×

Best Destination Wedding Places: भारत में सबसे खूबसूरत लेकसाइड वेडिंग डेस्टिनेशन

Best Destination Wedding Places in India: आप एक प्राचीन सेटिंग से घिरे झील के किनारे अपनी प्रतिज्ञा लेकर ऐसा कर सकते हैं और इसे जीवन भर याद रखने का मामला बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:52 AM GMT
Best Destination Wedding Places in India
X

Best Destination Wedding Places in India (Image credit: social media)

Best Destination Wedding Places in India: शादियां हमेशा खास होती हैं! अब, इसे अतिरिक्त विशेष बनाने के बारे में क्या ख्याल है? ठीक है, आप एक प्राचीन सेटिंग से घिरे झील के किनारे अपनी प्रतिज्ञा लेकर ऐसा कर सकते हैं और इसे जीवन भर याद रखने का मामला बना सकते हैं। यदि आप अब तक अनजान रहे हैं, तो चलिए आपकी शादी को यादगार बनाने में आपकी मदद करते हैं।

तो आइये जानते है भारत के खूबसूरत लेकसाइड वेडिंग डेस्टिनेशन


उदयपुर (Udaipur)

यह खूबसूरत स्थलों में से एक है जहां आप उस बड़ी शाही शादी की मेजबानी कर सकते हैं। झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाने वाला, उदयपुर आपको एक राजसी झील के दृश्य वाले महल में अपना बड़ा दिन मनाने का आदर्श अवसर प्रदान करता है। पिछोला, उदय सागर और फतेह सागर जैसी झीलें हैं जिन्हें आप अपनी शाही शादी के लिए सुरम्य पृष्ठभूमि के लिए चुन सकते हैं। फिर इन झीलों के आसपास स्थित लक्ज़री रिसॉर्ट हैं जो रोमांटिक सेटिंग को और बढ़ा देंगे।


अल्लेप्पी (Alleppey)

यह गंतव्य भारत में झील के किनारे विवाह स्थलों की सूची में भी सबसे ऊपर है। जब एक प्राचीन प्राकृतिक सेटिंग के साथ शादी के गंतव्य की बात आती है, तो ऐसी कोई जगह होने की संभावना है जो अल्लेप्पी से मेल खा सके। यह गंतव्य अपनी विदेशी सेटिंग्स और शानदार बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध है, जो खजूर के पेड़ों और हरी घास के मैदानों से घिरा हुआ है। यह आपको हाउसबोट और लुभावने परिदृश्य पर अपने प्यार का जश्न मनाने का मौका भी देगा।


नैनीताल (Nainital)

नैनीताल आसानी से उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है जो हर मौसम में हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। अब, नैनीताल को अपने विवाह स्थल के रूप में कैसे चुनें? ठीक है, अगर आप झील के किनारे के स्थानों के लिए जाते हैं, तो नैनीताल आपको कुछ आश्चर्यजनक स्थानों की पेशकश करेगा जो अपने आप में एक दृश्य होगा। और चूंकि यह एक आसानी से सुलभ गंतव्य है, झील के किनारे रिसॉर्ट्स और होटल ढूंढना कोई काम नहीं होगा।


श्रीनगर (Srinagar)

खैर इस गंतव्य को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। जहां कई लोग जीवन में एक बार इस जगह की यात्रा करने का सपना देखते हैं, वहीं कुछ भाग्यशाली लोगों को वहां अपने बड़े दिन का आनंद लेने का मौका मिलता है। शांत माहौल और मंत्रमुग्ध करने वाली सुंदरता के लिए प्रसिद्ध, यह गंतव्य आसानी से भारत में लोकप्रिय झील के किनारे विवाह स्थलों में से एक की स्थिति को पकड़ लेता है, जिसमें डल झील चुनने के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करती है। आप या तो किसी होटल में शानदार शादी के लिए जा सकते हैं, या हाउसबोट शादी का विकल्प भी चुन सकते हैं।


जोधपुर (Jodhpur)

जोधपुर अपने शाही माहौल और पुरानी दुनिया के आकर्षण के साथ सबसे अलग दिखने में सफल रहा है। यह निश्चित रूप से उन जगहों में से एक है जिसे आप बिना किसी दूसरे विचार के अपनी शादी के गंतव्य के रूप में चुन सकते हैं। झील के किनारे लोकप्रिय स्थान हैं, जैसे सरदार समंद झील, कल्याण झील और बालसमंद झील, जिन्हें आप शादी की सही पृष्ठभूमि के लिए चुन सकते हैं। आप या तो अपनी पसंद के अनुसार एक बाहरी या इनडोर शादी चुन सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि जोधपुर झील के किनारे रिसॉर्ट्स और होटलों की विस्तृत श्रृंखला से आपको निराश नहीं करेगा।


लवासा (Lavasa)

लवासा उन खूबसूरत पहाड़ी शहरों में से एक है जो एक बेहतरीन रोमांटिक डेस्टिनेशन है। इसलिए, विवाह स्थल के रूप में चुना जाना आपके लिए आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। शहरी जीवन के कोलाहल से दूर, लवासा आपको अपने सपनों की शादी की मेजबानी करने के सभी अवसर प्रदान करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाली, झील और झरने की प्रचुरता है कि आपके पास अपने बड़े दिन के लिए एक आदर्श स्थान है।


कुमारकोम (Kumarakom)

कुमारकोम केरल में एक और खूबसूरत गंतव्य है जो झील के किनारे शादी की मेजबानी करने के लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है। अपनी शादी के जश्न के साथ सबसे अलग दिखें, और शानदार नज़ारों को एक आदर्श रोमांटिक पृष्ठभूमि बनाने का काम करने दें। आपके सभी उत्सव वास्तविक प्राकृतिक परिवेश के पूरक होंगे; साथ ही, आपके पास शादी के लिए चुनने के लिए कई अच्छे रिसॉर्ट होंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story