजारा अपने आप में इतना खूबसूरत है कि इसे एक बार देखने के बाद यह हमेशा के लिए आपकी यादों में बस जाता है। बाली के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक तानाह लॉट समुद्र के रक्षकों की आत्मा को श्रद्धांजली देने के लिए बनाया गया है। यहां से सूर्यास्त का नजारा भी बेहतरीन दिखता है। कूटा से 20 किलोमीटर दूर है यह मंदिर और बाली आने वाले लोगों को इस जगह पर जरूर जाना चाहिए।

बेसाकिह टेंपल (Besakih Temple)

1 हजार साल पुराने इस मंदिर को बाली के मदर टेंपल यानी मंदिरों की माता के रूप में जाना जाता है जो माउंट अगुंग के ढलान पर बना हुआ है और समुद्र तल से 1 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बाली में पाए जाने वाले सभी मंदिरों में सबसे बड़ा मंदिर बेसाकिह है। भगवान शिव, ब्रह्मा और विष्णु को समर्पित 3 मुख्य मंदिरों के अलावा यहां 18 अलग-अलग सैंक्चुरीज भी हैं। इस मंदिर के चारों तरफ मौजूद चावल के खेत, पहाड़ और झरने इसे प्राकृतिक खूबसूरती भी प्रदान करते हैं।

Bali Travel Guide


किन्तामनी माउंट बतूर (Kintamani Mount Batur)

बाली जाएं और ज्वालामुखी न देखें ऐसा कैसे हो सकता है। किन्तामनी ज्वालामुखी जिसे माउंट बतूर भी कहते हैं टूरिस्ट्स के बीच काफी फेमस ट्रेक है। इसके आसपास 13 स्क्वेयर किलोमीटर इलाके में बतूर कल्डेरा लेक भी मौजूद है। साथ ही आसपास गर्म पानी के कई झरने भी हैं। पेनेलोकन यहां का फेमस स्टॉपओवर है जो ज्वालामुखी पहाड़ के मुख के रूप में कार्य करता है और यहां से आप इस बेहतरीन ज्वालामुखी का नजारा देख सकते हैं।

बाली सफारी और मरीन पार्क (Bali Safari & Marine Park)

अगर आप प्राकृतिक नजारों और मंदिरों का सफर कर थक चुके हैं तो चले आइए बाली सफारी और मरीन पार्क जहां आपको मिलेगा मस्ती का पूरा मौका। यह बाली का सबसे बड़ा ऐनिमल थीम पार्क है जो 40 हेक्टेयर इलाके में फैला है और यहां जानवरों की 60 से ज्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं। सफारी बस में बैठकर आप जानवरों को देख सकते हैं, हाथियों का टैलंट शो देख सकते हैं। साथ ही इस ऐनिमल पार्क के बगल में मौजूद वॉटर और अम्यूजमेंट पार्क में भी आप इंजॉय कर सकते हैं।

Bali Travel Guide


कब जाएं बाली (When To Go To Bali)

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। बाली आने के लिए कोई भी समय बुरा नहीं होता है और हम यह सिर्फ आपको दुनिया के सबसे अच्छे बीच क्लब फिन्स के दरवाजे तक लुभाने के लिए नहीं कह रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे खराब मौसम में भी, हमें बाली में एक दिन में लगभग 9 घंटे की सीधी धूप मिलती है। गर्मियों के महीनों के बीच में दुनिया के ज़्यादातर हिस्सों में धूप वाले दिन इससे ज़्यादा बेहतर नहीं होते। हालांकि, यह आम बात है कि सामान्य छुट्टियों के लिए - यात्रा करने का सबसे अच्छा समय वह होता है जब शुष्क मौसम पूरे जोरों पर होता है, और दूसरा सबसे अच्छा समय बीच का मौसम होता है (वह मौसम जब महीने गीले से शुष्क या इसके विपरीत में परिवर्तित होते हैं) और उसके बाद गीला मौसम आता है।

बाली में परिवहन (Transportation in Bali)

हालाँकि बाली एक छोटा द्वीप है, लेकिन यहाँ यातायात थोड़ा भीड़भाड़ वाला हो सकता है, खासकर पीक टूरिस्ट सीज़न के दौरान। लेकिन इससे निराश न हों! भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर चलने और ट्रैफ़िक में समय बर्बाद करने की चिंता किए बिना बाली के कई आकर्षणों को देखने का एक तरीका अभी भी है। परेशानी मुक्त यात्रा के लिए एक निजी ड्राइवर को काम पर रखना सबसे बढ़िया उपाय है। इसलिए आराम से बैठें और बाली के शानदार नज़ारों का आनंद लें, जबकि कोई और गाड़ी चलाए।

Bali Travel Guide


बाली में कहां ठहरें? (Where To Stay in Bali?)

जब बाली में रहने के लिए सही जगह की बात आती है, तो जादुई उबुद से बेहतर कोई जगह नहीं है। यह सांस्कृतिक और साहसिक केंद्र अपनी जीवंत कला दृश्य, सुरम्य चावल के खेतों और कायाकल्प करने वाले स्वास्थ्य केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है। उबुद बाली के केंद्रीय उच्चभूमि की खोज के लिए भी एक आदर्श स्थान है, जहाँ कई मंदिर, झरने और पारंपरिक गाँव हैं। उबुद के दिल में बसा, वाइसराय बाली उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक शानदार प्रवास की तलाश में हैं। यह पांच सितारा रिसॉर्ट उबुद घाटी की हरी-भरी हरियाली के बीच स्थित है और आसपास के जंगल के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। मेहमान विश्व स्तरीय स्पा उपचारों का आनंद ले सकते हैं, बढ़िया भोजन का आनंद ले सकते हैं और कई तरह की बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story