×

Bareilly Airport Information: इतिहास और संस्कृति की झलक समेटे है बरेली हवाई अड्डा, यात्रियों को मिलती है ये सुविधाएं

Bareilly Airport Information: बरेली हवाई अड्डा देश के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है। यहां से कई शहरों की सीधी फ्लाइट मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 29 May 2024 5:01 AM GMT)
Bareilly Airport
X

Bareilly Airport (Photos - Social Media) 

Bareilly Airport Full Information: बरेली हवाई अड्डा भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित एक सैन्य हवाई अड्डा है। इसका ICAO कोडहै VIBY और IATA कोड है। यहां आवकारी विभाग नहीं है। इसकी उड़ानपट्टी पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक नहीं है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 9000 फीट है। इस हवाई अड्डे का 2019 में उद्घाटन किया गया, भारतीय वायु सेना बरेली हवाई अड्डे को एक आधार के रूप में उपयोग करती है और इसका उपयोग वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह एक नागरिक एन्क्लेव का हिस्सा है। हवाई अड्डा बरेली जंक्शन से 8.8 किमी की दूरी पर स्थित है। आप भारत के प्रमुख शहरों में सेवा देने वाले हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें प्राप्त कर सकते हैं। जेट एयरवेज, इंडियन एयरलाइंस और किंगफिशर जैसी प्रमुख एयरलाइंस इस हवाई अड्डे से अपनी उड़ानें संचालित करती हैं।

ऐसा है टर्मिनल (Bareilly Airport Terminal Look)

बरेली का नया टर्मिनल का भवन भी बनकर तैयार हो चुका है। लगेज स्कैनर, सीसी कैमरे, वेटिंग रूम के साथ पोर्च भी तैयार है। इन सुविधाओं के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी एक कदम और आगे बढ़ रहा है। बरेली की पहचान बांस, बासुरी, झुमका, सूरमा, अहिच्छत्र से है। धार्मिक पहचान नाथ नगरी और दरगाह आला हजरत से हैं। इसलिए एयरपोर्ट में एक गैलरी में कारोबार, इतिहास और संस्कृति की झलक दी जाएगी। इससे यात्रियों को बरेली के बारे में जानने में मदद मिलेगी। यहां एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है।

Bareilly Airport

खाड़ी देशों के लिए सर्वाधिक बुकिंग (Bareilly Airport Highest Booking)

यहां से मुंबई व दिल्ली होकर दुबई, कतर आदि देशों के लिए सर्वाधिक बुकिंग होती है। खाड़ी देशों की यात्रा पर जाने वाले ज्यादातर कामगार वर्ग के लोग होते हैं। वहीं, पर्यटन के लिहाज से यहां से कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिये थाईलैंड की भी बुकिंग होती रहती है। यहां कई शहरों के लिए सीधी उड़ान उपलब्ध है।

पता: पीलीभीत रोड, मुड़िया अहमद नगर, एयरपोर्ट एरिया, बरेली, उत्तर प्रदेश 243002

आईसीएओ कोड: VIBY

IATA कोड: BEK

श्रेणी: सैन्य/सार्वजनिक

टर्मिनल: हवाई अड्डे के पास वर्तमान में एक टर्मिनल भवन है। 2500 वर्ग मीटर के फर्श आकार के साथ, टर्मिनल भवन की क्षमता एक बार में 150 यात्रियों की है।

संचालक: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण

Bareilly Airport

सेवाएँ एवं सुविधाएँ उपलब्ध:

चिकित्सकीय सुविधाएं

टैक्सियों के लिए बुकिंग काउंटर

खोया और पाया काउंटर

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story