×

Best Hill Stations In India: भारत के सबसे शांतचित्त हिल स्टेशन, जहां आकर भूल जाएंगे सारी टेंशन

Best Hill Stations In India: भारत में सुंदर पर्वतीय स्थान जो गोवा की तरह सुसेगाड़ प्रदर्शित करते हैं, ऐसे स्थान जहां धूप सुबह आलसी दोपहर को बदल देती है जो...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:14 AM GMT
Best Hill Stations In India
X

Best Hill Stations In India (Image credit: social media)

Best Hill Stations In India: पागल करने वाली भीड़ से दूर, ऐसी जगहें हैं जो जादू के करीब हैं। भारत में सुंदर पर्वतीय स्थान जो गोवा की तरह सुसेगाड़ प्रदर्शित करते हैं, ऐसे स्थान जहां धूप सुबह आलसी दोपहर को बदल देती है जो अलाव द्वारा शाम में बदल जाती है और रातें जो या तो स्काईगैजिंग में बिताई जाती हैं या दुनिया की सभी चिंताओं को दूर करने में खुशी से बिताई जाती हैं। धीमी गति से जीने का अभ्यास करने के लिए सुंदर भारतीय पहाड़ी शहर बेहद मनभावन हैं।

तो आइये आपको भारत के सबसे शांत पहाड़ी कस्बों से रूबरू करवाते हैं जो आपको अपनी धीमी जीवन शैली से भी लुभाएंगे।


कलिम्पोंग (Kalimpong)

कालिम्पोंग पश्चिम बंगाल राज्य में हिमालय की तलहटी में स्थित है और बढ़ते व्यावसायीकरण के बावजूद एक नींद, पुराने स्कूल का पहाड़ी शहर है। इसके चारों ओर एक औपनिवेशिक हवा है, उस युग की वास्तुकला के साथ अभी भी खड़ा है। धीमी गति से जीने के बारे में जानने के लिए यह आपकी जगह है, जो अंग्रेजी चाय, आश्चर्यजनक परिदृश्य और अतीत के साथ रोमांस से पूरित है।


अल्मोड़ा (Almora)

उत्तराखंड में अल्मोड़ा ऋषिकेश, मसूरी या नैनीताल के ज्यादातर व्यस्त शहरों से बहुत दूर है। यह हिमालय में और ऊपर है, चारों ओर बर्फ से ढकी चोटियों के सुंदर दृश्य हैं और यह तेज़ जीवन की भीड़ से संबंधों को तोड़ने का स्थान है। यहाँ के कसार देवी मंदिर में कुछ बहुत ही दिलचस्प कहानियाँ हैं और यह किसी के लिए भी छुट्टी हो सकती है जिसे दंतकथाएँ, किंवदंतियाँ, लोककथाएँ और बहुत कुछ पसंद है।


गुलमर्ग (Gulmarg)

कश्मीर में गुलमर्ग एक ऐसा आनंद है जो धीरे-धीरे खुलता है और फिर जादू आप पर बढ़ता जाएगा। जबकि यह देश में एक लोकप्रिय पलायन है, यह आमतौर पर नियमित कश्मीर यात्रा कार्यक्रम में सिर्फ एक पिटस्टॉप है और आमतौर पर कम भीड़ होती है। इसमें गोवा जैसा आकर्षण भी है, वह दुर्लभ समय जब आप कुछ समय के लिए जल्दी या योजना नहीं बनाना चाहते हैं। हम भेड़ों की गिनती करने की सलाह देते हैं।


कनाटल (Kanatal)

कनाताल हमेशा चहल-पहल भरे मसूरी के बहुत करीब है, लेकिन इस जगह से बहुत दूर है। यह वह स्थान है जहां जीवन धीमी गति से चलता है, छुट्टियों को छोटी-छोटी खुशियों में डूबने का समय देता है जैसे चीड़ की सरसराहट, सूरज को अपने चेहरे पर महसूस करना, सूरज को उगते हुए देखना और भी बहुत कुछ।


कोडईकनाल (Kodaikanal)

कोडाइकनाल तमिलनाडु में एक नींद से भरा पहाड़ी शहर है, जो छुट्टी मनाने वालों को जल्दी-जल्दी यात्रा करना पसंद नहीं करते हैं, यह एक प्रकृति का खजाना है और एक ऐसी जगह है जहाँ शाम को कॉफी और पिज्जा के साथ सबसे अच्छा समय बिताया जाता है। इसके अलावा, चारों ओर पहाड़ियों में लंबे समय तक मौन चलने की जगह।


मिरिक (Mirik)

पश्चिम बंगाल में मिरिक एक रमणीय स्थान है, इसके परिदृश्य में पोस्टकार्ड-जैसा है और इसके मूड में गोवा-जैसा है। जीवन धीमा है, लोगों का स्वागत है, चाय हमेशा ताजा पी जाती है, और भोजन हमेशा ताजा होता है; साथ ही, कोई ट्रैफिक जाम नहीं। मिरिक एक ऐसी जगह है जो आपको ऐसा महसूस करा सकती है कि आप फिर कभी बड़े शहरों में वापस नहीं आना चाहते।


नग्गर (Naggar)

नग्गर अपने अधिक प्रसिद्ध पड़ोसी मनाली के विपरीत है। कुछ कैफे, आरामदायक रहने के विकल्प, घाटियों के सुंदर दृश्य और चारों ओर हिमालय, नग्गर हैरी पॉटर की दुनिया से जादुई औषधि के रूप में अच्छा है; यह आपको अच्छा महसूस कराएगा और जितना संभव हो सके एक खूबसूरत सपने के करीब होगा।

प्रो टिप: आपको यहां स्मारक और कांगड़ा किले के पास एक छोटी सी दुकान मिलेगी, जिसे एक महिला चलाती है। वह इस क्षेत्र में सबसे अच्छा सिद्दू, हिमाचली व्यंजन बेचती हैं। आपको वास्तव में इसे याद नहीं करना चाहिए।


शिलांग (Shillong)

मेघालय का शिलांग धीमी गति से जीने के प्रेमियों के लिए एक खुशी की बात है। यह एक सुंदर गोल्फ कोर्स के साथ भी स्थित है, जो भारत के ग्लेनेगल्स के रूप में प्रसिद्ध है, और यह उतना ही विचित्र है जितना इसे मिल सकता है। जब आप यहां हों, तो लैतुमखरा और असम राइफल्स के छावनी क्षेत्र का अन्वेषण करें, दोनों शांत लंबी सैर के लिए उपयुक्त हैं जिसे आप लंबे समय तक याद रखेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story