×

Beautifully Waterfalls in India: भारत के सबसे ऊंचे और खूबसूरत झरने, यहां पढ़ें कैसे पहुंचे और कब जाएं

Highest Waterfalls in India: प्रकृति की देन झरने जो भारत में आपको कई जगह मिल जाएंगे। कुछ बहुत ऊंचाई से गिर रहे हैं और कुछ अलग-अलग तरफ से आ रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Dec 2022 4:50 AM GMT
Beautifully Waterfalls in India: भारत के सबसे ऊंचे और खूबसूरत झरने, यहां पढ़ें कैसे पहुंचे और कब जाएं
X

Highest Waterfalls in India: भारत प्रकृति सौंदर्य का भंडार है। यहां के कोने-कोने में प्रकृति की सुंदरता और अद्भुत बेशकीमती स्त्रोत हैं। इस अतुल्य भारत की सैर करना वाकई में हर भारतीय के लिए बहुत ही गर्व की बात होगी। कल-कल करती बहती हुईं नदियां, पर्वत-पहाड़, झरने, जंगल, सागर इत्यादि का अनुभव बहुत ही मनोरम है। ऐसा लगता है मानो जगमगाते झरने और पूरे जोरों पर बहती नदियाँ, हरे-भरे पहाड़ स्वर्ग को हमारी अपनी ज़मीन पर ले आते हैं। ये हमारी धरती को एक सुंदर सपने जैसी जगह बनाते हैं। प्रकृति की देन झरने जो भारत में आपको कई जगह मिल जाएंगे। कुछ बहुत ऊंचाई से गिर रहे हैं और कुछ अलग-अलग तरफ से आ रहे हैं। आइए आपको भारत के सबसे बड़े 3 झरनों के बारे में बताते हैं।

भारत के सबसे बड़े झरनें
Highest Waterfall in India

1. कर्नाटक का शिवानासमुद्र जलप्रपात
Shivanasamudra falls of Karnataka

(Image Credit- Social Media)

कर्नाटक के इस झरने को ईश्वर का बनाया जादू कह सकते हैं। जलप्रपातों के दो भागों, पूर्वी भाग और पश्चिमी भाग ने धरती पर स्वप्न-सदृश सौन्दर्य रचा है। यह कर्नाटक के मांड्या जिले में और कावेरी के तट पर है और सबसे ऊंचे झरनों में गिना जाता है। पानी नालों और चट्टानों के माध्यम से नीचे आता है और झरनों के द्वीप वनस्पतियों और जीवों के दुर्लभ मसालों से भरे होते हैं। मानसून के मौसम में, झरनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती हैं।

कैसे पहुंचें

आप वहां बस से पहुंच सकते हैं; मैसूर से बसें उपलब्ध हैं या ट्रेन से मद्दुर तक पहुंचा जा सकता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

झरने की सुंदरता का बेहतरीन आनंद लेने के लिए आप जून से अक्टूबर के बीच वहां की यात्रा कर सकते हैं।

2. कर्नाटक का जोग जलप्रपात
Jog Falls of Karnataka

(Image Credit- Social Media)

जब हम प्राकृतिक सुंदरता की बात करते हैं तो हमें सबसे ज्यादा दक्षिण भारत के दृश्य याद आने लगते हैं। कर्नाटक का जोग जलप्रपात भारत का एक और बहुत ही अद्भुत जलप्रपात है जो भारत का दूसरा सबसे ऊँचा जलप्रपात भी है। केम्मनगुंडी नामक एक हिल स्टेशन भी है जो लगभग 170 किमी की दूरी पर है। झरनों के शानदार दृश्य ने इस जगह को कर्नाटक में घूमने की टॉप जगहों में से एक बना दिया है।

कैसे पहुंचें

मैंगलोर एयरपोर्ट से आप कार से वहां पहुंच सकते हैं या बेंगलुरु से भी वहां जा सकते हैं। वहाँ पहुँचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन शिमोगा है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

बेशक जून से सितंबर तक मानसून झरने को देखने का सही समय है।

3. गोवा का दूधसागर जलप्रपात
Dudhsagar Falls of Goa

(Image Credit- Social Media)

यह भारत का एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो गोवा में स्थित है और यह मंडोवी नदी पर स्थित है। यहाँ तक कि रेलगाड़ियाँ भी झरने के बहुत पास से गुज़रती हैं। सावन के दिनों में मखमली हरियाली से उतरते सफेद पानी की खूबसूरती कमाल कर देती है मनमोह लेती है। आप इसे एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन का वेलकम व्यू भी कह सकते हैं।

कैसे पहुंचें

आपको पहले पणजी या मडगाँव पहुँचना होगा और फिर दूधसागर पहुँचने के लिए कार या बस लेनी होगी।

घूमने का सबसे अच्छा समय

यहां घूमने के लिए आप साल में दो बार स्लॉट चुन सकते हैं, नवंबर से फरवरी या जून से सितंबर।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story