×

Delhi Street Food Guide : दिल्ली खाने के शौकीनों के लिए किसी जन्नत से नहीं है कम, जानें यहाँ के बेस्ट स्ट्रीट फूड

Delhi Street Food Guide: कोई भी व्यंजन, भारतीय या अंतर्राष्ट्रीय, आप इसे नाम दें, हमारे पास है। लेकिन जो वास्तव में शहर के सार को पकड़ता है वह स्ट्रीट फूड है जो रंग और स्वाद बदलता है लेकिन शहर की खोज के साथ ही बेहतर हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2022 3:25 AM GMT
Delhi Street Food Guide
X

Delhi Street Food Guide (Image credit: social media)

Delhi Street Food Guide : दिल्ली और दिल्ली-वासियों को उनकी अतृप्त भूख के लिए उतना ही जाना जाता है जितना कि वे शहर में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के भोजन के लिए हैं। कोई भी व्यंजन, भारतीय या अंतर्राष्ट्रीय, आप इसे नाम दें, हमारे पास है। लेकिन जो वास्तव में शहर के सार को पकड़ता है वह स्ट्रीट फूड है जो रंग और स्वाद बदलता है लेकिन शहर की खोज के साथ ही बेहतर हो जाता है।

यहाँ दिल्ली स्ट्रीट फूड के सर्वश्रेष्ठ की एक विस्तृत सूची है:


चाचा दी हट्टी, कमला नगर

छोले भटूरे - दिल्ली का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड

उच्च समीक्षाओं पर सवार होकर, जो 5-सितारा रेस्तरां को भी शर्मिंदा कर सकते हैं, चाचे दी हट्टी दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के दिल में सबसे पुराने जोड़ों में से एक है। वे दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में बेहतरीन छोले भटूरे परोसने के लिए जाने जाते हैं। बेहतरीन तीखे छोले और खास अचार वाले सलाद के साथ भरवां, मुंह में पिघला देने वाले भटूरे आपको बहुत पसंद आएंगे. लेकिन किसी को यहां परोसने के लिए थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है, कभी-कभी तो स्वर्ग का अपना टुकड़ा पाने के लिए एक घंटे तक का समय लग जाता है। इस दिल्ली स्ट्रीट फूड जॉइंट के लिए एक डैश बनाना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे हर दिन दोपहर तक बिक जाते हैं!

खुलने का समय: सुबह 9:30 से शाम 4:00 बजे तक

स्थान: 32, ऑल स्माइल डेंटल क्लिनिक के पास, कमला नगर, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 100


जुनेजा, अमर कॉलोनी मार्केट, लाजपत नगर

व्यस्त अमर कॉलोनी बाजार में एक छोटी सी दुकान, आप आसानी से जुनेजा को उनके चाट के कोने में शाम की चाय और समोसा, गोलगप्पे और चाट के स्टीमिंग स्नैक स्टेपल के लिए लोगों के झुंड से देख सकते हैं। जुनेजा को मिठाइयों की एक विशाल विविधता के लिए जाना जाता है, जो वास्तव में मरने लायक हैं, विशेष रूप से उनकी बर्फी से लदी बर्फी। जो लोग अपने मीठे दाँत को संतुष्ट करने के लिए स्वादिष्ट भारतीय मिठाइयों के लिए तरसते हैं, उनके लिए यह स्थान अवश्य जाना चाहिए।

खुलने का समय: दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक, शाम 6:30 बजे से रात 11:00 बजे तक

स्थान: 74, मेहर चंद मार्केट, लोधी कॉलोनी, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 700


प्रिंस पान, ग्रेटर कैलाश और गुड़गांव

रूढ़ियाँ लोगों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि भोजन तक भी सीमित हैं। अगर आप दिल्ली के स्ट्रीट फूड के दीवाने हैं और स्वच्छता के लिए एक विडंबनापूर्ण आदत रखते हैं, तो आगे देखने की जरूरत नहीं है। प्रिंस पान बटरस्कॉच पान, स्ट्रॉबेरी पान और यहां तक ​​कि पान की चाट जैसे पान के स्वादों की एक श्रृंखला परोसता है! जहां तक ​​स्वच्छता का जुनून है, वे मिनरल वाटर में बने गोल गप्पे भी परोसते हैं! उनका नींबू मसाला पान खाना न भूलें, जो उनके नियमित लोगों के बीच काफी हिट है।

खुलने का समय: सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

स्थान: एम-29, ग्रेटर कैलाश (जीके) 1, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 250


अतुल चाट, राजौरी गार्डन

गोल गप्पे - दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट

राजौरी गार्डन मार्केट के दुकानदारों की गलियों में खोई हुई मिल की दुकान की दौड़ अब दिल्ली के स्ट्रीट फूड प्रेमियों के लिए एक मील का पत्थर है। जबकि सबसे लोकप्रिय व्यवहार आलू चाट और टिक्की हैं, यह गोल गप्पे और उनके विशाल आकार हैं जो हर चाट प्रेमी को अतुल चाट के बारे में बताते हैं। इसकी स्थापना के समय से, इस नो-फ्रिल आउटलेट का भोजन उनका एकमात्र शोस्टॉपर है। दिल्ली के इस लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड जॉइंट पर एक त्वरित और सस्ती अभी तक मनोरम काटने के लिए रुकें।

खुलने का समय: 11:00 पूर्वाह्न - 10:00 अपराह्न

स्थान: एच-44, मेन मार्केट, राजौरी गार्डन, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 100


रोशन की कुल्फी, करोल बाग

रोशन की कुल्फी में दोपहर के भोजन के बिना करोल बाग के गुलजार बाजार में खरीदारी अधूरी है। आउटलेट की विशेषता, अनुमान लगाने के लिए कोई बिंदु नहीं है, कुल्फी-फालूदा, जो विशेष रूप से दिल्ली की चिलचिलाती और असहनीय गर्मी में राहत देता है। यह दिल्ली की सबसे अच्छी कुल्फियों में से एक है। लस्सी के लंबे गिलास के साथ छोले भटूरे का एक और दिल्ली स्टेपल है, जो सभी ग्राहकों के होठों को चाट रहा है।

खुलने का समय: सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

स्थान: 2816, अजमल खान रोड, करोल बाग, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 500


ओडियन/शुक्ला पान शॉप, कनॉट प्लेस

इसका नाम इसलिए रखा गया क्योंकि यह कनॉट प्लेस के आलीशान ओडियन थिएटर से सीधे स्थित है, शुक्ला पान शॉप शायद एकमात्र ऐसी जगह है जो प्रिंस को टक्कर दे सकती है। इस जगह की सबसे लोकप्रिय विशेषता चुस्की पैन है, और यदि आप अपने हाथों को चाशनी से दागने के बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें। पान को आपके मुंह में भरकर सिरप वाली बर्फ से भर दिया जाता है ताकि आपको सबसे स्वादिष्ट ब्रेन फ्रीज मिल सके। शहर के पान के शौकीनों के साथ, छोटी दुकान कैलोरी-सचेत लोगों के लिए आहार पान भी परोसती है।

खुलने का समय: 10:00 पूर्वाह्न - 12:30 पूर्वाह्न

स्थान: 23, पहली मंजिल, ओडियन बिल्डिंग, रेडियल 5, डी ब्लॉक, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 1300


छैना राम सिंधी हलवाई, चांदनी चौक

हर कन्फेक्शनरी भारतीय मिठाइयाँ बनाता है, लेकिन उनमें से कुछ ही उस स्तर तक महारत हासिल करते हैं जो कि लेजेंड बन जाते हैं। छैना राम दिल्ली स्ट्रीट फूड व्यवसाय में एक ऐसा प्रसिद्ध आउटलेट है, जो प्रमुख राष्ट्रीय दैनिकों द्वारा उनकी लगातार दिमाग उड़ाने वाली मिठाइयों के लिए कवर किया गया है। जबकि यहां हर मिठाई एक शोस्टॉपर है, ताज में गहना कराची हलवा है, जो चीनी और कॉर्नफ्लोर के एम्बर रंग के क्यूब में बंद सूखे मेवों से भरा हुआ है।

खुलने का समय: सुबह 8:00 बजे से रात 8:30 बजे तक

स्थान: 6499, फतेहपुरी चौक, चांदनी चौक, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 200


मसाला आंगन, एसडीए मार्केट

शवर्मा प्रेमियों, क्या आपको लगा कि हम आपको फंसा हुआ छोड़ देंगे? प्रकाश की गति से तेज सेवा के साथ और जेब पर गुणवत्ता और प्रकाश पर असंगत होने के साथ, मसाला आंगन मांस प्रेमियों को और अधिक मांगता है। मुंह में घुल जाने वाला मांस, रस और स्वाद से ओत-प्रोत, शावरमा रोल परंपरा से हटकर है, मेयोनेज़ और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है, लेकिन यह केवल उनके आकर्षण को बढ़ाता है। आप निश्चित रूप से और अधिक के लिए वापस आते रहेंगे, सभी नियमित करते हैं!

खुलने का समय: 11:00 पूर्वाह्न - 11:00 अपराह्न

स्थान: C-21/2, IIT मेन गेट के सामने, SDA मार्केट, SDA, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 450


मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे मूलचंद पराठेवाला

अन्यथा पराठा कहा जाता है जो कई क्षेत्रों का मुख्य भोजन है, यह भारतीय उपमहाद्वीप में एक प्रसिद्ध अखमीरी फ्लैटब्रेड भी है। दिल्ली में परांठे एक सर्वकालिक नाश्ता है जिसे नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने या शाम की चाय के समय भी खाया जाता है। दिल्ली में परांठे बेचने वाली एक गली में मशहूर दुकानें भी हैं।

इसका पता लगाने के लिए आपको गुप्तचर कौशल की आवश्यकता है। रातों-रात शराब पीने और जश्न मनाने के लिए दिल्लीवालों को भरवां और मक्खन से भरे पराठों की तलाश में यहां भेजा जाता है। लोगों के एक बड़े झुंड को छोड़कर इस जगह के लिए कोई महत्वपूर्ण संकेतक नहीं होने के कारण, सभी दिल्लीवासी जो अपने पराठों से प्यार करते हैं, वे यहां देर से आते हैं। यह दिल्ली स्ट्रीट फूड प्लेस अब तक के सबसे अच्छे पराठे परोसता है।

खुलने का समय: सुबह 9:00 बजे से रात 11:30 बजे तक

स्थान: मूलचंद मेट्रो स्टेशन, लाजपत नगर 4, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 300


खानदानी पकौड़े वाला, सरोजिनी नगर

नाम से ही इस जगह से जुड़ी विरासत का पता चलता है। खदानी पकौड़ेवाला दिल्ली के स्ट्रीट फूड जॉइंट्स में से एक है जहां समय के साथ भोजन की गुणवत्ता खराब नहीं हुई है। नरम फिलिंग के साथ कवर किया हुआ कुरकुरा बैटर अभी भी पहले जैसा ही स्वादिष्ट है। आम आलू, फूलगोभी और प्याज के पकौड़े के अलावा पनीर, बेबी कॉर्न और कमल ककड़ी के पकौड़े भी बनाए जाते हैं. नियमित लोगों के लिए, खानदानी सरोजिनी नगर से आने या जाने के रास्ते में खाने के शौकीनों के लिए जरूरी है।

खुलने का समय: सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

स्थान: शॉप 14-15, सेंट्रल मार्केट, मालवीय नगर, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 200


सीताराम दीवान चंद, पहाड़गंज

पहाड़गंज की कुख्यात सड़कें कुछ अन्य चीजों के लिए भी जानी जाती हैं जो बजट यात्रियों और शहर के लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, जैसे चमड़े के सामान, कैफे और उनके छोले भटूरे के लिए सीताराम दीवान चंद, उनकी सूची में एकमात्र आइटम। भटूरे पहले से ही परोसे जाते हैं और परोसने के अनुसार गरम किये जाते हैं, लेकिन इससे उनके स्वाद में कोई बदलाव नहीं आता है। यह वास्तव में आहार के प्रति सचेत रहने का एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि तेल पहले ही निकल चुका होता है।

खुलने का समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक

स्थान: 2246, चूना मंडी, पहाड़गंज, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 100

लक्ष्मण ढाबा, कुतुब औद्योगिक क्षेत्र

मांसाहारी प्रेमियों से भरा हुआ, और विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, लक्ष्मण ढाबा को कॉलेज परिसर के निकट होने के कारण आईआईएफटी ढाबा के रूप में भी जाना जाता है। इस दिल्ली स्ट्रीट फूड ज्वाइंट में कड़ाही चिकन और कीमा परांठे अधिक लोकप्रिय व्यंजन हैं। इनके अलावा, ढाबे पर कॉलेज जाने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है, जो अपने टेस्ट बड्स के लिए अधिक स्वादिष्ट सवारी के लिए मॉल को छोड़ देते हैं, जो ढाबा हमेशा बिंदु पर प्रदान करता है।

खुलने का समय: 11:00 पूर्वाह्न - 11:00 अपराह्न

स्थान: F-113, भारतीय विदेश व्यापार संस्थान के सामने, कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 600

नटराज दही भल्ले वाला, चांदनी चौक

कुछ अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से मसालेदार चाट के साथ स्वाद और बनावट के फटने के बारे में सोचें, और नटराज आपको कभी निराश नहीं करेगा। चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से लगभग 2 मिनट की दूरी पर स्थित, दुकान में केवल 2 मेनू आइटम हैं- अविश्वसनीय रूप से नरम, आपके मुंह में पिघलते दही भल्ले और कुरकुरी तली हुई दाल से भरी टिक्की, दोनों में लगभग अनंत संख्या में खरीदार हैं। दिन, हर दिन। शहर में चाट प्रेमियों के लिए एक मक्का, अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार इसे ज़रूर आज़माएँ।

खुलने का समय: सुबह 10:30 - रात 9:30 बजे

स्थान: 1396, मेन रोड सेंट्रल बैंक के पास, परांठे वाली गली के सामने, चांदनी चौक, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 100

सलीम कबाब, डिफेंस कॉलोनी

मुगलई चिकन प्रेमियों का नियमित अड्डा? जिसकी वफादारी भी स्ट्रीट फूड की ओर आकर्षित होती है, सलीम के लिए भेष में एक आशीर्वाद है। अगर समीक्षकों की माने तो मटन सीख कबाब और चिकन टिक्का विशुद्ध रूप से स्वर्गीय हैं। अफगानी चिकन उन लोगों के लिए भी एक खुशी की बात है जो वास्तव में मुगलई व्यंजन का आनंद लेते हैं। हालांकि पहली बार आने वालों के लिए, यह दिल्ली स्ट्रीट फूड जॉइंट निश्चित रूप से प्रसन्न करेगा और उन्हें और अधिक के लिए वापस लाता रहेगा। कबाब वैसे भी दिल्ली में प्रसिद्ध भोजन हैं।

खुलने का समय: 11:00 पूर्वाह्न - 11:00 अपराह्न

स्थान: 91-93, फ्लाईओवर मार्केट, डिफेंस कॉलोनी, नई दिल्ली

दो के लिए लागत: INR 800

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story