Bareilly Dussehra Mela: भव्य होगा बरेली का दशहरा मेला, जानिए कब और कहाँ लगेगा ये इस साल

Bareilly Dussehra Mela: बरेली में यहाँ इस तारीख से लगेगा दशहरा मेला आइये जानते हैं क्या क्या होगा यहाँ ख़ास साथ ही कई तरह के कॉम्पिटिशन और भव्य होने वाला है ये।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Oct 2024 6:38 AM GMT
Bareilly Dussehra Mela
X

Bareilly Dussehra Mela (Image Credit-Social Media)

Bareilly Dussehra Mela: विजयादशमी या दशहरे का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है मान्यता है कि इसी दिन जहाँ प्रभु श्री राम ने रावण का वध किया था वहीँ माँ दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को भी मौत के घाट उतारा था। वहीँ इस साल ये त्योहार 12 अक्टूबर शनिवार को मनाया जा रहा है। आजकल लोग रावण का पुतला घरों में बनाकर भी जलाते हैं लेकिन वहीँ बड़े स्तर पर इसे मेलों और पार्कों में जलाया भी जाता है। ऐसे में बरेली में भी दशहरा मेले की खूब धूम रहती है। आइये जानते हैं इस बार बरेली में कितना भव्य होगा दशहरा मेला।

बरेली का दशहरा मेला (Bareilly Dussehra Mela)

शहर के सबसे पुराने क्लबों में से एक रोटरी क्लब ऑफ बरेली साउथ में इस साल भी दशहरा मेला लगेगा। तीन दिवसीय फेस्ट में लोगों के लिए कई तरह की चीज़ें मौजूद होंगीं। बरेली क्लब मेला ग्राउंड में भी मेले का आयोजन तीन दिनों तक चलेगा। यहाँ कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम भी होंगें और यहाँ आपको कई तरह के ज़रूरी सामान भी मिल जायेंगें। बच्चों के लिए यहाँ कई तरह के झूले भी लगते हैं।

इस दौरान यहाँ कई तरह के कॉम्पिटिशन भी होते हैं जिसमे बच्चों से लेकर बड़े तक सभी पार्टिसिपेट कर सकते हैं। जिसमे डांस कॉम्पिटिशन, ग्रुप सिंगिंग और बहुत कुछ होता है। यहाँ चलने वाले इस तीन दिवसीय मेले में हर दिन कुछ अलग और नया होता है। जिसमे लोग भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। बरेली के इस दशहरा मेले में कई सेलेब्स और जाने पहचाने चेहरे भी परफॉर्म करते हैं।

यहाँ बेस्ट कपल और मेला क्वीन का भी आयोजन होता जिसमे लोगों को कई तरह के ईनाम भी दिए जाते हैं। वहीँ रावण दहन जो बच्चों के लिए प्रमुख आकर्षण होता है साथ ही कुम्भकरण और मेघनाद का पुतला भी जलाया जाता है। इस साल रावण दहन का समय शाम 6 से 7 बजे के मध्य रखा गया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story