×

New Year 2023: भारत में SOLO TRIPS के लिए तलाश रहे डेस्टिनेशन, तो ये जगहें आपके लिए परफेक्ट

Best Places for Celebrate New Year 2023: जो लोग घूमने के शौक़ीन हैं वो मनोरंजक और मज़ेदार जगहों की तलाश कर रहे हैं। आजकल SOLO TRIPS यानि एकल यात्रा का चलन काफी जोरों पर है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Dec 2022 4:29 AM GMT
BEST SOLO TRIPS IN INDIA
X

BEST SOLO TRIPS IN INDIA (I/mage credit: social media)

Best Places for Celebrate New Year 2023: नया साल शुरू होने में कुछ ही दिन बांकि है। ऐसे में जाहिर सी बात है लोग अपने -अपने तरीकों से नए साल की शुरुआत करने की प्लानिंग बना रहा है। जो लोग घूमने के शौक़ीन हैं वो मनोरंजक और मज़ेदार जगहों की तलाश कर रहे हैं। आजकल SOLO TRIPS यानि एकल यात्रा का चलन काफी जोरों पर है।

यदि आप उनमें से एक हैं जो अकेले यात्रा करना पसंद करते हैं, तो हम आपको इसके लिए कुछ बेहतरीन जगहों के सुझाव बताने जा रहे हैं। बता दें कि जो लोग एकल यात्रा पसंद करते हैं, उनके लिए छुट्टी या यात्रा को अपने मनचाहे तरीके से आकार देने की स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।

चाहे आप सोते हों और कुछ भी न करें लेकिन शांति और शांति से पढ़ें या आप शहर के हर इंच सुबह से रात तक टहलें, आप तय करते हैं कि आपकी छुट्टी कैसी होने वाली है। जो लोग इस तरह की यात्रा से प्यार करते हैं, उनके लिए भारत में ये गंतव्य एकदम सही हैं।

तो आइये जानते हैं भारत में बेस्ट solo trips के प्लेस


लंढौर-मसूरी, उत्तराखंड

यह ब्रिटिश भारत-काल का छावनी शहर वापस बैठने और आराम करने या पूरे दिन शहर की खोज करने के लिए एक आदर्श छोटा शहर है। जगह सरल और नेविगेट करने में आसान है। क्या आप रस्किन बॉन्ड के प्रशंसक हैं? यदि आप हैं तो यह बहुत अच्छा है, क्योंकि इस तथ्य के अलावा कि लंढौर उनका गृहनगर है, जैसा कि आप घूमते हैं, आप देखेंगे कि यह छोटा शहर उनकी कहानियों का इतना बड़ा हिस्सा क्यों था।


दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

एक और ब्रिटिश भारत-युग का शहर जो हमेशा इतने सारे एकल यात्रियों का पसंदीदा रहा है - दार्जिलिंग। प्रतिष्ठित चाय बागानों से लेकर शहर के सुंदर छोटे कैफे तक, आप इस हिल स्टेशन से कभी नहीं थकेंगे।


हम्पी, कर्नाटक

हम्पी एक ऐसी जगह है जहां बीते हुए साम्राज्यों के खंडहर भी शानदार दिखते हैं। आप देखिए, हम्पी सिर्फ एक चट्टानी क्षेत्र नहीं है। हम्पी एक फोटोग्राफर का आनंद और इतिहास प्रेमियों का स्वर्ग है। तुंगभद्रा नदी पर मूंगा की सवारी का प्रयास न करें और सुंदर सूर्यास्त का आनंद लें।


उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर के भव्य किलों और महलों का पता लगाने के लिए आपको वास्तव में दोस्तों के समूह की आवश्यकता नहीं है। उदयपुर में एक एकल यात्रा आपको अपनी गति से शहर के वैभव का अनुभव करने देगी। और जगह की सुंदरता की पूरी तरह से सराहना करने के लिए, आपको धीमी गति से यात्रा करने की आवश्यकता है।


एलेप्पी, केरल

बैकवाटर, लैगून, समुद्र तट और विचित्र छोटे विनम्र गाँव, इन सभी में बहुत मज़ा है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अल्लेप्पी में यहां की पारंपरिक चीज़ों का सर्वोत्तम लाभ मिलता है। पारंपरिक नावों से लेकर आयुर्वेदिक उपचारों तक, आप यहां गलत नहीं हो सकते।


पुदुचेरी

पुडुचेरी में फ्रेंच क्वार्टर के लिए और भी बहुत कुछ है। शहर का स्थानीय और पारंपरिक पक्ष कुछ ऐसा है जिसे आपको इस समय तलाशने की आवश्यकता है। स्थानीय बाजार, मंदिर, पारंपरिक तमिल घरों वाले गांव, ऐसा लगता है जैसे पुडुचेरी में समय ठहर सा गया हो। पुडुचेरी में पुराने ज़माने के आकर्षण की कोई कमी नहीं है। दिलचस्प और मजेदार कैफे और समुद्र तट पार्टियां पुडुचेरी का दूसरा पहलू हैं यदि आप अपने बालों को ढीला करना चाहते हैं।


धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला में कहीं से भी आप बर्फ से ढकी धौलाधार रेंज के नज़ारे का आनंद ले सकते हैं। और फिर बौद्ध मठ हैं जहां आप बौद्ध संस्कृति और परंपरा का पता लगा सकते हैं। बाजारों और शांत कैफे की जाँच करें। हमने सुना है कि इनमें से कुछ कैफे कुछ बेहतरीन इतालवी भोजन परोसते हैं। यदि आप अपने पैरों का उपयोग करना चाहते हैं, तो त्रिउंड ट्रेक के लिए जाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story