×

Honeymoon Places in March: मार्च में भारत में सुंदर, रोमांटिक और आकर्षक हनीमून स्थल

Honeymoon Places in March: मार्च के महीने में, भारत वर्ष के सबसे सुंदर और सुखद समय का अनुभव करता है। वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही पूरा देश बहुत रंगीन और आनंदमय हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Feb 2023 4:48 AM GMT
Honeymoon Places in March
X

Honeymoon Places in March (Image credit: social media)

Honeymoon Places in March: तमाम तनाव और कभी न टूटने वाली शादी की रस्मों के बाद, एक आरामदायक और यादगार हनीमून वह है जो एक जोड़े को बेसब्री से दिखता है। अपने विविध भौगोलिक और रंगीन संस्कृतियों के लिए प्रसिद्ध, भारत नवविवाहित जोड़ों के लिए गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक आदर्श विकल्प है। मार्च के महीने में, भारत वर्ष के सबसे सुंदर और सुखद समय का अनुभव करता है। वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही पूरा देश बहुत रंगीन और आनंदमय हो जाता है।

यदि आप वसंत के मौसम में भारत में अपने हनीमून की योजना बना रहे हैं, तो यहां भारत में कुछ बेहतरीन हनीमून स्थल हैं जहां आप मार्च में जा सकते हैं।

1. सिक्किम (Sikkim)

मार्च में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक माना जाता है, सिक्किम की सीमा उत्तर में चीन, पूर्व में भूटान और पश्चिम में नेपाल से लगती है। यह भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य है। मार्च के महीने में, सड़कों, झीलों और पहाड़ों को सभी बर्फ से साफ कर दिया जाता है, जिससे स्पष्ट और आकर्षक दृश्य दिखाई देता है। सिक्किम में विभिन्न मठ भी देवत्व को उजागर करने वाले एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

मार्च में सिक्किम में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: सिक्किम में ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, केबल कार की सवारी आदि जैसी कुछ साहसिक गतिविधियों को आज़माने का सबसे अच्छा समय मार्च है। सुरम्य आकर्षणों के बीच एक सुखद जलवायु का अनुभव करते हुए अपना हनीमून बिताने के लिए यह एक आदर्श रोमांटिक जगह है।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: पाकयोंग हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: न्यू जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन

2. जयपुर (Jaipur)

जयपुर, भारत का पहला नियोजित शहर, धीरे-धीरे एक लोकप्रिय हनीमून गंतव्य के रूप में उभर रहा है। जयपुर एक शानदार और देहाती सुंदरता प्रदान करता है जो निश्चित रूप से आपके नए विवाहित जीवन में आकर्षण जोड़ देगा। जब नवविवाहित जोड़ा जयपुर के एक पैलेस होटल में ठहरता है तो उन्हें शाही ट्रीटमेंट दिया जाता है जिससे उन्हें रॉयल्टी का अहसास होता है। इसके अलावा, सुंदर परिदृश्य और महान संस्कृति के साथ विभिन्न प्रकार के स्मारक और किले जयपुर को आपके साथी के साथ घूमने लायक एक असाधारण जगह बनाते हैं।

मार्च में जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: आप जयपुर के सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक में डिनर डेट का आनंद ले सकते हैं और कुछ अद्भुत राजस्थानी व्यंजनों के साथ अपनी स्वाद कलियों को गुदगुदा सकते हैं।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: जयपुर जंक्शन

3. औली (Auli)

एक स्वर्गीय आनंद से धन्य, औली में हनीमून एक जोड़े के लिए सबसे अधिक पोषित स्मृति बन सकता है। यहाँ बहुत सारे अद्भुत स्थान हैं जो हनीमून मनाने वालों को आकर्षित कर सकते हैं। आगे सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद लेने के लिए जोशीमठ या भविष्य बद्री के मंदिरों की यात्रा अवश्य करें। इसके अलावा, औली में खूबसूरत झीलें भी हैं, जिनकी शांति और शांति आपके हनीमून में एक अतिरिक्त खुशी जोड़ देगी।

मार्च में औली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: यदि आप एक साहसिक प्रेमी हैं, तो गोंडाला की सवारी और स्कीइंग को औली में गतिविधियों का प्रयास करना चाहिए। औली में विशेष रूप से वसंत ऋतु के दौरान आकर्षक सूर्य उदय को देखना जीवन भर का अनुभव है।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: हरिद्वार रेलवे स्टेशन

4. ऊटी (Ooty)

नीलगिरि पहाड़ियों पर स्थित ऊटी भारत के सबसे खूबसूरत और रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है। इसे "हनीमूनर्स के लिए स्वर्ग" के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप रोज़मर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर अपने जीवनसाथी के साथ प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो ऊटी से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। मार्च के महीने में वसंत के स्पर्श में, ऊटी हरियाली और एक रोमांटिक आभा के बारे में है, जो हनीमून के लिए एकदम सही है।

मार्च में ऊटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: जगमगाती ऊटी झील में नौका विहार का आनंद लें, अपने प्रियजन के साथ सैर पर जाएं और वनस्पति उद्यान और मसालों के बागानों की प्रशंसा करें।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: कोयम्बटूर हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: मेटुपलायम रेलवे स्टेशन

5. कोडियाकनाल (Kodiakanal)

मार्च के महीने में हरी-भरी पहाड़ियों, जंगलों और तेज झरनों से भरपूर कोडियाकनाल की प्राकृतिक सुंदरता निश्चित रूप से आपका मन मोह लेगी। कोडियाकनाल की आकर्षक झीलें, लकड़ी के ढलान, सुंदर जलवायु, लंबे समय तक फैले घास के मैदान और विशाल पेड़ हर साल हनीमून मनाने वालों का भरपूर स्वागत करते हैं।

मार्च में कोडियाकनाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: अपने साथी के साथ खूबसूरत जंगलों में लंबी सैर के लिए जाएं और तेज झरनों को निहारें। आप झील क्षेत्रों के पास घुड़सवारी या साइकिल चलाने के लिए भी जा सकते हैं।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: मदुरै हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: कोडियाकनाल रोड रेलवे स्टेशन

6. मुन्नार (Munnar)

मुन्नार 6000 फीट की ऊंचाई पर पश्चिमी घाट में स्थित हरियाली से भरी एक खूबसूरत भूमि है। इसकी सुंदरता का श्रेय उन असंख्य चाय बागानों को जाता है जिन्होंने इस स्थान को हरियाली की भव्यता से भर दिया है। यह मनमोहक हिल स्टेशन मार्च में हनीमून करने वाले जोड़ों को बहुत आकर्षित करता है। यहां की पहाड़ियां, घाटियां, घने जंगल, चाय के बागान आदि एक जोड़े को मुन्नार से प्यार करने पर मजबूर कर देते हैं।

मार्च में मुन्नार में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: कुंडला झील पर नाव की सवारी के लिए जाएं या चाय के बागानों में टहलें। आप भी ट्री हाउस में रहकर एक यादगार रात का लुत्फ उठा सकते हैं।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: अलुवा और एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन

7. कश्मीर (Kashmir)

मार्च में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक होने के लिए कोई अन्य स्थान कश्मीर को नहीं हरा सकता है। कश्मीर की घाटी अपने आप में रोमांस का प्रतीक है। असली आभा, लुभावने सुंदर दृश्य और कश्मीर की देदीप्यमान प्रकृति इसे भारत में एक आदर्श हनीमून गंतव्य बनाती है। चमचमाती डल झील पर फ्लोटिंग हाउसबोट में रात बिताना आपको एक-दूसरे के साथ-साथ प्रकृति के करीब लाता है। वसंत के मौसम के दौरान, कश्मीर विशुद्ध रूप से प्यार और शांति की सांस लेता है जो आपकी आत्मा को लुभाने के लिए पर्याप्त है।

मार्च में कश्मीर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें: डल झील पर एक हाउसबोट बुक करें और एक रात बिताएं, या सुंदर सेब के बागानों में सैर करें।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: श्रीनगर हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: जम्मू तवी रेलवे स्टेशन

8. गोवा (Goa)

गोवा में प्यार न केवल हवा में बल्कि हर समुद्र तट पर भी है। यही कारण है कि गोवा सबसे पसंदीदा हनीमून स्थलों में से एक है, खासकर मार्च के महीने में। यदि आप और आपका साथी सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों, साहसिक गतिविधियों और रोमांचक नाइटलाइफ़ की तलाश में हैं, तो गोवा सबसे अच्छा विकल्प है।

मार्च में गोवा में करने के लिए सबसे अच्छी चीज: शांतिपूर्ण समुद्र तट की सैर के लिए जाएं और स्वादिष्ट समुद्री भोजन का आनंद लें।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा: डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन: मडगांव और वास्को-द-गामा रेलवे स्टेशन

भारत मार्च में भारत में हनीमून स्थानों के लिए अच्छी संख्या में विकल्प प्रदान करता है। इसलिए, अपने हनीमून डेस्टिनेशन को समझदारी से चुनें और अपने वैवाहिक जीवन को एक बेहतरीन शुरुआत देने के लिए तैयार हो जाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story