×

Bengali Restaurants in Lucknow: लखनऊ के इन पांच बंगाली रेस्टोरेंट्स के साथ बनाएं अपनी दुर्गा पूजा को स्पेशल

Bengali Restaurants in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी अच्छा खासा बंगाली समुदाय बसा हुआ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Sep 2022 12:00 PM GMT (Updated on: 24 Sep 2022 1:35 PM GMT)
Bangali thali
X

Bangali thali (Image credit: social media)

Bengali Restaurants in Lucknow: दुर्गा पूजा या नवरात्रि, भारत भर में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। जहाँ एक तरफ इन नौ दिनों में भारत के कुछ हिस्सों में व्रत रख कर दुर्गा माँ की पूजा अर्चना होती है तो वहीँ बंगाल में इस उत्सव को खाने पीने के विशेष त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। बंगाल और देश भर में बसे बंगाली समुदाय के लिए यह उत्सव बंगाली व्यंजनों के बिना अधूरा है।

बंगाल में यह मान्यता है कि इन नौ दिनों में पांच दिनों के लिए माँ दुर्गा अपने मायके आती हैं। इसलिए बंगाली उनकी आवाभगत में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। घर से लेकर बाजारों और पूजा पंडालों तक तरह-तरह के पकवान बना कर माँ के स्वागत का उत्सव मनाते हैं।

शारदीय नवरात्रि के इस अवसर पर दुर्गा पंडालों में सप्तमी से भोग बनता है। आमतौर पर परंपरागत रूप से भोग में खिचड़ी, बैगन भाजा, खीर, कोहंडे की सब्जी, सहित कई अनगिनत पकवान बनाये जाते हैं। इसके अलावा आजकल आधुनिकता में कई पंडालों में अलग-अलग तरह के भी भोज बनाये जाते हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर नवमी के दिन महाबलि का भी प्रावधान है जिसमे बकरे की बलि देकर उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है।

बंगाली समुदाय यह त्यौहार तरह-तरह के व्यंजनों को बना कर और एक दूसरे को खिला कर मनाते हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी अच्छा खासा बंगाली समुदाय बसा हुआ है। आज हम उनके लिए राजधानी स्थित कुछ ऐसे बंगाली रेस्टोरेंट सामने लेकर आये हैं जहाँ दुर्गा पूजा के अवसर पर वो अपनी पेट पूजा भी अच्छी तरह से कर सकेंगे।

अवध का बंगाली व्यंजनों पर हमेशा प्रभाव रहा है और भोजन भी उतना ही समृद्ध और प्रमुख है जितना कि राज्य! चूँकि हम हर बार बंगाली प्रेमी के लिए 1000 किमी से अधिक की यात्रा नहीं कर सकते हैं, इसलिए हमने लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ बोंग भोजन प्राप्त करने के लिए 5 स्थानों को सूचीबद्ध किया है।


1. Tastes Of Bengal

गोमती नगर में यहां बंगाल का स्वाद बोंग भोजन के लिए अत्यधिक प्रसिद्द स्थानों में से एक है। शहर में सबसे अच्छे में से एक, यदि आप सुगंधित चावल और मसालेदार मछली करी के लिए तरस रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से यहां जाना चाहिए। मामूली साज-सज्जा और गर्मजोशी से भरी सेवा बंगाल के स्वाद को हमारा पसंदीदा स्थान बनाती है, ऐसे दिनों में जब हम एक पौष्टिक भोजन की तलाश में होते हैं। यहाँ पर आप आलू पोस्टो, शुक्तो, मटन कोशा का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ पर आप मिष्टी दोई की कटोरी के साथ अपना भोजन समाप्त करें और बिना पछतावे के पेट भरकर घर वापस जाएँ।

स्थान: सी123, सहारा प्लाजा, पत्रकारपुरम मार्केट, गोमती नगर, लखनऊ

समय: दोपहर 12:30 - रात 11 बजे

लागत: दो लोगों के लिए ₹700 (लगभग)


2. Petuks Kitchen

बंगाली खाना सिर्फ खाना नहीं है; यह एक भावना है और हम सभी इससे सहज रूप से जुड़ते हैं, जैसे ही हमारी थाली में शुक्तो का एक करछुल उतरता है। पेटुक्स किचन हमारे लिए ऐसा करता है- यह हमारी भूख को बंगाली आराम भोजन से जोड़ता है, जो बदले में हमें खुशी देता है। फिश कालिया, चिकन कासा और कश्मीरी पुलाव जैसे व्यंजन आपका मन मोह लेंगे, आपको मदहोश कर देंगे।

स्थान: बी -4, विभूति खंड, गोमती नगर, लखनऊ

समय: सुबह 9 बजे - रात 9 बजे

लागत: दो लोगों के लिए ₹150 (लगभग)


3. TT's Jhol Jhaal

एक जगह जो प्रामाणिक बंगाली भोजन परोसती है, टीटी का झोल झाल भीड़ और खुश चेहरों के लिए कोई अजनबी नहीं है। जब यहाँ, आपको छोला दाल, मुगलई पराठा, धोकर दालना को आज़माना होगा और निश्चित रूप से, वे ओजी कोलकाता बिरयानी भी परोसते हैं। जिसका मतलब है कि आपकी थाली में सुनहरे रंग के अनुभवी आलू, अंडे और मांस के साथ आएगा। इस भोजनालय का वातावरण आरामदायक और स्वागत योग्य है, इसलिए यदि कभी भी, आप घर और कुछ अच्छे भोजन को याद करते हैं, तो आपको यहाँ होना चाहिए!

स्थान: प्लॉट 2, विवेक खंड 2, जैनिस अस्पताल के पास, गोमती नगर, लखनऊ

समय: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

लागत: दो लोगों के लिए ₹350 (लगभग)


4. Bengali Fish

भोजनालय नहीं, अलीगंज में यहां बंगाली फिश एक स्टाल है जो तली हुई मछली और अन्य गहरे तले हुए व्यंजन बेचती है। बंगाली माच के अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं और यदि आप एक मसालेदार दावत के लिए तरस रहे हैं, तो तुरंत आएं। हालांकि एक सड़क के किनारे स्टाल, बंगाली मछली उच्चतम स्वच्छता बनाए रखती है और व्यंजनों की कीमत निश्चित रूप से आपकी जेब में छेद नहीं करते हुए आपकी इच्छाओं को पूरा करेगी।

स्थान: एनएल-1, अलीगंज महाबीरजी मंदिर मार्ग, निराला नगर, लखनऊ

समय: सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक

लागत: दो लोगों के लिए ₹150 (लगभग)


5. Kolkata Dining

Kolkata Dining बोंग फूडी के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। कोलकाता डाइनिंग अपने गर्म आतिथ्य और परोसे जाने वाले बंगाली व्यंजनों के नाते आपको खूब लुभाएगा। खाने का स्वाद कैसा होता है, यह जानने के लिए मशरूम मखमली टिक्का और चिकन भर्ता ट्राई करें। पारिवारिक आउटिंग के लिए माहौल एकदम सही है और यदि आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जो पॉकेट-फ्रेंडली कीमतों के भीतर स्वादिष्ट ग्रब की सेवा करे, तो यह एक सही जगह है।

स्थान: सी-76, सेक्टर एन, गुलाचिन मंदिर के पास, अलीगंज, लखनऊ

समय: सुबह 10:30 - रात 11 बजे

लागत: ₹550 दो लोगों के लिए (लगभग)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story