×

Bandhavgarh National Park: बांधवगढ़ नेशनल पार्क बंगाल टाइगर के लिए है बहुत प्रसिद्ध, ये है घूमने का सबसे अच्छा समय

Bandhavgarh National Park: बांधवगढ़ अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। यह पार्क विशेष रूप से बंगाल बाघों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Bandhavgarh National Park
X

Bandhavgarh National Park (Image credit: social media)

Bandhavgarh National Park: बांधवगढ़ नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित एक प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य है। यह उमरिया जिले की विंध्य पहाड़ियों में स्थित है।

बांधवगढ़ अपनी जैव विविधता के लिए जाना जाता है

बांधवगढ़ अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। यह पार्क विशेष रूप से बंगाल बाघों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। यहां पाई जाने वाली अन्य वन्यजीव प्रजातियों में तेंदुए, सांभर हिरण, भौंकने वाले हिरण, चित्तीदार हिरण, जंगली सूअर, लंगूर और विभिन्न पक्षी प्रजातियां शामिल हैं।


बांधवगढ़ में है टाइगर रिजर्व

बांधवगढ़ को प्रोजेक्ट टाइगर के तहत टाइगर रिजर्व के रूप में मान्यता दी गई है, जो बंगाल के बाघों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए एक संरक्षण पहल है। पार्क की विशेषता घने जंगलों, घास के मैदानों और चट्टानी पहाड़ियों का मिश्रण है। पार्क के भीतर स्थित बांधवगढ़ किला एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाता है। पार्क में विविध प्रकार की वनस्पतियाँ हैं, जिनमें साल वन, मिश्रित वन, बांस के पेड़ और घास के मैदान शामिल हैं।

बांधवगढ़ है पर्यटन का प्रमुख स्थल

बांधवगढ़ वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। पर्यटक पार्क का भ्रमण करने और वन्य जीवन को देखने के लिए या तो खुली जीप में या हाथियों की पीठ पर सफारी पर्यटन पर जा सकते हैं।


बांधवगढ़ नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय

बांधवगढ़ नेशनल पार्क अक्टूबर से जून तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है। यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों (नवंबर से फरवरी) के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है और वन्यजीवों के दर्शन अधिक आम होते हैं।


बांधवगढ़ नेशनल पार्क का संरक्षण

बांधवगढ़ संरक्षण प्रयासों में सफल रहा है, खासकर बंगाल टाइगर के लिए। यह पार्क इस लुप्तप्राय प्रजाति के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान एक अद्वितीय और गहन वन्यजीव अनुभव प्रदान करता है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक अवश्य देखने लायक स्थान बनाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story