×

Best Khasta Kachori in Lucknow: लखनऊ के चौक में मिलते हैं बक्से वाले मशहूर खस्ते, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Lucknow Ke Mashoor Bakse Wale Khaste: लखनऊ के मशहूर बक्से वाले खस्ते मुंह में जाते ही आपको लखनऊ का बनने में मजबूर कर देंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Dec 2022 2:24 AM GMT
Lucknow Ke Mashoor Bakse wale Khaste
X

लखनऊ के मशहूर बक्से वाले खस्ते


Best Khasta Kachori in Lucknow: खाने के शौकीनों के लिए राजधानी लखनऊ में हर सुबह गुलजार होती है। क्योंकि यहां पर हर समय खाने की स्वादिष्ट चीजों आपको मिलेगी। जब आपका पसंदीदा चीजें खाने का मन करे, बस तुरंत ही उपलब्ध हो जाती हैं। बात असल में ये है न कि प्यारा लखनऊ अपने कदरदानों की सभी ख्वायिशें पूरी करता है। यहां अगर सुबह के नाश्ते की बात करें तो छोला-भटूर, दही-जलेबी, मटर-खस्ता, समोसा-चटनी, बन-मक्खन चाय, कबाब पराठा, हर तरह के पकौड़े आपको जगह-जगह मिलेंगे। लेकिन एक चीज है जो आपको सिर्फ लखनऊ के चौक में मिलेगी। बड़ी बात ये है कि इसका 50 साल पुराना इतिहास है। बताते हैं सब्र कीजे जरा।

जीं हां तो ये हैं लखनऊ के मशहूर बक्से वाले खस्ते। राजधानी के चौक इलाके में बक्से वाले खस्ते का जिक्र आपने कई बार सुना होगा। यहां पर सुबह 6 बजे से ही ये बक्से वाले खस्ते मिलने लगते हैं। जिनको खाकर आपकी सुबह इतनी शानदार हो जाएगी कि वाकई में आप कहेंगे वाह-भई-वाह।

लखनऊ के मशहूर बक्से वाले खस्ते

लखनऊ के मशहूर बक्से वाले खस्ते मुंह में जाते ही आपको लखनऊ का बनने में मजबूर कर देंगे। इतना बेहतरीन स्वाद और फटाक से घुल जाने वाले खस्ते खाते ही मजा आ जाती है। यहां आपको आपकी पसंद के खस्ते की तीन वैराईटी मिलेंगी। इन वैराईटीज में एक कुरकुरे तरह के खस्ते दूसरे मीडियम और तीसरे मुलायम खस्ते होते हैं। बीते 50 सालों से यहां पर आपको सुबह का नाश्ता कराने के लिए जगह-जगह बक्से वाले खस्ते मिलेंगे।

चौक में इन खस्तों को धनिया वाले चटपटे आलू की सब्जी और आचारी मिर्च के साथ परोसा जाता है। खास बात ये है कि तमाम जगहों पर आपको मटर वाले खस्ते मिलेंगे, लेकिन चौक में आपको बक्से वाले खस्ते मिलेंगे। जिनमें मटर नहीं आलू के साथ आपको खस्ता खिलाया जाता है।

ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह चौक से गुजर हैं या आपको कहीं जल्दबाजी में निकलना है तो सुबह का नाश्ता करके ही निकलिए। आपके मुंह के स्वाद से आपका पूरा दिन बन जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story