×

मारवाड़ी स्वाद का उठाना है लुत्फ, बड़नगर के इस रेस्टोरेंट में मिलेगा लाजवाब खाना

Barnagar Ki Famous Daal Biscuit : मध्य प्रदेश अपने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के साथ यहां के स्वाद के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। आज हम आपके यहां मिलने वाली फेमस डिश दाल बिस्किट के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Feb 2024 8:31 AM GMT
Sharma Marwadi Bhojnalay
X

Sharma Marwadi Bhojnalay (Photos - Social Media)

Barnagar Ki Famous Daal Biscuit : भारत का मध्य प्रदेश बहुत ही खूबसूरत और चर्चित राज्य है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। जहां पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। मध्य प्रदेश में धार्मिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक सभी तरह के स्थान मौजूद है। इन सभी स्थानों पर देश से लेकर विदेशों तक के पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटक स्थलों के अलावा मध्य प्रदेश को अपने बेहतरीन खान-पान के लिए भी पहचाना जाता है। मध्य प्रदेश अलग-अलग हिस्सों में बैठा हुआ है। यहां पर मालवा, निमाड़, बुंदेलखंड जैसे अलग-अलग क्षेत्र हैं। यह सभी क्षेत्र अपनी अलग-अलग बोली और स्वाद के लिए पहचाने जाते हैं। आज हम आपको मध्य प्रदेश के मालवा में मौजूद सालों पुराने एक भोजनालय के बारे में बताते हैं, जहां आपको बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के लिए मिलेगा।

1980 से चल रहा है भोजनालय

बड़नगर के इस फेमस भोजनालय को 1980 में शुरू किया गया था। यहां पर मिलने वाला दाल बिस्किट दूर-दूर तक प्रसिद्ध है और लोग स्पेशली यहां पर इसका स्वाद चखने के लिए जाते हैं। शर्मा मारवाड़ी भोजनालय के नाम से प्रसिद्ध यह जगह लोगों के बीच हमेशा चर्चा का केंद्र रहती है। हजारीबाग बस स्टैंड पर मौजूद है और दुकानदार के मुताबिक इसकी शुरूआत उनके पिताजी ने की थी।


इतनी है कीमत

अब सबसे पहले इस दाल बिस्किट को शुरू किया गया था तब इसकी कीमत ₹3 हुआ करती थी। जलते हुए दूर के साथ अब एक बिस्कुट की कीमत ₹80 और एक दाल फ्राई की कीमत ₹100 हो गई है। इन चीजों का भाव भले ही बदल गया हो लेकिन स्वाद आज भी वैसा ही है, जिसे चखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। उज्जैन, रतलाम, इंदौर, जावद समेत आसपास के इलाकों से लोग बड़ी संख्या में यहां पर आते हैं और यहां से पार्सल भी भेजे जाते हैं।


ऐसे होता है तैयार

यहां पर जो बिस्किट बनते हैं वह बड़े ही खास तरीके से तैयार किए जाते हैं और एक बिस्किट में काम से कम 60 ग्राम घी डाला जाता है। इसके साथ दाल फ्राई आलू प्याज की सब्जी और बेसन गट्टे की सब्जी भी मिलती है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह बाटी की तरह भारी भोजन है। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह बहुत ही हल्का भोजन है और आपको स्वादिष्ट लगेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story