×

Best Hill Station To Visit: गर्मी की छुट्टी में हिमाचल से लेकर केरल तक इन हिल स्टेशनों का करें दीदार

Best Hill Station To Visit Details: यदि आप गर्मी की छुट्टी मनाने का प्लान कर रहें है तो चलिए हम आपको कुछ अच्छे जगहों की लिस्ट लेकर आए है, यहां देखिए..

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 27 May 2024 1:31 PM GMT
Best Hill station to Visit
X

Best Hill Station Place to Visit During Summer Vacation (Pic Credit-Social Media)

Best Hill Station to Visit During Summer Vacation: यदि आप पहाड़ पर जाना पसंद करते हैं, तो आप भारत में इन छिपे हुए रत्नों को देखने से नहीं चूक सकते। हरी-भरी घाटियों से लेकर ऊंची चोटियों तक, ये ऑफबीट हिल स्टेशन लुभावने दृश्य और शांति प्रदान करते हैं। इनमे से आपका पसंदीदा हिल स्टेशन कौन सा है? ये आप उनके बारे में पढ़कर देखकर डिसाइड कर सकते हैं। इन हिल स्टेशन पर आपकी गर्मी की छुट्टियां बहुत ही मजेदार हो सकती है।

भारत के प्रसिद्द हिल स्टेशन(Best Hill Station)

मुन्नार केरल (MUNNAR, KERALA)

केरल की हरी-भरी हरियाली में बसे, मुन्नार में घुमावदार पहाड़ियाँ, चाय के बागान और ठंडी जलवायु है, जो इसे एक शांत विश्राम के लिए आदर्श बनाती है। आप सुंदर चाय के बागानों का पता लगा सकते हैं, आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए इको प्वाइंट पर जा सकते हैं और सो इंडिया की सबसे ऊंची चोटी अनामुडी की चोटी तक ट्रेक कर सकते हैं।

रवांगला सिक्किम( RAVANGLA, SIKKIM)

बर्फ से ढके पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली से घिरा, रावंगला एक अनोखा शहर है जो अपने बौद्ध मठों और प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, जो पहाड़ों के बीच शांति और शांति प्रदान करता है। आप रालोंग मठ की यात्रा कर सकते हैं, मेनम हिल तक ट्रेक कर सकते हैं और बुद्ध पार्क भी देख सकते हैं।

कंटाल उत्तराखंड (KANATAL, UTTARAKHAND)

8,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, कनाटल गढ़वाल हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के लुभावने दृश्य पेश करता है, जो कैंपिंग, ट्रैकिंग और प्रकृति की सैर के लिए एक सुखद माहौल प्रदान करता है। आप कनाटल मीडोज में तारों के नीचे डेरा डाल सकते हैं, सुरकंडा देवी मंदिर तक ट्रेक कर सकते हैं और वन्य जीवन के लिए कोडिया जंगल का पता लगा सकते हैं।

लैंसडाउन, उत्तराखंड(LANSDOWN, UTTARAKHAND)

प्राचीन सुंदरता और औपनिवेशिक आकर्षण के साथ, लैंसडाउन बर्फ से ढके हिमालय और घने ओक के जंगलों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जो प्रकृति प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करता है। आप इसके ऐतिहासिक महत्व के लिए युद्ध स्मारक की यात्रा कर सकते हैं, मनोरम दृश्यों के लिए स्नो व्यूपॉइंट तक ट्रेक कर सकते हैं और भुल्ला झील में नौकायन का आनंद ले सकते हैं।

बीर, हिमाचल प्रदेश (BIR, HIMACHAL PRADESH)

अपने पैराग्लाइडिंग अवसरों के लिए प्रसिद्ध, बीर कांगड़ा घाटी में स्थित एक गाँव है, जो ऊंचे पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है, जो साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करता है। आप बीर बिलिंग से पैराग्लाइडिंग का अनुभव ले सकते हैं, डियर पार्क इंस्टीट्यूट का दौरा कर सकते हैं और इसके सांस्कृतिक महत्व के लिए तिब्बती कॉलोनी का पता लगा सकते हैं।

चकराता, उत्तराखंड(CHAKRATA, UTTARAKHAND)

गढ़वाल हिमालय में छिपा चकराता एक अनोखा हिल स्टेशन है जो घने जंगलों और घुमावदार नदियों से घिरा हुआ है, जो एकांत और रोमांच के लिए आदर्श है। आप टाइगर फॉल्स का पता लगा सकते हैं, रोमांच के लिए बुधेर गुफाओं तक ट्रेक कर सकते हैं और आश्चर्यजनक सूर्यास्त के दृश्यों के लिए देवबन जा सकते हैं।

चायल, हिमाचल प्रदेश(CHAYAL, HIMACHAL PRADESH)

देवदार और देवदार के जंगलों के बीच स्थित, चैल आसपास के पहाड़ों और घाटियों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य प्रस्तुत करता है, जो शहरी जीवन से एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। आप इसकी वास्तुकला और इतिहास के लिए चैल पैलेस की यात्रा कर सकते हैं, मनोरम दृश्यों के लिए काली का टिब्बा तक ट्रेक कर सकते हैं और हरी-भरी घाटियों में घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं।

कुन्नूर, तमिलनाडु(COONOOR, TAMILNADU)

नीलगिरि पहाड़ियों में बसा, कुन्नूर अपने चाय बागानों, सुंदर दृश्यों और सुखद जलवायु के लिए जाना जाता है, जो प्रकृति के बीच शांति प्रदान करता है। आप मनमोहक दृश्यों के लिए नीलगिरि माउंटेन रेलवे की सवारी कर सकते हैं, इसके अनूठे वनस्पति उद्यानों के लिए सिम्स पार्क की यात्रा कर सकते हैं, और मनोरम दृश्यों के लिए डॉल्फिन्स नोज तक ट्रेक कर सकते हैं।

कंचनजंगा पर्वत, सिक्किम(KANCHENJUNGA MOUNTAINS, SIKKIM)

दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी का घर, कंचनजंगा पर्वत लुभावने विस्तार और विविध वनस्पतियों और जीवों की पेशकश करता है, जो ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है। आप कंचनजंगा के नज़दीकी दृश्यों के लिए गोएचाला तक ट्रेक कर सकते हैं, इसके आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए युमथांग घाटी का पता लगा सकते हैं और पेलिंग के प्राचीन मठों का दौरा कर सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story