Beautiful Temples In India: ये है भारत के 1000 साल से भी ज्यादा पुराने मंदिर, इन मंदिरों की विशेष मान्यता

Beautiful Temples In India: भारत आध्यात्मिक विरासत, समृद्ध संस्कृति और धार्मिक विविधता के लिए प्रसिद्ध है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Oct 2022 1:40 AM GMT
Beautiful Temples In India: ये है भारत के 1000 साल से भी ज्यादा पुराने मंदिर, इन मंदिरों की विशेष मान्यता
X

Beautiful Temples In India: भारत आध्यात्मिक विरासत, समृद्ध संस्कृति और धार्मिक विविधता के लिए प्रसिद्ध है। देश न केवल ऐतिहासिक स्मारकों का घर है, बल्कि प्राचीन मंदिर भी हैं जो 1000 वर्ष से अधिक पुराने हैं। आइए आपको कुछ सबसे खूबसूरत मंदिरों में ले जाते हैं जो 1000 साल से भी पहले बनाए गए थे।

द्वारकाधीश मंदिर, द्वारका

द्वारका का द्वारकाधीश मंदिर जगत मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। रेत और चूना पत्थर से निर्मित, पांच मंजिला मुख्य मंदिर अपने आप में एक अद्भुत संरचना है। ऐसा माना जाता है कि वज्रनाभ द्वारा निर्मित, यह 2200 साल पुरानी वास्तुकला, मंदिर में जटिल मूर्तिकला विवरण और भगवान कृष्ण की काली शानदार मूर्ति यहां स्थापित है।

फोटो- सोशल मीडिया

सूर्य मंदिर, कोणार्की

यह पुरी के उत्तरपूर्वी कोने पर स्थित यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है, जो सूर्य देव के विशाल रथ या रथ के रूप में निर्मित प्रतीत होता है। मंदिर में तीन देवता हैं जो सूर्य भगवान को समर्पित हैं और सुबह, दोपहर और शाम को सीधे सूर्य की किरणों को पकड़ने के लिए मंदिर के तीन अलग-अलग पक्षों का सामना करते हैं। 13वीं सदी का यह मंदिर अब ओडिशा का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर

यह एक प्राचीन मंदिर भी है जोकि भगवान शिव को समर्पित है, और 7 वीं शताब्दी में राजा जाजति केशरी द्वारा बनाया गया था। यह अत्यधिक पवित्र माना जाता है क्योंकि यहाँ के लिंग को भगवान शिव का एक रूप माना जाता है, और यह भी माना जाता है कि यह प्राकृतिक रूप से प्रकट हुआ था।

श्री वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति

यह तिरुपति के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है, और यह दुनिया के सबसे धनी मंदिरों में से एक है। 12वीं सदी में बने इस मंदिर में साल भर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

बद्रीनाथ मंदिर, बद्रीनाथ

फोटो- सोशल मीडिया

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में स्थित, यह मंदिर चार धाम स्थलों में से एक है और भगवान विष्णु को समर्पित है। ये मंदिर 8 वीं शताब्दी ईस्वी तक बौद्ध मंदिर के रूप में बनाया गया था, जब आदि शंकराचार्य ने इसे एक हिंदू मंदिर में बदल दिया।

श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी

11 वीं शताब्दी में राजा इंद्रद्युम्न द्वारा निर्मित, यह खूबसूरत मंदिर भगवान जगन्नाथ का निवास स्थान है, और यह देश के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। यह बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम के साथ पवित्र चार धाम यात्रा में भी शामिल है।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

भगवान शिव को समर्पित, काशी विश्वनाथ मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, और इसे विश्वेश्वर या विश्वनाथ के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है 'ब्रह्मांड का शासक'। अभिलेखों के अनुसार, मंदिर की मीनार पर लगभग 800 किलोग्राम सोना चढ़ाना है। ध्यान दें कि मंदिर के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैमरा या सेल फोन की अनुमति नहीं है और इसे बाहर लॉकर में जमा किया जाता है।

केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड

यह मंदिर उत्तराखंड में छोटा चार धाम का एक हिस्सा है, और भगवान शिव को समर्पित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रमुख है। गढ़वाल हिमालयन रेंज पर स्थित, गौरीकुंड से ट्रेक के माध्यम से इस स्थान तक पहुंचा जा सकता है, और अप्रैल से नवंबर तक केवल छह महीने के लिए खुला रहता है। यह लोकप्रिय रूप से माना जाता है कि केदारनाथ की यात्रा व्यक्ति को मोक्ष प्रदान करती है।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story