×

Best Gajar ka Halwa in Lucknow: लखनऊ में सबसे स्वादिष्ट गाजर का हलवा यहां मिलता है, ऑनलाइन ऑर्डर सेवा उपलब्ध

Best Gajar Ka Halwa in Lucknow: ठंड के मौसम में माखन-मलाई के साथ जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है वो गाजर का हलवा होता है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Dec 2022 2:14 AM GMT
Best Gajar Ka Halwa
X

बेस्ट गाजर का हलवा (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Gajar ka Halwa in Lucknow: सर्दियां आतीं हैं और अपने साथ खाने-पीने के ढेरो सारे फल-सब्जियां और चीजें लेकर आती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी, गाजर, मूली, कश्मीरी चाय, शोरबा, माखन मलाई और भी बहुत कुछ। ऐसे में ठंड के मौसम में माखन-मलाई के साथ जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है वो गाजर का हलवा होता है। मिठाई की दुकानों पर सूखे मेवों से सजा, खोया में लपटा और चांदी चढ़ा गाजर का हलवा बड़े से परात में ढक कर रखा रहता है। जिसे मौसमी मीठे स्वाद वाली रसीली गाजरों से बनाया जाता है।

गाजर का हलवा सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। अब तो कई जगहों पर डायबिटीज से बचने के लिए शुगर फ्री हलवा भी मिलता है। तो अगर आप भी गाजर के हलवे के प्रेमी हैं और लखनऊ में हैं। फिर देर कैसी चलिए ले चलते हैं आपको लखनऊ की उन दुकानों पर, जहां एक दम बेस्ट गाजर का हलवा मिलता है। इन फेमस जगहों से आपको स्वीगी (swiggy) और जोमैटो (zomato) के माध्यम से गाजर का हलवा घर बैठे भी ऑर्डर करने पर मिल जाएगा।

लखनऊ का सबसे बेस्ट गाजर का हलवा

छप्पन भोग
Chhappan Bhog

लखनऊ में छप्पन भोग, सबसे पुरानी और सबसे प्रतिष्ठित मिठाई की दुकानों में से एक है। छप्पन भोग वह जगह है जहाँ लोग अपनी पसंद की मिठाई लेने के लिए जल्दी-जल्दी पहुंचते हैं। यहाँ परोसा जाने वाला गाजर का हलवा बहुत ही सेहतमंद होता है। स्वाद में उतना ही लाजवाज होता है।

स्थान: नंबर 311, प्रभु दयाल मार्ग, सदर बाजार, छावनी, लखनऊ

Location: No. 311, Prabhu Dayal Marg, Sadar Bazaar, Cantonment, Lucknow

राधे लाल परम्परा स्वीट्स, चौक
Radhe Lal Parampara Sweets, Chowk

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ के राधे लाल परंपरा स्वीट्स चौक में है। जोकि एक बहुत ही मशहूर मिठाई की दुकान है। गाढ़े दूध से बना यह हलवा अपनी मलाई के कारण बाकी से अलग दिखता है। यदि आप बड़े मिठाइयों में से हैं तो ये सर्दियों में आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है।

यहां पर त्योहारों के अलावा भी सालभर खरीदारों की भीड़ लगी रहती है। यहां पर लाल गाजर के साथ ही काली गाजर का भी बहुत ही स्वादिष्ट हलवा मिलता है। जिसके लिए दूर-दूर से लोग ऑर्डर करके हलवे की डिमांड करते हैं।

समय: सुबह 9 बजे से रात 9.30 बजे तक।

स्थान: गोले दरवाजा, चौक

मोती महल स्वीट हाउस, हजरतगंज
Moti Mahal

राजधानी के हजरतगंज में मोती महल स्वीट्स सिर्फ चाट के लिए ही नहीं, बल्कि लाल और काली गाजर दोनों तरह के हलवे के लिए भी जानी जाती है। आप उनके रेस्टोरेंट में भी बैठकर हलवे का लुत्फ उठा सकते हैं।

आपको बता दें, मोती महल शहर का एक प्रसिद्ध स्थान है। लखनऊ में किसी से भी पूछें कि सबसे अच्छा गाजर का हलवा कहाँ मिलेगा और वे आपको यहीं भेज देंगे। यहाँ परोसा जाने वाला गाजर का हलवा मेवे, मावा और स्वादिष्टता से भरपूर होता है।

समय: सुबह 8.30 बजे से रात 9.30 बजे तक।

स्थान: हनुमान मंदिर के सामने, हजरतगंज

Location: 75, Mahatma Gandhi Marg, Next to Central Bank of India, Hazratganj, Lucknow

हाजी साहब, नखास
Halwe wale Haji Sahab

नखास के व्यस्त जंक्शन पर, यह छोटी सी जगह पर तरह-तरह की मिठाईयां बनती हैं। यहां पर भी आपको इतना स्वादिष्ट गाजर का हलवा मिलता है कि उसे खाकर आपकी हलवे के लिए ललक और भी बढ़ जाएगी।

समय: सुबह 8.30 बजे से रात 9.30 बजे तक।

स्थान: नखास चौराहा, नखास

मोहन स्वीट एंड बेकर्स
Mohan Sweets & Bakers

(Image Credit- Social Media)

अलीगंज के राम-राम बैंक चौराहा में स्थित यह अनोखी मिठाई की दुकान इलाके की पसंदीदा जगह है। वे जो हलवा परोसते हैं वह गाजर से सख्त नफरत करने वालों में भी चाहत ला सकता है। पौष्टिकता से भरपूर, दूधिया और मीठे मिश्रण में घंटों तक उबाला जाता है। इसका स्वाद वाकई में लाजवाब होता है जो आपके पूरे परिवार को एकसाथ बैठकर खाने में मजबूर कर देगा और रिश्तों में मिठास लाएगा।

स्थान: एलजीएफ, आशीर्वाद प्लाजा, 3/4 राम राम बैंक चौराहा, अलीगंज, लखनऊ

Location: LGF, Ashirwad Plaza, 3/4 Ram Ram Bank Chauraha, Aliganj, Lucknow

महालक्ष्मी मिठाई
Mahalaxmi Sweets

(Image Credit- Social Media)

एक समृद्ध और शानदार हलवा खरीदने और खाने के लिए एकदम बढ़िया जगह है। अलीगंज में महालक्ष्मी स्वीट्स उन लोगों के लिए बेस्ट जगह है जो लोग खाने-पीने के बेहद शौकीन हैं। देसी घी में तैयार किया गया, यहाँ का गाजर का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यहां पर शुगर फ्री हलवा भी मिलता है। यानी अब डायबिटीक लोग भी गाजर का हलवा खा सकते हैं।

स्थान: सेक्टर एच, सेक्टर ए के पास, अलीगंज, लखनऊ

Location: Sector H, Near Sector A, Aliganj, Lucknow

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story