×

Best Chikankari Shop In Lucknow: लखनऊ में चिकनकारी के लिए बेस्ट हैं ये मार्केट, सेलिब्रिटी भी दीवाने

Chikankari Famous Market in Lucknow: हम आपको आज कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर लखनवी चिकनकरी कपड़े बेस्ट मिलते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 20 Jan 2023 12:08 PM GMT
Best Chikankari Shop In Lucknow: लखनऊ में चिकनकारी के लिए बेस्ट हैं ये मार्केट, सेलिब्रिटी भी दीवाने
X

लखनऊ में चिकनकारी के लिए बेस्ट मार्केट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Lucknow Best Chikankari Shop: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) अपने तहजीब और स्वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां खाने के लिए ही नहीं बल्कि 'चिकन' पहनने के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। अरे नहीं नहीं, पहनने वाला चिकन कोई जानवर नहीं बल्कि एक किस्म की कढ़ाई है, जिसे चिकनकारी (Chikankari) कहा जाता है। न केवल लखनऊ और देश में बल्कि चिकनकारी कपड़ों की मांग विदेशों में भी काफी ज्यादा है। जो भी लखनऊ आता है वह चिकनकारी कपड़ों (Chikankari Clothes) की शॉपिंग करना मिस नहीं करता।

चिकनकारी कपड़ों के लिए लखनऊ की बेस्ट मार्केट

अगर आप भी 'शहर ऐ अदब' यानी लखनऊ आ रहे हैं और चिकनकारी कपड़े खरीदने का प्लान है तो हम आपको आज कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर लखनवी चिकनकरी कपड़े बेस्ट मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

चौक मार्केट (Chowk Market)

यह मार्केट ऑथेंटिक चिकन वर्क के लिए सबसे बेस्ट है। यहां पर आपको सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे चिकनकारी कपड़े मिल जाएंगे। केवल इतना ही नहीं, यहां पर ऐसी भी कई दुकाने हैं जो आपके लिए कस्टम-डिजाइन पीसेस बना सकती हैं। यकीन मानिए चौक में अच्छे चिकन एंब्रॉयडरी के कपड़े की आपकी खोज पूरी हो सकती है। ध्यान रहे यह मार्केट गुरुवार को बंद रहती है।

अमीनाबाद बाजार (Aminabad Market)

चौक से थोड़ी ही दूर पर स्थित अमीनाबाद बाजार में भी आप अच्छे और किफायती चिकनकारी कपड़े खरीद सकते हैं। बता दें यह लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध और पुराना मार्केट है। यहां पर आपको बजट में ही चिकन के कपड़े मिल जाएंगे, हां उसके लिए आपको थोड़ी बार्गेनिंग करनी पड़ सकती है। यह मार्केट सैलानियों के बीच भी काफी फेमस है। अमीनाबाद मार्केट भी गुरुवार को बंद रहता है।

हजरतगंज मार्केट (Hazratganj Market)

अब बात करते हैं लखनऊ शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक हजरतगंज बाजार की। हजरतगंज की लगभग हर दुकान में आप चिकनकारी की तरह-तरह की वैरायटी पा सकते हैं। टूरिस्ट के बीच भी यह जगह काफी मशहूर है। हां यह जरूर है कि यह मार्केट थोड़ा महंगा है। ऐसे में अपना बजट देखते हुए यहां से शॉपिंग करे। ये बाजार रविवार को बंद मिलेगा।

आलमबाग (Alambagh Market)

यह बाजार भी लखनऊ के प्रसिद्ध और मुख्य बाजारों में से एक है। यहां चिकनकारी कपड़ों के कई वैरायटी आपके लिए उपलब्ध रहेंगे। आलमबाग बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। यह मार्केट भी महंगी है। यह बाजार गुरुवार को बंद रहता है।

कपूरथला मार्केट (Kapurthala Market)

अलीगंज में स्थित कपूरथला चिकनकारी कपड़ों के लिए मशहूर है। कपूरथला में ऐसे कई ब्रांडेड और रीजनेबल शोरूम हैं, जहां आपको कई वैरायटी के चिकनकारी कपड़े मिल सकते हैं। साथ ही कपड़ों का सबसे आधुनिक और समकालीन डिजाइन भी मिलेगा। यह बाजार रविवार के दिन बंद होता है।

Shreya

Shreya

Next Story