Bengaluru To New Delhi Flight Details: बेंगलुरु से दिल्ली तक की करनी है यात्रा, यहां देखें फ्लाइट्स की डिटेल

Bengaluru To New Delhi Flight Details: बेंगलुरु और नई दिल्ली दोनों ही दो बड़े और प्रसिद्ध शहर है। अगर आप बेंगलुरु से दिल्ली की यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको फ्लाइट्स की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 July 2024 6:35 AM GMT
Bengaluru To New Delhi Flight Details
X

Bengaluru To New Delhi Flight Details (Photos - Social Media)

Bengaluru To New Delhi Flight Details : बेंगलुरु और नई दिल्ली दोनों ही महानगरों में गिने जाते हैं। इन दोनों ही शहरों में बड़ी-बड़ी कंपनियां है जहां पर कई युवा अपना करियर बनाने पहुंचते हैं। घूमने के हिसाब से भी यह दोनों जगह बेस्ट है। अगर आप बेंगलुरु में है और यहां से दिल्ली जाना चाहते हैं तो आज हम आपको बेंगलुरु से दिल्ली की फ्लाइट की जानकारी देते हैं। बेंगलुरु से नई दिल्ली तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। नई दिल्ली के लिए निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली है और इसके लिए IATA कोड DEL है।

बेंगलुरु एयरपोर्ट (Bengaluru Airport Details in Hindi)

केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में सेवा देने वाला एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। 4,000 एकड़ में फैला, यह शहर के उत्तर में लगभग 35 किलोमीटर दूर देवनहल्ली के उपनगर के पास स्थित है। इसका स्वामित्व और संचालन बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एक सार्वजनिक-निजी संघ द्वारा किया जाता है । हवाई अड्डे को मई 2008 में शहर की सेवा करने वाले मूल प्राथमिक वाणिज्यिक हवाई अड्डे, एचएएल हवाई अड्डे पर बढ़ती भीड़ के विकल्प के रूप में खोला गया था। इसका नाम बैंगलोर के संस्थापक केम्पे गौड़ा I के नाम पर रखा गया है । केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कर्नाटक का पहला पूरी तरह से सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा बन गया, जिसे क्लीनमैक्स सोलर द्वारा विकसित किया गया है। हवाई अड्डा भारत का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है , दिल्ली और मुंबई के हवाई अड्डों के पीछे । यह एशिया का 25 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है , और दुनिया का 56 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। दो यात्री टर्मिनल हैं जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों परिचालनों को संभालते हैं, और दो रनवे हैं, एक कार्गो विलेज और तीन कार्गो टर्मिनल भी हैं।

Bengaluru To New Delhi Flight Details


दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

बेंगलुरु और नई दिल्ली के बीच कितनी एयरलाइंस (Airlines Between Bengaluru To New Delhi?)

वर्तमान में, 6 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 68 उड़ानें बेंगलुरु से नई दिल्ली तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

बेंगलुरु से नई दिल्ली कितना है किराया (Bengaluru To New Delhi Flight Fare)

बेंगलुरु से नई दिल्ली उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 4675 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 11511 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप बेंगलुरु नई दिल्ली राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Bengaluru To New Delhi Flight Details


बेंगलुरु से नई दिल्ली फ्लाइट्स की जानकारी (Bengaluru To New Delhi Flight Details)

बेंगलुरु से नई दिल्ली तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 03:00 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट स्पाइसजेट है, जो 23:00

आकाश एयरलाइन की फ्लाइट 4:30 पर बेंगलुरु से चलती है और 7:20 पर नई दिल्ली पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट 10:30 पर निकलती है और 1:15 पर यहां पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की एक और फ्लाइट 6:15 पर निकलती है और 8:05 पर दिल्ली पहुंच जाती है।

इंडिगो की फ्लाइट 5:45 पर बेंगलुरु से रवाना होती है और 8:30 बजे दिल्ली पहुंच जाती है।

स्पाइसजेट की फ्लाइट 6:00 बजे निकलती है और 8:45 पर दिल्ली पहुंचा देती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story