×

Banarasi Hajmola Chai: बनारस में चखें हजमौला चाय का स्वाद, इस अनोखी चाय ने मचाया बवाल

Banarasi Hajmola Chai Ki Dukan: बनारस अपने खूबसूरत घाटों और धार्मिक स्थान के लिए लोकप्रिय है। चलिए आज हम आपको यहां की हाजमौला चाय के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 April 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 10:00 AM GMT)
Banarasi Hajmola Chai
X

Banarasi Hajmola Chai (Photos - Social Media)

Banarasi Hajmola Chai : चाय भारत की लोकप्रिय चीजों में से एक है और बहुत से लोगों की तो यह जान है। मौसम चाहे सर्दी, गर्मी, बरसात का हो या फिर कोई भी मौका हो चाय के बिना यहां के लोगों की जिंदगी नहीं चल सकती। चाय के साथ पकोड़े और बातों का आनंद यहां हर कोई बड़े मजे से लेता है। बनारस भारत का एक प्रसिद्ध शहर है और यहां की चाय का आनंद ही कुछ और है। लेकिन अब हाल ही में एक फूड ब्लॉगर में हाजमोला चाय का वीडियो पोस्ट किया है, जिसने सभी को हैरान कर दिया है। वीडियो देखने के बाद लोगों का दिमाग घूम गया है कि आखिरकार चाय में कोई हाजमौला कैसे डाल सकता है। चलिए हम भी आपसे पूछ लेते हैं कि क्या आपने कभी इस चाय का स्वाद चखा है।

ऐसे बनती है हाजमौला चाय

स्पेशल चाय को बनाने से पहले दुकानदार गर्म पानी से कांच के गिलास को धोता है। फिर उनमें चीनी, अदरक, पुदीना और गर्म चाय को डालकर मिलाता और उसमें नींबू निचोड़ देता है। इसके बाद वो एक रुपये वाला हाजमोला के पैकेट्स लेकर कूटता और पाउडर को चाय में डालकर अच्छे से मिला देता है। इसके बाद वह चाय को परोसता है। अब इस चाय की रेसिपी सुनने के बाद बहुत से लोग तो हैरान रह गए होंगे और कुछ लोग ऐसे होंगे जैसे ट्राई करना चाहते होंगे।

Banarasi Hajmola Chai


कहां मिलेगी चाय

इस हाजमोला चाय का वीडियो सामने आने के बाद लोग इस पर तरह-तरह के रिएक्शन देते हुए दिखाई दे रहे हैं। कोई बोल रहा है कि यह चाय के साथ क्या मजाक हो रहा है। कोई अपना मुंह बना रहा है और किसी का कहना है कि गरुड़ पुराण में जरूर इसके लिए सजा लिखी होगी। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यह सवाल कर रहे हैं कि क्या इस चाय को पीने से गैस नहीं होगी। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि एक बार इस चाय को चखकर देखा जाए उसके बाद मुंह बनाया जाए। अगर आप भी इस चाय का आनंद लेना चाहते हैं तो यह आपको बनारस के अस्सी घाट पर मिल जाएगी।

Banarasi Hajmola Chai


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story