×

Banaras Pre Wedding Shoot: प्री वेडिंग शूट के लिए बनारस में कौन सी जगह है खास ?

Banaras Pre Wedding Shoot Places: वाराणसी में एक प्री-वेडिंग फोटोशूट एक आदर्श अनुभव प्रदान करता है जो इतिहास और आध्यात्मिकता से भरी धरती के खिलाफ आपकी प्रेम कहानी के सार को दर्शाता है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 2 March 2024 4:53 AM GMT
Pre Wedding Shoot in Banaras
X

Pre Wedding Shoot in Banaras (Pic Credit-Social Media)

Banaras Pre Wedding Shoot Places: जब प्यार का जश्न मनाने की बात आती है, तो वाराणसी की आध्यात्मिक आभा में बंधन को कैद करने से ज्यादा आकर्षक क्या हो सकता है? भारत की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में जाना जाने वाला वाराणसी सिर्फ एक शहर नहीं है बल्कि अपने आप में एक अनुभव है। अपने प्राचीन मंदिरों, घाटों और घुमावदार गलियों के साथ, वाराणसी में एक प्री-वेडिंग फोटोशूट एक आदर्श अनुभव प्रदान करता है जो इतिहास और आध्यात्मिकता से भरी धरती के खिलाफ आपकी प्रेम कहानी के सार को दर्शाता है। इस खास मौके के लिए आप अगर लोकेशन की तलाश कर रहे है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता हैं। हम आपको यहां बनारस में प्री वेडिंग शूट के लिए अच्छे लोकेशन के बारे में बताने वाले है।

दशाश्वमेध घाट (Dashashwamedh Ghat)

दशाश्वमेध घाट, वाराणसी के सबसे प्रतिष्ठित घाटों में से एक, आध्यात्मिकता और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण है। यह शहर की आध्यात्मिक गतिविधियों का केंद्र है। पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। कल्पना कीजिए कि जब आप गंगा के पास में अपने लाइफ पार्टनर का हाथ थामे हुए हैं। शाम की आरती से जगमगाते घाट आपके पीछे हैं, सूरज आपके पीछे डूब रहा है। यह सुरम्य सेटिंग वाराणसी में आपके प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए एक आदर्श पल बनाती है। जो आपके द्वारा साझा किए जाने वाले शांत और शाश्वत प्रेम को दर्शाती है।


अस्सी घाट (Assi Ghat)

यदि आप अधिक शांत और कम भीड़-भाड़ वाले स्थान की तलाश में हैं, तो अस्सी घाट एक आदर्श विकल्प है। गंगा और अस्सी नदियों के संगम पर स्थित, यह एक शांतिपूर्ण आभा प्रदान करता है जो एक अंतरंग प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आप शांत पानी में नाव की सवारी कर सकते हैं या बस सीढ़ियों के पास बैठ सकते हैं और नदी की शांति को अपने आगोश में ले सकते हैं। इस जगह का देहाती आकर्षण कुछ आश्चर्यजनक तस्वीरें बनाता है जो आपके प्यार की पवित्रता को दर्शाते हैं।


मणिकर्णिका घाट (Manikarnika Ghat)

मणिकर्णिका घाट, हालांकि मुख्य रूप से श्मशान घाट के रूप में जाना जाता है, इसका अपना एक अनूठा आकर्षण है। यह वह स्थान है जहां जीवन और मृत्यु सह-अस्तित्व में हैं। जो अस्तित्व के शाश्वत चक्र का प्रतिबिंब है। पास के फूल बाज़ार के चमकीले रंग और हवा में उड़ती धूप इस जगह को शादी से पहले के फोटोशूट के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह बनाती है। यह एक अनुस्मारक है कि प्रेम अपने सभी रंगों में जीवन का उत्सव है।


नमो घाट (Namo Ghat)

बनारस में नवनिर्मित नमो घाट भी फोटो शूट के लिए पहली पसंद बनता जा था है। नमो घाट की सुंदरता पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जो खिड़कियां घर के पुनर्विकास से पूरा हुआ। यहां आपको नमस्कार स्वरूप तीन स्मारक बनाए गए है। जो घाट की सुंदरता को और निखरते है। आप यदि यहां शादी के लिए प्री वेडिंग शूट करना चाहते है तो ये बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है।


सारनाथ (Sarnath)

वाराणसी से कुछ ही दूरी पर स्थित सारनाथ एक ऐतिहासिक खजाना है। प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। यहीं पर भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था, खंडहर और प्राचीन मंदिर एक मनमोहक पृष्ठभूमि बनाते हैं। आप इस जगह की ऐतिहासिक भव्यता के बीच प्राचीन और आधुनिक का अनूठा मिश्रण बनाते हुए अपनी प्रेम कहानी को यहां भी कैद कर सकते हैं।


काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath)

वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर भक्ति भाव का केंद्र है, जो हिंदुओं के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। मंदिर की जटिल वास्तुकला और आध्यात्मिक महत्व आपके विवाह पूर्व फोटोशूट के लिए एक पवित्र पृष्ठभूमि प्रदान करता है। भगवान शिव का आशीर्वाद लें और इस प्राचीन शहर में व्याप्त भक्ति और आध्यात्मिकता के बीच अपने प्रेम का सार प्राप्त करें।


संकरी गलियाँ और प्राचीन भाव वाले दृश्य

शहर की हलचल से बचें और प्रकृति की सुंदरता से घिरे गुवाहाटी में सर्वश्रेष्ठ फोटोशूट स्थानों के लिए चंदुबी झील की ओर जाएं। झील का शांत पानी और हरा-भरा वातावरण एक शांतिपूर्ण और रोमांटिक माहौल बनाते हैं। चाहे आप एक शांत नाव की सवारी कर रहे हों या झील के किनारे एक आरामदायक पल साझा कर रहे हों, यह सब मोमेंट आपके प्री वेडिंग शूट में चार चांद लगाएगा।


घाट पर सूर्योदय

हर सूर्योदय नई आशा लेकर आता है, और सूर्योदय के दौरान वाराणसी के घाटों में से एक, पर प्री-वेडिंग फोटोशूट की तुलना में आपकी यात्रा की शुरुआत का प्रतीक बनने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? भोर की कोमल छटा, नदी की शांति और बैकग्राउंड में धीरे-धीरे जागता शहर एक नए दिन, एक नए जीवन के वादे को कैद करने के लिए एक शानदार पल बनाता है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story