×

Famous Temples in Lucknow: लखनऊ के 5 सबसे सिद्ध मंदिर हैं ये, यहां देखें इनके नाम

Famous Temples in Lucknow: आइए आपको बताते हैं लखनऊ के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Dec 2022 3:20 AM GMT
famous temples of lucknow
X

लखनऊ के फेमस मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Temples in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी सबसे पुराने शहरों में से एक है। लखनऊ जिसे नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है वो अपने अंदर कई संस्कृतियों, विरासतों को समेटे हुए हैं। साथ ही लोगों में धार्मिक प्रवृत्ति की झलक लखनऊ के फेमस मंदिरों में देखने को मिलती है। जहां पर भक्तों की भीड़ सालभर लगी रहती है। इन मंदिरों पर हर तीज-त्योहार पर दूर-दूर से भक्त दर्शन करने आते हैं। आइए आपको बताते हैं लखनऊ के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में।

लखनऊ के प्रसिद्ध मंदिर

1. श्री वेंकटेश्वर मंदिर, लखनऊ
Sri Venkateswara Temple, Lucknow

Sri Venkateswara Temple, Lucknow (Image Credit- Social Media)

इस मंदिर को देखने से आपको लगेगा की आप दक्षिण भारत में पहुंच गए हैं। ये मंदिर भगवान बालाजी को समर्पित मंदिर है जो भगवान विष्णु का एक रूप है। 27000 वर्ग फीट में फैले इस मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर, भगवान हनुमान, देवी पद्मावती और नवग्रह (नौ ग्रह) की मूर्तियां हैं।

स्थान: बंथरा सिकंदरपुर, लखनऊ

समय:

ग्रीष्मकाल - सुबह 6:00 से 11:00 और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक

शीतकाल - सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ
Chandrika Devi Temple, Lucknow

गोमती नदी के तट पर स्थित, चंद्रिका देवी मंदिर लखनऊ के बहुत प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। देवी मां के इस मंदिर से लोगों की अटूट आस्था जुड़ी हुई है। यहां पर नवरात्रों में इस कदर भक्तों की भीड़ रहती है कि घंटों लाइन में लगना पड़ता है। किंवदंतियों के अनुसार, मंदिर की स्थापना लक्ष्मण के पुत्र राजकुमार चंद्रकेतु ने देवी चंद्रिका के सम्मान में की थी, जिन्हें देवी पार्वती का रूप माना जाता है।

(Image Credit- Social Media)

जैसे ही आप यहां पहुंचते हैं, पानी के कुंड के बीच में भगवान शिव की एक बड़ी मूर्ति का आप दर्शन करेंगे। अमावस्या की रात या नवरात्रि के दौरान यहां आना सबसे अच्छा होता है, जब यहां एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है।

स्थान: खंतवाड़ा, लखनऊ

समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से रात 11:00 बजे तक

अलीगंज हनुमान मंदिर, लखनऊ
Aliganj Hanuman Temple, Lucknow

(Image Credit- Social Media)

राजधानी लखनऊ के अलीगंज में हनुमान मंदिर है। इसे बड़ा हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। ये इतिहास के समय से स्थापित मंदिर है। ये मंदिर भगवान हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर की स्थापना लखनऊ के तीसरे नवाब शुजा-उद-दौला की पत्नी बेगम जनाब-ए-आलिया ने की थी। ज्येष्ठ के महीने में मंदिर में बड़ा मंगल के उत्सव का आयोजन होता है। मंदिर में बड़े मेला लगता है। साथ ही लखनऊ में भण्डारा का आयोजन होता है।

स्थान: सेक्टर एल, अलीगंज, लखनऊ

समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

हनुमान सेतु मंदिर, लखनऊ
Hanuman Setu Mandir, Lucknow

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने हनुमान सेतू मंदिर है। इसे संकट मोचन हनुमान मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर की स्थापना 1960 के दशक में उत्तराखंड के कैंचीची के नीम करोली बाबा द्वारा गोमती नदी के तट पर की गई थी। ये मंदिर भगवान हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर पर लोगों का अटूट विश्वास है। यहां वैसे तो हर दिन भक्तों की भारी भीड़ लगती है लेकिन हर हफ्ते के मंगलवार और शनिवार को बहुत भारी लगती है।

स्थान: यूनिवर्सिटी रोड, बाबूगंज, लखनऊ

समय: सुबह 4:00 से 11:00 और शाम 4:00 से 12:00 बजे तक

मनकामेश्वर मंदिर, लखनऊ
Mankameshwar Temple, Lucknow

फोटो- न्यूजट्रैक

लखनऊ के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों में से एक, 1000 साल पुराना मनकामेश्वर मंदिर गोमती नदी के तट पर स्थित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान लक्ष्मण ने उस स्थान पर भगवान शिव से प्रार्थना की थी, जिस पर बाद में एक मंदिर का निर्माण किया गया था।

स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि मंदिर में भगवान शिव से की गई मनोकामना पूरी होती है, इसलिए इस मंदिर का नाम मनकामेश्वर पड़ा। दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर के अनुष्ठानों की देखरेख शहर की पहली महिला महंत (मुख्य पुजारी) करती हैं।

स्थान: मुकरीमनगर, हसनगंज, लखनऊ

समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से रात 11:00 बजे तक

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story