×

Banarasi Tomato Chaat Recipe: अब घर पर ही आसानी से बनाये बनारस की फेमस टमाटर चाट , जानिए पूरी रेसिपी

Banarasi tomato chaat recipe: अगर आप कभी वाराणसी जाएं तो टमाटर चाट ट्राई करना न भूलें। अगर आप अभी वहां जाने में असमर्थ हैं लेकिन बावजूद उसके इस टमाटर चाट का स्वाद लेना चाहते है, तो बिलकुल भी टेंशन ना लें। आज हम आपको घर पर बेहद आसान तरीकों से बनारस की फेमस टमाटर चाट की रेसिपी बताने जा रहे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Feb 2023 2:47 AM GMT
Banarasi tomato chaat recipe
X

Banarasi tomato chaat recipe (Image credit: social media)

Banarasi tomato chaat recipe: टमाटर चाट या टमाटर चाट पवित्र शहर वाराणसी की लोकप्रिय स्ट्रीट चाट रेसिपी है। यह भारतीय स्ट्रीट टोमैटो चाट रेसिपी अपने तरीके से अभिनव और अनोखी है। यह टमाटर आलू टिक्की चाट पके टमाटर, आलू, मेवे, मसालों के साथ बनाया जाता है और ऊपर से चटपटा नमकपारा डाला जाता है। यह भारतीय स्ट्रीट स्टाइल चाट मुंह में पानी लाने वाली और चटपटे स्वाद से भरपूर है। यह चाट बनारस के स्ट्रीट फूड में सबसे फेमस है जिसके लिए लोगों का प्यार देखते ही बनता है। मैंने


बनारसी टमाटर चाट का स्वाद बेहद बेहतरीन है। यदि आप वाराणसी से हैं तो यकीनन है आपने इस बेहतरीन चाट का लुत्फ़ जरूर उठाया होगा। यह चाट इतनी स्वादिष्ट है कि एक चम्मच चाट भी आपके होश उड़ा देगी। अगर आप कभी वाराणसी जाएं तो टमाटर चाट ट्राई करना न भूलें। अगर आप अभी वहां जाने में असमर्थ हैं लेकिन बावजूद उसके इस टमाटर चाट का स्वाद लेना चाहते है, तो बिलकुल भी टेंशन ना लें। आज हम आपको घर पर बेहद आसान तरीकों से बनारस की फेमस टमाटर चाट की रेसिपी बताने जा रहे।


यहां जानिए टमाटर चाट की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी:

टमाटर चाट के लिए सामग्री

घी - 3 बड़े चम्मच

जीरा - 1 छोटा चम्मच

अदरक कटा हुआ - 2 छोटा चम्मच

हरी मिर्च कटी हुई - 2 नग

कश्मीरी मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

टमाटर के टुकड़े - 6 कप/10 नग

काला नमक - 1 छोटा चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

गरम मसाला - ¾ छोटा चम्मच

चाट मसाला - 2 छोटी चम्मच

नींबू - 1 नं

आलू उबालकर मैश किया हुआ - 1 कप

पानी - आवश्यकता अनुसार

सूखे मटर (उबले हुए) – 4 बड़े चम्मच

चीनी सिरप के लिए

चीनी - ½ कप

पानी - ½ कप

टॉपिंग

घी - 2 बड़े चम्मच

चीनी सिरप - 4 बड़े चम्मच

भुना हुआ जीरा - एक चुटकी

धनिया कटा हुआ - मुट्ठी भर

नमक पारा - मुट्ठी भर

नींबू - 1


टमाटर चाट बनाने का तरीका :

एक कढ़ाई में घी गरम करें, उसमें जीरा, अदरक कटा हुआ, हरी मिर्च डालें और 30 सेकंड के लिए पकाएँ। आँच धीमी करें और कश्मीरी लाल मिर्च पावडर डालें। चमचे से चलाते हुए टमाटर, काला नमक और नमक डालें।

आँच बढ़ाएँ और तेज़ आँच पर 5 मिनट तक पकाएँ। गरम मसाला और चाट मसाला छिड़कें। इस चाट में बेहतरीन स्वाद पाने के लिए खट्टे टमाटर का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसे और खट्टा बनाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू निचोड़ें। यदि आपके पास कुछ इमली का पानी है, तो आप इसे यहाँ उपयोग कर सकते हैं।

उबले और मैश किए हुए आलू डालें और उन्हें एक साथ 5-7 मिनट तक पकाएं। टमाटर की कंसिस्टेंसी को पोरिंग कंसिस्टेंसी में लाने के लिए थोडा पानी छिड़कें। उबली हुई मटर (वटाना) डालें और उन्हें एक साथ मिलाएँ। मसाला के लिए जाँच करें और तदनुसार इसे समायोजित करें। सुनिश्चित करें कि इस अवस्था में टमाटर चाट का स्वाद खट्टा और तीखा हो। चाट को प्लेट में निकाल लीजिए. इस चाट को गरमा गरम परोसा जाता है.

चीनी सिरप के लिए

एक पैन में चीनी और पानी मिलाकर उबाल लें और तब तक उबालें जब तक कि चाशनी एक तार की स्थिरता तक गाढ़ी न हो जाए। निकाल कर एक तरफ रख दें।

टमाटर चाट सजाने के लिए:

टमाटर चाट वाले हिस्से को इकट्ठा करने के लिए गरमा गरम चाट को 2 प्लेट में निकाल लीजिए. प्रत्येक चाट के ऊपर 2 बड़े चम्मच चीनी की चाशनी डालें। थोड़ा भुना जीरा, कटा हरा धनिया, मुट्ठी भर नमक पारा या सेव छिड़कें। ऊपर से थोडा़ सा पिघला हुआ गरम घी डालें और किनारे पर नींबू का टुकड़ा रखें और चाट को गरमागरम परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story