×

Best Markets For Wedding Shopping: अगर करना है शादी की पूरी शॉपिंग तो जाएं दिल्ली के इन 6 बाजारों में

Best Markets For Wedding Shopping in Delhi: देश में दिल्ली का चांदनी चौक बाजार दुल्हनों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य है, जबकि ग्रेटर कैलाश दूल्हे के लिए सबसे प्रमुख बाजारों में से एक है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Updated on: 7 Dec 2022 11:34 AM GMT
Complete Wedding Shopping Place in Delhi
X

Complete Wedding Shopping Place in Delhi (सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Best Markets For Wedding Shopping in Delhi: देश में इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। किसी की चाहत होती है या होता है कि उसकी शादी सबसे खास हो और वह उसके लिए पहले से जमकर तैयारी करता या करती है। लोग शादियों की तैयारी जैसे कपड़ों की खरीदारी से लेकर गहनों की खरीदारी पर लाखों रुपये खर्च करते हैं। शादी की खरीदारी के लिए देश की राजधानी दिल्ली में सबसे प्रमुख स्थानों में एक होती है, क्योंकि यहां कि बाजारों में लोगों हर चीज की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। यहां पर अपस्केल बाजारों, डिजाइनर बुटीक के साथ ब्राइडल वियर बढ़िया कलेक्शन देखने को मिलता है और दिल्ली में शादी के लिए खरीदारी करना वास्तव में एक आवश्यकता है, क्योंकि यह शहर सम्मानित ज्वैलर्स और अत्याधुनिक फैशन डिजाइनरों दोनों का घर है।

अधिकांश लोग राजधानी दिल्ली से शादी की खरीदारी करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि देश में चांदनी चौक बाजार दुल्हनों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य है, जबकि ग्रेटर कैलाश दूल्हे के लिए सबसे प्रमुख बाजारों में से एक है। अगर आप दिल्ली में हैं या फिर दिल्ली से सटे राज्य में रहते हैं तो शादी की खरीदारी के लिए दिल्ली को चुन सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि दिल्ली की वह छह शीर्ष बाजारें जो शादी की खरीदारी के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं।

1) चांदनी चौक बाजार

दिल्ली के चांदनी चौक बाजार का आसपास का इलाका खरीदारी के लिए काफी प्रसिद्ध है। शादी की खरीदारी के लिए बहुत लोग चांदनी चौक का आते हैं। क्योंकि यह शहर के सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। यहां के बाजार में वन-स्टॉप स्टोर पर शादी के सभी नवीनतम फैशन और एक्सेसरीज़ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको सबसे अच्छे डिजाइनर साड़ी, लहंगे और आउटफिट्स चाहिए तो चांदनी चौक की नई सड़क पर मिल जाएंगे। वहीं, पड़ोसी किनारी बाज़ार में आपके मौजूदा वॉर्डरोब को पूरा करने के लिए कई तरह की चीजें उपलब्ध हैं। इसके अलावा चांदनी चौक में कई प्रकार के रेस्तरां हैं, जहां पर आप खाने पीने का भी स्वाद उठा सकते हैं। इसमें प्रसिद्ध बाबू राम परांठा, असलम चिकन कॉर्नर और नटराज दही भल्ले हैं।

2) लाजपत नगर

दक्षिण दिल्ली जिले में लाजपत नगर आपकी शादी की सभी जरूरतों के लिए भी वन-स्टॉप शॉप है। यहां पर फैशनेबल पोशाक से लेकर नकली गहने, जूते और बैग का बड़ा स्टॉक मिल जाएगा। यह बाजार नरगिस फैशन और शाकुंतलम डिजाइनर कपड़ों की खरीदारी के लिए बेहतरीन स्थान हैं। शादी के जूते खरीदने के लिए स्टेलेटो सबसे अच्छी जगह है,जबकि बाबू चुरीवाला शादियों की विस्तृत चूड़ियों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और लाजपत नगर के सबसे पुराने स्टोरों में से एक है।

3) राजौरी गार्डन

राजौरी गार्डन पश्चिमी दिल्ली के मध्य में स्थित है। इसको दिल्ली में ट्रेंडी शॉपिंग जिला के नाम से भी जाना जाता है। यह नवीनतम फैशन बेचने वाले लोगों की भरमार है। इस फलते-फूलते बाजार में उत्सव के लिए आपकी जरूरत की हर चीज मिल सकती है, जिसमें विस्तृत लहंगे से लेकर इंडो-वेस्टर्न परिधान और गाउन शामिल हैं। इसके अलावा यहां पर कई दुकानों में शादी के लिए किराए पर कपड़े भी मिलते हैं।

4) करोल बाग

राजधानी दिल्ली के केंद्र में स्थित करोल बाग बाजार पारंपरिक साड़ियों, गहनों और शानदार लहंगों की तलाश करने वाली दुल्हनों के लिए एक लोकप्रिय बाजार होता है। यहां पर सत्य पॉल और मीना बाजार जैसे फैशनेबल एथनिक कपड़े बेचने वाले कई महंगे बुटीक और डिजाइनर दुकानें हैं। इसके अलावा पीपी ज्वेलर्स, जनक और बेली राम जैसे प्रतिष्ठ ज्वैलर्स के स्टोर हैं, यहां पर आभूषण खरीदारी भी कर सकते हैं। वहीं, अजमल खान स्ट्रीट खरीदारी के लिए सबसे बड़ा स्थान है।

5) साउथ एक्सटेंशन

यह दिल्ली का सबसे बेहतरीन बाजार साउथ एक्सटेंशन है। साउथ एक्सटेंशन में दो अलग-अलग शॉपिंग जिले हैं। पहला साउथ एक्स-1 और दूसरा साउथ एक्स-2 हैं। यह दोनों बाजार आमने आसने स्थित हैं। सोना और हीरे की खरीदारी के लिए खन्ना ज्वैलर्स और श्री हरि राम ज्वैलर्स जैसे बड़े ज्वैलर्स हैं। इसके अलावा स्टडीज़ बाय जनक और रितु कुमार जैसे बुटीक में डिजाइनों कपड़ों की भरमार है। वहीं, यदि एक सस्ते शादी की दुकान की तलाश कर रहे हैं, तो आप रूप साड़ी एक्सटेंशन में जा सकते हैं।

6) शाहपुर जाट

दक्षिणी दिल्ली में स्थित हौज खास के करीब शाहपुर जाट भारतीय राजधानी में दुल्हन की खरीदारी के लिए एक शानदार बाजार का घर है। घुमावदार सड़कों पर पचास से अधिक महंगे विवाह और दूल्हा-दुल्हन के परिधानों के व्यवसाय हैं। कनिका मनचंदा के पास इंडो-वेस्टर्न शैलियों का विस्तृत चयन है, जबकि देवनागरी, बगीचा, और मोनिका और निधि के पास नए नए फैशन वाले कपड़ों का कलेक्शन हैं। अगर को उच्चतम क्वालिटी का ग्रूम्सवियर का कलेक्शन चाहिए तो AW अमित वाधवा, सूफी और बिली, और Qbik हाई-एंड ग्रूम्सवियर के लिए तीन बेहतरीन विकल्प हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story