×

Best Place To Visit In November: इस नवंबर जरूर घूमें साउथ इंडिया के ये हिल स्टेशंस, मिलेगी शांति

Best Place To Visit In November: नवंबर में साउथ इंडिया के अधिकांश हिल स्टेशन्स में मौसम बहुत शानदार होता है, और यह अच्छा समय होता है इन स्थानों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए। आपको नवंबर में इन्हें देखने का एक अद्वितीय अनुभव हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 6:15 AM GMT)
Best Place To Visit In November
X

Best Place To Visit In November (Image credit: social media)

Best Place To Visit In November : नवंबर का महीना बहुत ही सुहावने मौसम वाला होता है। ऐसे मौसम में अकसर अपनों के साथ या फिर अकेले घूमने का बेहद मन होता है। नवंबर में साउथ इंडिया के अधिकांश हिल स्टेशन्स में मौसम बहुत शानदार होता है, और यह अच्छा समय होता है इन स्थानों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए। आपको नवंबर में इन्हें देखने का एक अद्वितीय अनुभव हो सकता है। नवंबर दक्षिण भारत के शांत हिल स्टेशनों का पता लगाने का एक अच्छा समय है। शांतिपूर्ण यात्रा के लिए विचार करने योग्य कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन यहां दिए गए हैं:


ऊटी, तमिलनाडु (Ooty, Tamil Nadu)

"हिल स्टेशनों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला ऊटी अपने सुरम्य परिदृश्य, चाय बागानों और सुखद मौसम के लिए प्रसिद्ध है। नीलगिरि माउंटेन रेलवे इस आकर्षक गंतव्य तक एक सुंदर यात्रा प्रदान करता है। ओटी, तमिलनाडु भी एक शानदार हिल स्टेशन है और यह नवंबर में भी अच्छा मौसम प्रदान करता है। इसे "नीलगिरी के आंचल" कहा जाता है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसे आप अपनी सूजीव जिंदगी के लिए चुन सकते हैं। ओटी की ठंडक, घने वन्यजीव, और अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए यहां जाने वाले पर्यटकों को प्रबल प्रभावित करता है।


मुन्नार, केरल (Munnar, Kerala)

हरे-भरे चाय के बागानों से घिरा मुन्नार प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। ठंडी जलवायु, धुंध भरे पहाड़ और जीवंत वनस्पतियाँ इसे एक आदर्श स्थान बनाती हैं। केरल का यह हिल स्टेशन भी नवंबर में विशेष रूप से आकर्षक होता है। मुन्नार को "सुखद पर्वतालय" के रूप में जाना जाता है और यह अपनी आद्यता और वन्यजीव संरक्षण क्षेत्रों के लिए प्रसिद्ध है। यहां शीतलता और शांति का अद्वितीय मिलन है, जिसे नवंबर के मौसम में आप अच्छे से अनुभव कर सकते हैं।


कूर्ग, कर्नाटक(Coorg, Karnataka)

अक्सर "भारत का स्कॉटलैंड" कहा जाता है, कूर्ग अपने कॉफी बागानों, धुंध से ढकी पहाड़ियों और जीवंत परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। शांति चाहने वालों के लिए यह एक आदर्श स्थान है। कर्नाटक में कूर्ग एक खूबसूरत जगह है जो अपने हरे-भरे परिदृश्य, कॉफी बागानों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र को कोडागु भी कहा जाता है और यह दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह प्रकृति, रोमांच और शांति का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। यदि आप कूर्ग जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप एबी फॉल्स, दुबेरे एलीफेंट कैंप, तालाकावेरी जैसे आकर्षण और कॉफी एस्टेट के सुंदर परिदृश्य देख सकते हैं। सुहावना मौसम और कोडवा लोगों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत इस गंतव्य के आकर्षण को बढ़ा देती है।


कोडईकनाल, तमिलनाडु (Kodaikanal, Tamil Nadu)

पश्चिमी घाट में बसा, कोडईकनाल अपनी मनमोहक झीलों, जंगली पहाड़ियों और सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। शांत कोडाइकनाल झील पर नाव की सवारी अवश्य करनी चाहिए। कोडईकनाल, जिसे अक्सर "हिल स्टेशनों की राजकुमारी" कहा जाता है, भारत के तमिलनाडु राज्य में एक आकर्षक हिल स्टेशन है। पश्चिमी घाट में लगभग 2,133 मीटर (7,000 फीट) की ऊंचाई पर स्थित, कोडाईकनाल अपनी सुखद जलवायु, प्राकृतिक परिदृश्य और हरी-भरी हरियाली के लिए जाना जाता है।


वायनाड, केरल (Wayanad, Kerala)

वायनाड प्रकृति और वन्य जीवन का मिश्रण प्रस्तुत करता है। हरी-भरी हरियाली, झरने और मसालों के बागान इसे एक ताज़ा गंतव्य बनाते हैं। बाणासुर सागर बांध और चेम्बरा पीक जैसी जगहों का अन्वेषण करें। केरल के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित वायनाड एक सुरम्य जिला है जो अपने हरे-भरे परिदृश्य, घने जंगलों और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है।


यरकौड, तमिलनाडु (Yercaud, Tamil Nadu)

अपने संतरे के पेड़ों और कॉफी बागानों के लिए जाना जाने वाला, यरकौड एक शांत हिल स्टेशन है जो लेडीज सीट और पैगोडा प्वाइंट जैसे आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है। यरकौड, जिसे अक्सर "दक्षिण का गहना" कहा जाता है, तमिलनाडु में पूर्वी घाट की शेवरॉय पहाड़ियों में बसा एक आकर्षक हिल स्टेशन है। यरकौड में एक केंद्रीय आकर्षण, यरकौड झील हरे-भरे हरियाली से घिरी हुई है और नौकायन की सुविधा प्रदान करती है। झील इत्मीनान से टहलने के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान है।


थेक्कडी, केरल (Thekkady, Kerala)

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध, थेक्कडी वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। पेरियार झील पर नाव सफारी हाथियों और अन्य वन्यजीवों को देखने का अवसर प्रदान करती है। केरल के इडुक्की जिले में स्थित थेक्कडी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने वन्यजीव अभयारण्य, मसाला बागानों और सुरम्य परिदृश्यों के लिए जाना जाता है।

थेक्कडी का मुख्य आकर्षण, यह वन्यजीव अभयारण्य विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है। यह पेरियार झील के लिए जाना जाता है, जहाँ आप हाथी, हिरण और विभिन्न पक्षी प्रजातियों जैसे वन्यजीवों को देखने के लिए नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।


कुन्नूर, तमिलनाडु (Coonoor, Tamil Nadu)

अपने पड़ोसी ऊटी की तुलना में शांत, कुन्नूर चाय के बागानों से घिरा हुआ है और नीलगिरि पहाड़ियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। नीलगिरि माउंटेन रेलवे भी कुन्नूर से होकर गुजरती है। तमिलनाडु की नीलगिरि पहाड़ियों में बसा कुन्नूर एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो अपने प्राकृतिक परिदृश्य, चाय बागानों और सुखद मौसम के लिए जाना जाता है।

ये हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता, सुखद मौसम और शांतिपूर्ण वातावरण का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करते हैं, जो उन्हें नवंबर में विश्राम के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं। तो आप भी अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को अपने लिस्ट में शामिल करना ना भूलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story