×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Best Hotels In Bhimtal: भीमताल में ये टॉप 16 होटल जो प्रकृति और विलासिता का हैं एक बेहतरीन विकल्प

Best Hotels In Bhimtal: इसके छोटे आकार के बावजूद, यहां भीमताल होटल हैं जो पूरी तरह से लक्ज़री और शीर्ष श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करते हैं। भीमताल में 5-सितारा होटल के साथ-साथ बजट लेकसाइड प्रतिष्ठान और शांतिपूर्ण पहाड़ियों के दृश्य भी मिल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Feb 2023 1:29 PM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 4:13 PM GMT)
Best Hotels In Bhimtal
X

Best Hotels In Bhimtal (Image credit: social media)

Best Hotels In Bhimtal: उत्तराखंड अपने कई सुरम्य स्थानों, तीर्थ स्थलों और हिमालयी परिदृश्य के साथ लंबे समय से यात्रियों का स्वर्ग रहा है। इसके कई गहनों में भीमताल का छोटा झील शहर है, जो अक्सर बड़े नैनीताल शहर द्वारा ग्रहण किया जाता है लेकिन सुंदरता के बराबर होता है। वास्तव में, यह वह पहलू है जिसने भीमताल को उन यात्रियों के लिए पसंदीदा छुट्टी गंतव्य बनाने में योगदान दिया है जो नैनीताल की सबसे अच्छी खोज करना चाहते हैं लेकिन भीड़ से बचते हैं। इसके छोटे आकार के बावजूद, यहां बड़ा भीमताल होटल हैं जो पूरी तरह से लक्ज़री और शीर्ष श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करते हैं। भीमताल में 5-सितारा होटल के साथ-साथ बजट लेकसाइड प्रतिष्ठान और शांतिपूर्ण पहाड़ियों के दृश्य भी मिल सकते हैं।

भीमताल में 16 टॉप होटल

आलीशान आवास और स्विमिंग पूल और बहु-व्यंजन रेस्तरां सहित उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ, होटल मेहमानों को भीमताल की प्राकृतिक सुंदरता में डूबने में मदद करने के लिए बाहरी गतिविधियाँ प्रदान करते हैं। प्रकृति की सैर, पर्वतारोहण, कयाकिंग और बहुत कुछ से, प्रत्येक दिन रोमांच से भरा होता है!

1. भीमताल में आमोद (Aamod At Bhimtal)

भीमताल के आमोद में भीमताल का मंत्रमुग्ध करने वाला आकर्षण सामने आता है। यह ओक और देवदार के जंगलों और मिनी ईडन बनाने वाली एक छोटी झील के साथ आराम और विश्राम के लिए एकदम सही जगह है। सुंदर परिवेश आपको याद दिलाता है कि प्रकृति कितनी सुंदर है, जबकि पेश की जाने वाली शानदार सुविधाएं आपको बिना किसी प्रतिबंध के खुद को लाड़ प्यार करने देती हैं। भीमताल में आमोद भीमताल, उत्तराखंड के सबसे अच्छे होटलों में से एक है। यह नल दमयंती ताल और हिडिम्बा पर्वत जैसे शहर के कुछ प्रमुख स्थलों के करीब स्थित है। होटल लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ने, पक्षियों को देखने और मंदिर के भ्रमण की भी व्यवस्था करता है।

क्या है खास: एक तरफ झील और दूसरी तरफ जंगलों के साथ शानदार लोकेशन

सुझाया गया सुइट: डीलक्स सुइट

पता: नल दमयंती ताल रोड, निशोला गांव, भीमताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 7,400 प्रति रात

2. द रॉयल कोर्ट (The Royal Court)

रॉयल कोर्ट लालित्य व्यक्तित्व है और शीर्ष भीमताल होटलों और रिसॉर्ट्स में से एक है। 4-सितारा होटल को खूबसूरती से डिजाइन किया गया है, लेकिन आधुनिक सुविधाओं के साथ आधुनिक सुविधाएं हैं जो हर जरूरत को पूरा करती हैं। इसमें लंबे समय तक ठहरने के लिए सर्विस्ड अपार्टमेंट भी हैं। मेहमानों को 24 घंटे की कॉफी शॉप, 24 घंटे कमरे में भोजन और एक रेस्तरां सहित भोजन के कई विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं। होटल रॉक क्लाइम्बिंग, केविंग, राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग सहित विभिन्न रोमांचक गतिविधियाँ प्रदान करता है। भीमताल की हरी-भरी हरियाली का अनुभव करने के लिए जंगल टूर भी बुक किया जा सकता है।

क्या है खास: शानदार आवास और अत्याधुनिक सुविधाएं

सुझाया गया सुइट: लक्ज़री कमरा

पता: सत्तल रोड, भीमताल, ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी के पास, नैनीताल, उत्तराखंड 263132

शुल्क: INR 8,000 प्रति रात

3. कंट्री इन भीमताल (Country Inn Bhimtal)

कंट्री इन भीमताल भीमताल के सर्वश्रेष्ठ बजट होटलों में शुमार है। मेहमानों को कमरे से लेकर सुइट्स और कॉटेज तक शानदार आवास विकल्प प्रदान किए जाते हैं, प्रत्येक में अलग-अलग स्वाद के लिए एक अलग चरित्र होता है। इसमें दो रेस्तरां, फ्लेम्स और गुफ्तगू भी हैं, जो बुफे और ला कार्टे विकल्प परोसते हैं। होटल में कराओके और पूल के साथ-साथ रैपेलिंग, ट्रेकिंग, रिवर क्रॉसिंग और कयाकिंग जैसे बाहरी रोमांच सहित मेहमानों के लिए गतिविधियों की एक लंबी और रोमांचक सूची है। यदि आपको उनकी आवश्यकता हो तो यह कार किराए पर लेने की सेवाएं और यात्रा सहायता भी प्रदान करता है।

क्या है खास: इसमें कई बेहतरीन आवास विकल्प और अवकाश गतिविधियाँ हैं

सुझाया गया सुइट: डीलक्स कॉटेज

पता: भोवाली-भीमताल-हल्द्वानी रोड, मेहरागांव, नैनीताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 8,700 प्रति रात

4. वी रिसॉर्ट्स मोनोलिथ (V Resorts Monolith)

यदि आप झील के पास भीमताल में एक होटल की तलाश कर रहे हैं, तो वी रिसॉर्ट्स मोनोलिथ सबसे अच्छे में से एक है। यह भीमताल झील को देखता है जो एक किलोमीटर से थोड़ा अधिक दूर है। रिज़ॉर्ट अपने आप में पत्थर और लकड़ी की वास्तुकला के साथ एक अंग्रेजी देहात रिज़ॉर्ट की याद दिलाता है। अंदर, कमरे गर्माहट से जगमगाते हैं और तुरंत आपको आराम देते हैं। रिज़ॉर्ट पैराग्लाइडिंग, बोटिंग, साइकिलिंग और मंदिर पर्यटन जैसे समय को दूर करने के लिए साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह भी आपकी जगह है यदि आप भीमताल में स्विमिंग पूल के साथ होटल ढूंढ रहे हैं क्योंकि इसमें एक आउटडोर पूल है। होटल में टेबल और कुर्सियों के साथ एक लॉन भी है, जिससे आप भीमताल के अद्भुत मौसम का आनंद ले सकते हैं।

क्या है खास: यह एक आकर्षक रिसॉर्ट है जो भीमताल झील के करीब स्थित है और स्विमिंग पूल के साथ भीमताल के कुछ होटलों में से एक है।

सुझाया गया सुइट: स्वतंत्र लक्ज़री कॉटेज

पता: मंदिर मार्ग, भीमताल, नैनीताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 7,000 प्रति रात

5. फ़र्न हिलसाइड रिज़ॉर्ट भीमताल (The Fern Hillside Resort Bhimtal)

हमारे भीमताल होटलों की सूची में अगला द फ़र्न हिलसाइड रिज़ॉर्ट भीमताल है, जो एक उत्तम दर्जे का प्रतिष्ठान है, जिसमें म्यूट टोन और सुविधाओं में खूबसूरती से डिज़ाइन किए गए कमरे हैं, जिसमें 24 घंटे के कमरे में भोजन, हवाई अड्डे और स्थानीय स्थानांतरण सेवाएं और अलग-अलग विकलांगों के लिए पहुँच शामिल है। इसके रेस्तरां, द प्लम में एक बहु-व्यंजन मेनू है जिसमें भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पसंदीदा शामिल हैं। रिसॉर्ट द्वारा प्रदान की जाने वाली इनडोर और आउटडोर गतिविधियों में शामिल हों। कायाकिंग, कैनोइंग और पैराग्लाइडिंग आपकी इंद्रियों को उत्तेजित करेंगे और आपको अपने अंदर रोमांच चाहने वाले को शामिल करने का मौका देंगे।

क्या है खास: भीमताल के कुछ लग्जरी होटलों में से एक टैरिफ के साथ जिसमें एक हाथ और एक पैर खर्च नहीं होता है

सुझाया गया सूट: हेज़ल सूट

पता: 69, जून एस्टेट, भोवाली रेंज, भीमताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 8,000 प्रति रात

6. नीलेश इन (Neelesh Inn)

नीलेश इन एक अन्य लोकप्रिय भीमताल झील होटल है। यह ठीक किनारे पर है और आप झील को सूरज की रोशनी में धीरे-धीरे तरंगित और जगमगाते हुए देख सकते हैं। मेहमान 19 कमरों और दो सुइट्स में से चुन सकते हैं। कमरों में अधिकतम तीन वयस्क रह सकते हैं, जबकि सुइट्स में अधिकतम चार लोग रह सकते हैं। अधिकांश से झील के सुंदर नज़ारे दिखाई देते हैं। विशाल रिसॉर्ट में एक बहु-व्यंजन रेस्तरां है जो स्वादिष्ट भारतीय, चीनी और महाद्वीपीय भोजन परोसता है। झील के सामने एक कॉफी हाउस आपको अपने पसंदीदा कप कॉफी की चुस्की लेते हुए आसपास की सुंदरता का आनंद लेने देता है। यात्रा सहायता, गाँव की सैर, नौका विहार, कयाकिंग और लंबी पैदल यात्रा भी पेश की जाती है।

क्या है खास: होटल झील के ठीक पास स्थित है और कमरों और सुइट्स में झील के दृश्य दिखाई देते हैं

सुझाया गया सूट: लेक फेसिंग सुपर डीलक्स एसी रूम

पता: मंदिर मार्ग, भीमताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 5,000 प्रति रात

7. वी रिसॉर्ट्स द सात्विक भीमताल (V Resorts The Satvik Bhimtal)

लक्जरी भीमताल रिसॉर्ट्स के सबसे अच्छे होटलों में से एक, वी रिसॉर्ट्स द सात्विक भीमताल में प्रवेश करता है। पहाड़ियों की शांति आती है और तुरंत आपको आराम से गले लगा लेती है। कमरों से पहाड़ी के शानदार नज़ारे दिखाई देते हैं। यहां कोई टेलीविजन नहीं है क्योंकि इसका उद्देश्य मेहमानों को डिटॉक्स करने और प्रकृति से दोबारा जुड़ने में मदद करना है। वी रिसॉर्ट्स सात्विक भीमताल मेहमानों को नदी पार करने, नौका विहार, गांव के भ्रमण और प्रकृति ट्रेक जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

क्या है खास: इन सबसे दूर जाने और प्रकृति के करीब जाने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है

सुझाया गया सुइट: सुपर डीलक्स रूम

पता: श्री कैलाश मुखी, तल्ला ढुंगसिल, भीमताल, नैनीताल, उत्तराखंड 263136

शुल्क: INR 4,400 प्रति रात

8. ग्रीन वुड होटल( Green Wood Hotel)

बजट पर उन लोगों के लिए एक सुंदर संपत्ति, ग्रीन वुड होटल एक साधारण प्रवास है जहाँ आप घर जैसा महसूस करेंगे। होटल के आसपास की हरी-भरी हरियाली एक ऐसी चीज है जो आपके ठहरने को और अधिक तरोताजा कर देगी और आपको प्रकृति से जुड़ने में मदद करेगी।

क्या है खास: बजट यात्रियों के लिए आदर्श पिक

पता: विकास भवन के पास, रोड से विकास भवन, ब्लॉक रोड एरिया, भीमताल

शुल्क: INR 3,000 प्रति रात

9. माया रीजेंसी होटल (Maya Regency Hotel)

भीमताल झील से सिर्फ 5 मिनट की दूरी पर स्थित, माया रीजेंसी होटल ने स्थानीय कला और संस्कृति को गर्व के साथ अपनाया है। यह होटल साफ कमरे और सेवाओं के साथ अच्छी तरह से रखा गया है, जो एक आरामदायक रहने को सुनिश्चित करता है। भीमताल में सबसे अच्छे होटलों की सूची इसका उल्लेख किए बिना अधूरी होगी।

क्या है खास: भीमताल झील से 5 मिनट की दूरी पर

पता: मेहरागांव, YMCA के पास, भोवाली-भीमताल-हल्द्वानी रोड, भीमताल

शुल्क: INR 3,500 प्रति रात

10. सिल्वर ट्री इन भीमताल (Silver Tree Inn Bhimtal)

सिल्वर ट्री इन होटल भीमताल झील से पैदल दूरी के भीतर है। आसपास के हरे-भरे होने के कारण, एक छोटा ट्रेक कुछ ऐसा है जो आपका मनोरंजन करेगा। संपत्ति सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। डीलक्स रूम और फैमिली रूम दो प्रकार के कमरे हैं।

क्या है खास: भीमताल झील से पैदल दूरी

पता: बाईपास रोड, रामलीला मैदान के पास,

मल्लीताल, भीमताल

शुल्क: INR 5,300 प्रति रात

11. होटल हरशिखर (Hotel Harshikhar)

भीमताल में सबसे अच्छे होटलों की तलाश करते समय, होटल हरशिखर आपकी सिफारिश में हमेशा लोकप्रिय रहेगा। यह विदेशी आवास रणनीतिक रूप से स्थित है, कमरों में और यहां तक ​​कि बाहर भी काफी जगह है।

क्या है खास: विशाल संपत्ति

पता: भवाली-भीमताल-हल्द्वानी रोड, भीमताल, भीमताल झील के पास, नैनीताल

शुल्क: INR 5,000 प्रति रात

12. द पाम होटल (The Palm Hotel)

भीमताल से भोवाली के केंद्र में स्थित, पाम होटल एक सुंदर पहाड़ी पर स्थित है, जो शहर के देहाती आकर्षण और हरे-भरे लॉन से घिरा हुआ है। होटल के कमरे घाटी के सबसे आकर्षक दृश्यों में से कुछ को सक्षम करते हैं। पाम होटल मुफ्त पार्किंग, कमरे की सेवाएं, मुफ्त हाई-स्पीड इंटरनेट और रेस्तरां सहित सेवाएं प्रदान करता है।

क्या है खास: होटल में चौड़े हरे लॉन हैं

पता: कंट्री इन मेहरा गांव के पास, 263136 भोवाली, भारत

शुल्क: INR 2,400 प्रति रात

13. मैपल हर्मिटेज भीमताल (Mapple Hermitage Bhimtal)

सिल्वन कुमाऊं पहाड़ियों के बीच स्थित, मैपल हर्मिटेज भीमताल शांत झील और हरी-भरी घाटी के दृश्य पेश करता है। होटल का निर्माण एक विशाल आंगन जैसी डिजाइन के रूप में किया गया है, जिसके केंद्र में एक स्विमिंग पूल है। कमरे वातानुकूलित हैं और इनमें एक मिनीबार है। होटल एक पूल, रेस्तरां, जिम के साथ फिटनेस सेंटर, स्पा, बार और लाउंज, व्यापार केंद्र, बैंक्वेट रूम आदि सहित आधुनिक सुविधाएं प्रदान करता है।

क्या है खास: अद्भुत दृश्य के साथ हरे-भरे लॉन

पता: ग्राम मेहरागांव, भोवाली रोड, भीमताल, 263136 भीम ताल, भारत

शुल्क: INR 3,500 प्रति रात

14. सोजॉर्न बाय द लेक (Sojourn By The Lake)

मंदिर मार्ग पर स्थित, सोजर्न बाय द लेक भीमताल में एक भव्य लेकसाइड बुटीक अपार्टमेंट होटल है। झील के मोहक दृश्य के साथ, होटल में विस्तृत शैली वाले दो-बेडरूम सुइट हैं। सुइट्स में एक मिनीबार, रेफ्रिजरेटर, पाकगृह और अन्य सुविधाएं हैं। होटल मुफ्त पार्किंग, रेस्तरां, मुफ्त उच्च गति इंटरनेट और बच्चों के लिए गतिविधियों सहित सुविधाएं प्रदान करता है। सोजर्न बाय द लेक एक गैर धूम्रपान होटल है।

क्या है खास: होटल का सामान्य आउटडोर सिटआउट क्षेत्र

पता: मंदिर मार्ग, ढुंगसिल शाह सोजर्न बाय द लेक, बुटीक सूट, 263136 भीम ताल, भारत

शुल्क: INR 4,000 प्रति रात

15. द पाइन क्रेस्ट (The Pine Crest)

हिमालय की ढलानों के सुंदर परिदृश्य के बीच स्थित, द पाइन क्रेस्ट प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। होटल भव्य बगीचों और हरे-भरे लॉन से घिरा हुआ है। इस होटल की खास बात यह है कि यह सभी प्राकृतिक तत्वों को आधुनिक विलासिता के साथ जोड़ता है। इसमें पूल टेबल, टेबल टेनिस, कैरम बोर्ड और झूलों जैसी सुविधाओं के साथ बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए इनडोर और आउटडोर गतिविधि स्थान हैं। उनके बहु-व्यंजन रेस्तरां में ए-ला-कार्टे मेनू परोसा जाता है। रेस्तरां में कैफे इटालियनो नामक एक इतालवी कैफे के लिए एक विशेष स्थान भी है।

क्या है खास: होटल में एक रंगीन बगीचा है

पता: भोवाली रोड, भीमताल, नैनीताल, 263132 भीम ताल, भारत

शुल्क: INR 4,000 प्रति रात

16. होटल लेक इन (Hotel Lake Inn)

होटल लेक इन भीमताल में झील के पास होटलों के बीच उपलब्ध एक अद्भुत आवास विकल्प है। होटल भीमताल झील के सामने स्थित है जिसके कारण कमरों से झील का विस्तृत दृश्य दिखाई देता है। परिवार के कमरे और गैर धूम्रपान कमरे उपलब्ध हैं। होटल में कमरे की सेवा, मुफ्त पार्किंग, मुफ्त इंटरनेट, रेस्तरां, कपड़े धोने की सेवाएं और बैठक के कमरे हैं। नाश्ता शुल्क में शामिल है।

क्या है खास: होटल में बेबीसिटिंग सेवाएं उपलब्ध हैं

पता: निकट टी.आर.सी. भीमताल, नैनीताल, उत्तराखंड, 263136 भीम ताल, भारत

शुल्क: INR 2,000 प्रति रात

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story