×

Adventure Activities In Pachmarhi: पचमढ़ी की खूबसूरत वादियों में लें इन एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद, एक ही जगह पर मिलेगा सुकून और रोमांच

पचमढ़ी मध्य प्रदेश की एक प्रसिद्ध और खूबसूरत जगह है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस सुंदर जगह पर घूमने के साथ एडवेंचर एक्टिविटी भी की जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Nov 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 8:30 AM GMT)
pachmarhi
X

pachmarhi

Adventure Activities In Pachmarhi : पचमढ़ी मध्य प्रदेश की एक खूबसूरत जगह है जो सतपुड़ा पर्वतमालाओं के बीच बसी हुई है। यह मध्य प्रदेश का एक हिल स्टेशन है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर खूबसूरत पहाड़ियां और उनसे बहते हुए झरने किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकते हैं। अब जब खूबसूरत हसीन वादियों के बीच अगर एडवेंचर करने का मौका मिल जाए तो यह कौन नहीं करना चाहेगा। पचमढ़ी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां की कुछ एडवेंचर एक्टिविटी जरूर करना चाहिए। चलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं।

घुड़सवारी

देश की सबसे गहरी घाटी हांडी खोह पंचमढ़ी की खूबसूरत वीडियो में ही स्थित है। 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस जगह से खूबसूरत नजारे दिखाई पड़ते हैं। यहां पर आप घुड़सवारी जैसे रोमांच का आनंद उठा सकते हैं।घुमावदार रास्तों और बहते हुए झरनों के बीच यह एडवेंचर आपको अद्भुत एहसास देगा।

पैरासेलिंग

पचमढ़ी में आप कुछ साहसिक गतिविधियां भी कर सकते हैं। यहां दिल की धड़कनों को बढ़ा देने वाली पैरासेलिंग का आनंद भी लिया जा सकता है। हवा में उड़ने का एहसास करवाने वाली यह गतिविधि आपको भरपूर आनंद देगी।

जिपलाइनिंग

जिप लाइनिंग में व्यक्ति एक छोर से दूसरे छोर तक केबल की सहायता से लटकता हुआ जाता है। यह एडवेंचर एक्टिविटी बहुत ही शानदार होती है और आपके अंदर के बच्चे को पूरी तरह से बाहर निकाल कर रख देती है।

हाइकिंग

पचमढ़ी में हाइकिंग का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। 4430 फीट की ऊंचाई पर एक सनसेट पॉइंट मौजूद है। धूपगढ़ के नाम से पहचाना जाता है और यहां आस-पास दिखाने वाली हरियाली किसी का भी दिल जीत सकती है। यहां पर महाभारत काल की प्राचीन गुफाएं भी देखने को मिलती है। धूपगढ़ की लंबी यात्रा पचमढ़ी में करने के लिए सबसे बेस्ट चीज है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story