×

Best Hotels In Chitrakoot: चित्रकूट में ये 9 बेहतरीन होटल ग्राहकों के आराम का विशेष रखते हैं ख्याल

Best Hotels In Chitrakoot: यह यात्रियों के लिए आध्यात्मिक विश्राम का स्थान है और अपने सुंदर और सुखद वातावरण के कारण, यह मध्य प्रदेश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Feb 2023 1:41 AM GMT
Best Hotels In Chitrakoot
X

Best Hotels In Chitrakoot (Image credit: social media)

Best Hotels In Chitrakoot: चित्रकूट बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित है और इसे कई अजूबों की पहाड़ियाँ कहा जाता है। यह एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। लोगों का मानना ​​है कि भगवान राम ने अपने कुल 14 साल के वनवास में सीता और छोटे भाई लक्ष्मण के साथ 11 साल यहां बिताए थे। लोगों का यह भी मानना ​​है कि कई ऋषियों और दार्शनिकों ने यहां ध्यान किया था। इस क्षेत्र में आपको कई मंदिर, कई धार्मिक पर्यटक बंगले देखने को मिलेंगे और चारों ओर आध्यात्मिकता का सार फैला हुआ है। यह यात्रियों के लिए आध्यात्मिक विश्राम का स्थान है और अपने सुंदर और सुखद वातावरण के कारण, यह मध्य प्रदेश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। यदि आप शहर की अपनी अगली यात्रा की योजना बना रहे हैं और सही आवास बुक करने को लेकर असमंजस में हैं, तो चिंता न करें।

यहां चित्रकूट के सभी टॉप होटलों की सूची दी गई है, जिन्हें आप अपनी अगली यात्रा में शामिल कर सकते हैं :

चित्रकूट में टॉप 9 होटल

चित्रकूट में और उसके आसपास शहर के हिसाब से कई होटल, वन्यजीव रिसॉर्ट्स, बीच रिसॉर्ट्स और लक्ज़री होटल उपलब्ध हैं और यहाँ चित्रकूट के कुछ बेहतरीन होटलों की सूची दी गई है जो आपकी छुट्टियों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

1. टूरिस्ट बंगला (Tourist Bungalow)

घर से दूर घर के वाइब्स की गंध, चित्रकूट में टूरिस्ट बंगला एक ऐसा होटल है जो सभी बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं का ख्याल रखता है। यह चित्रकूट के शीर्ष होटलों में से एक है।

कई होटलों में से, चित्रकूट आने वाले पर्यटकों के लिए टूरिस्ट बंगला सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह स्थान परिवार के अनुकूल वातावरण और अच्छी सुविधाएं प्रदान करता है और अधिकांश यात्रियों द्वारा उच्च रेटिंग भी दी जाती है। केयरटेकर, डॉक्टर ऑन कॉल, वेक अप कॉल, टिकट टूर सहायता, पावर बैकअप, विकलांग मेहमानों के लिए सुविधाएं विशेष और हाइलाइट सुविधाएं हैं।

हाइलाइट: इस होटल से राम घाट और हनुमान धारा की यात्रा करने के लिए केवल एक पैदल दूरी है और आपके ठहरने का आनंद लेने के लिए सुंदर लॉन उपलब्ध है।

स्थान: रामघाट के पास, सतना रोड, चित्रकूट, 210204 मध्य प्रदेश, भारत

कीमत: नाश्ते के साथ डीलक्स ए/सी रूम के लिए INR 2,354 (प्रति कमरा/रात)

मेक माय ट्रिप रेटिंग: 4.0/5

2. रिवरफ्रंट रिज़ॉर्ट (The RiverFront Resort)

यह शहर के केंद्र से 2.5 किमी दूर स्थित है और आप छत से शहर के दृश्य का आनंद ले सकेंगे। इस रिसॉर्ट को चुनना सबसे अच्छा चयन है क्योंकि उनके पास ऑन-साइट रेस्तरां, 24-घंटे रूम सर्विस, फ्री डेस्क सर्विस, फ्री वाई-फाई, बालकनी, गार्डन जैसी अच्छी सुविधाएं हैं और कमरे की सुविधाओं में अलमारी, एक फ्लैट स्क्रीन टीवी शामिल है। चैनल, निजी बाथरूम और बहुत कुछ। स्टाफ बहुत दोस्ताना है और कुल मिलाकर यह पैसे की कीमत है। इलाहाबाद हवाई अड्डा इस जगह का निकटतम हवाई अड्डा है। यहां रहने के दौरान आसपास की चीजें करने के लिए हनुमान धारा, रामघाट, और स्फटिक सिल्पा का दौरा करना है।

हाइलाइट: उचित और अच्छे व्यंजन ऑनसाइट रेस्तरां तैयार किए जाते हैं। यह एक आधुनिक और लग्जरी होटल है।

स्थान: एमपी एसएच 11, आरोग्यधाम के पास, सिरसावन, चित्रकूट, सतना, 485334 मध्य प्रदेश, भारत

मूल्य: बालकनी के साथ एक डीलक्स डबल रूम के लिए INR 3,021 (प्रति कमरा / रात)

ट्रिप एडवाइजर रेटिंग: 4.6/5

3. ब्लू लोटस क्लब एंड रिसॉर्ट्स (Blue Lotus Club & Resorts)

ब्लू लोटस क्लब एंड रिसॉर्ट्स सतना में स्थित है और चेक-इन 24 घंटे उपलब्ध है। यह एक आधुनिक और सुरुचिपूर्ण संपत्ति है। केवल पंजीकृत उम्मीदवारों को अनुमति है और यदि आप एक भारतीय नागरिक हैं और यदि आप एक विदेशी हैं तो आपके पास एक वैध पासपोर्ट या वीज़ा होना चाहिए, तो वैध पहचान पत्र का उपयोग करते हुए आपको पंजीकरण करना होगा। यदि आपकी कोई विशिष्ट पहुँच आवश्यकता है, तो वे आपको अनुरोध पर प्रदान करेंगे, लेकिन इसकी गारंटी नहीं है।

हाइलाइट: यह संपत्ति माँ शारदा मंदिर, रायपुर कर्चुलियान और रीवा किले के पास स्थित है, जो चित्रकूट के सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं। यह धुंआ रहित संपत्ति है। संपत्ति बॉम्बे पिज्जा, मनीष बेक फ्रेश, फ्रैंकी रोल, पानी पुरी और कई अन्य प्रसिद्ध भोजनालयों के भी करीब है।

स्थान: सतना नदी के पास, अमरपाटन रोड, सतना, 485334 मध्य प्रदेश, भारत

मूल्य: डीलक्स डबल या ट्विन रूम के लिए INR 2,599 (प्रति कमरा / रात)

ओयो रेटिंग: 4.2/5

4. बिंदीराम होटल (Bindiram Hotel)

चित्रकूट में और उसके आसपास यह सबसे अच्छा 3-सितारा होटल है। मानक चेक-इन (12:00 अपराह्न) और चेक-आउट (12:00 अपराह्न) समय है, जल्दी चेक-इन और देर से चेक-आउट पर विचार नहीं किया जाता है और इसके लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है। कमरे ताजा, साफ और विशाल हैं। मैत्रीपूर्ण कर्मचारी। यह एक आधुनिक लॉज है, जिसमें आरामदायक कमरे, लक्ज़री कमरे और सुइट हैं। कुल मिलाकर यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आसपास घूमने के लिए एक अच्छा स्थान है क्योंकि आस-पास कई पर्यटक स्थल हैं।

हाइलाइट: आप साइट पर लक्ज़री रेस्तरां में अच्छे स्वाद के साथ विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। यह व्यवसाय और अवकाश यात्रा दोनों के लिए सबसे अच्छा मेल है। चित्रकूट धाम कर्वी रेलवे स्टेशन से यहां पहुंचने में सिर्फ 20 मिनट लगते हैं।

स्थान: रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के पास, सीतापुर रोड, 210204 उत्तर प्रदेश, भारत

मूल्य: नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने के साथ बगीचे के दृश्य के साथ एक डीलक्स कमरे के लिए INR 3,447 (प्रति कमरा / रात)

गोआईबीबो रेटिंग: 4.1/5

5. होटल सन एन स्टार (Hotel Sun N Star)

यदि आप यहां रहते हैं तो आप छत से शहर की सुंदरता को देखने के लिए काफी भाग्यशाली हैं, रेस्तरां में विभिन्न मेनू का आनंद ले सकते हैं, मीटिंग रूम में मीटिंग आयोजित कर सकते हैं और मुफ्त में सेल्फ-पार्किंग का लाभ उठा सकते हैं। होटल के अंदर शराब परोसी और अनुमति नहीं है। होटल शहर के नजदीक स्थित है और जब भी आप खरीदारी के लिए जाना चाहते हैं तो आपको वहां जाने की सुविधा देता है। साइट पर डाइनिंग रेस्तरां आपको अंतरराष्ट्रीय व्यंजन परोसता है। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना परोसता है। आपके पास खेलने, आनंद लेने और आराम करने के लिए एक खेल का मैदान है।

हाइलाइट: 24-घंटे फ्रंट डेस्क और रूम सर्विस, मुफ्त वाई-फाई सेवाओं, परिवार के अनुकूल सेवाओं के साथ, यह होटल वास्तव में पर्यटकों से मिलने वाली सभी प्रशंसाओं का हकदार है। यह माँ शारदा मंदिर से 45 मिनट की ड्राइव पर है।

स्थान: NH-75, पीली मिर्च के पास, पन्ना रोड, सतना, 485001 मध्य प्रदेश, भारत

मूल्य: एक लक्जरी कमरे के लिए INR 3,114 (प्रति कमरा / रात)

Expedia.co.in रेटिंग: 4.0/5

6. एमपीटी मंदाकिनी रिजॉर्ट (MPT Mandakini Resort)

यह रिज़ॉर्ट पहाड़ियों, पहाड़ों और हरियाली से घिरा हुआ है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक यादगार यात्रा है। जैसा कि चित्रकूट कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, साल भर बड़ी संख्या में यात्री यहाँ आते हैं। यह बिल्कुल चित्रकूट के केंद्र में स्थित है और उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपने प्रियजनों के साथ प्राकृतिक सुंदरता के बीच छुट्टियां बिताना चाहते हैं। ऑन-साइट रेस्तरां स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों के साथ अपने सभी मेहमानों को पूरा करता है। कर्मचारियों का आतिथ्य बेदाग है। प्रत्येक कमरे में मुफ्त वाई-फाई एक्सेस, प्रीमियम बिस्तर, डिजाइनर प्रसाधन सामग्री, कई चैनलों के साथ स्मार्ट टीवी, मिनी बार, बाथटब, बालकनी और बहुत कुछ जैसी सभी सुविधाएं हैं।

हाइलाइट: इस रिज़ॉर्ट में एक विशाल परिसर और शांत वातावरण है और लोगों के एक समूह के लिए छात्रावास आवास प्रदान करता है। जैसा कि भोजन स्वादिष्ट और घरेलू है, यह चित्रकूट में सबसे लोकप्रिय आवास आवासों में से एक है। जानकी कुंड के पास स्थित है।

स्थान: बस स्टैंड के पास, चित्रकूट, सतना, 485001 मध्य प्रदेश, भारत

मूल्य: नि: शुल्क नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना (प्रति कमरा / रात) के साथ ए / सी डीलक्स लक्ज़री कमरे के लिए INR 3,690

मेकमायट्रिप रेटिंग: 4.7/5

7. राम कृपा सराय (Ram Kripa Inn)

यह चित्रकूट धाम कर्वी रेलवे स्टेशन के पास एक मनोरंजक बजट होटल है जो 20 मिनट की पैदल दूरी पर है, जिसमें ब्यूटी सैलून और रेस्तरां हैं। यह होटल परंपराओं के साथ आधुनिक माहौल पेश करते हुए अपने कमरों में अनूठी सुविधाएँ प्रदान करता है। इसका ऑन-साइट बहु-व्यंजन रेस्तरां आधुनिक समकालीन शैली में स्वादिष्ट व्यंजन परोसता है। होटल प्रत्येक सुबह बुफे नाश्ता भी प्रदान करता है जो निःशुल्क है। आप यहां सम्मेलन कक्ष में कॉर्पोरेट सभाओं की मेजबानी कर सकते हैं।

हाइलाइट: चूंकि यह शहर के केंद्र में स्थित है, यह काफी लोकप्रिय है और आसानी से स्थित है।

स्थान: एनएच 76, पुराना बाजार, चित्रकूट धाम, 210205 उत्तर प्रदेश, भारत

कीमत: सुपर-डीलक्स कमरे के लिए INR 2,114 (प्रति कमरा/रात)

ट्रिप एडवाइजर रेटिंग: 4/5

8. होटल रुद्र (Hotel Rudra)

होटल रुद्र एक तीन सितारा होटल है जो शिवानी शक्ति पीठ के पास स्थित है और एक आरामदायक प्रवास प्रदान करता है। यह चित्रकूट का सबसे अच्छा बजट होटल है जो त्रुटिहीन सेवाएं प्रदान करता है। यह होटल सभी सुविधाओं जैसे मुफ्त वाई-फाई, संलग्न बालकनी, वार्डरोब और कई अन्य सुविधाओं के साथ 7 कमरे प्रदान कर रहा है। यह मुफ्त में 24 घंटे फ्रंट डेस्क सेवा और सीमित घंटों के दौरान रूम सर्विस प्रदान करता है। पास के आकर्षण गुप्त गोदावरी गुफाएं, राम घाट, हनुमान धारा मंदिर और खमताजी मंदिर हैं।

हाइलाइट: यहां भूतल पर एक इन-हाउस रेस्तरां है जो शहर में आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा अलग भोजन और टैक्सी सेवाएं प्रदान करता है। यह चित्रकूट का सबसे सस्ता, स्वच्छ और सुरक्षित होटल है।

स्थान: एसएच-11, सतना बस स्टैंड के सामने, सतना, चित्रकूट 485334 मध्य प्रदेश, भारत

मूल्य: एक डीलक्स कमरे के लिए INR 3,719 (प्रति कमरा / रात)

ट्रिप एडवाइजर रेटिंग: 4/5

9. सुरेंद्र पैलेस होटल (Surendra Palace Hotel)

सुरेंद्र पैलेस होटल एक शानदार शहर का दृश्य पेश करता है और पास में शॉपिंग सेंटर हैं। खोही पर स्थित है और हरियाली से घिरा हुआ है। होटल की प्रमुख सुविधाओं में बच्चों के खेलने का क्षेत्र, सम्मेलन कक्ष, लॉन, आउटडोर खेल और मुफ्त पार्किंग शामिल हैं। सभी कमरों में हीटर, कई केबलों के साथ फ्लैट स्क्रीन टीवी, अलग-अलग बालकनी और मुफ्त प्रसाधन सामग्री के साथ संलग्न बाथरूम और बहुत कुछ है। यदि आप चित्रकूट की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह होटल आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, क्योंकि यह हरियाली से घिरा हुआ है और प्रत्येक कमरे से जीवन भर के लिए सबसे अच्छा दृश्य है।

हाइलाइट: होटल के सभी कमरे अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, कर्मचारियों की सेवा उत्कृष्ट है और यदि आप एक ही समय में प्रकृति और आराम की गोद में कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यह चित्रकूट के सबसे अच्छे बजट होटलों में से एक है।

स्थान: खोही, चित्रकूट, 210204 उत्तर प्रदेश, भारत

मूल्य: INR 1,410 एक डीलक्स बजट गैर-ए / सी कमरे के लिए (प्रति कमरा / रात)

मेक माय ट्रिप रेटिंग: 3.5/5

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story