×

20 Places to Visit in Noida: नोएडा के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस, यहां रोमांच, मस्ती और स्वादिष्ट खाना

Noida Famous Places: मस्ती और मज़े तो इतने होते हैं व्यक्ति का मन हर बार ऐसी ही जगहों में जाने को मचल उठता हैं। अगर आप भी इस छुट्टी एक मज़ेदार और रोमांचक वेकेशन पर अपनी फॅमिली के साथ जाना चाह रहें हैं तो नॉएडा में आना आपके ट्रिप को यादगार बना देगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 5 Aug 2022 11:27 AM GMT
noida best place
X

noida best place (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

20 Places to Visit in Noida: क्या आप भी इस वीकेंड कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नोएडा आपके लिए एक मज़ेदार और रोमांचक ट्रिप हो सकता है। बता दें कि नॉएडा में घूमने के लिए कई लोकप्रिय और मज़ेदार जगहें मौजूद हैं। फिर चाहे वो मॉल हो या एडवेंचर पार्क या क्लब्स या बेहतरीन रेस्टुरेंट। नोएडा में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ मौजूद मज़ेदार और रोमांचक जगह जरूर है। इसके अलावा यहाँ इतिहास प्रेमियों के लिए भी कई म्यूजियम और ऐतिहासिक स्मारक हैं, जिन्हें आप अपने वीकेंड पर अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

अगर आप दिल्ली या गुरुग्राम की ऐतहासिक और अन्य जगहों को देख -देखकर ऊब हो चुके हैं, तो इस बार अपना वीकेंड आप नोएडा की इन खूबसूरत और मजेदार जगहों पर स्पेंड करने की प्लानिंग बनाना स्टार्ट कर लें।

नोएडा में मौजूद ये मज़ेदार जगहें हर उम्र के लोगों को अपनी ओर तेज़ी से आकर्षित करते हैं। जहाँ जाने के बाद किसी को समय का पता ही नहीं चलता। मस्ती और मज़े तो इतने होते हैं व्यक्ति का मन हर बार ऐसी ही जगहों में जाने को मचल उठता हैं। अगर आप भी इस छुट्टी एक मज़ेदार और रोमांचक वेकेशन पर अपनी फॅमिली के साथ जाना चाह रहें हैं तो नॉएडा में आना आपके ट्रिप को यादगार बना देगा।

तो चलिये जानते हैं नोएडा में मौजूद बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस जहाँ आकर बच्चे -बूढ़े सभी मस्ती से सराबोर हो जायेंगें।


1. वर्ल्डस ऑफ़ वंडर (Worlds of Wonder)

उत्साह को अगले स्तर तक ले जाने के लिए, नोएडा के तंत्रिका में यह मनोरंजन पार्क समय को मारने का एक शानदार तरीका है, जबकि आप बाहर की दुनिया को भूलने का आनंद लेते हैं। शायद नहीं यकीनन ये नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

बता दें कि इसमें लगभग 20 सवारी, एक वाटर पार्क और गो-कार्टिंग के लिए ट्रैक है, जो एक रोमांचक दिन के लिए पर्याप्त है। पार्क में सब कुछ मनोरंजक होने के साथ, कम से कम कहने के लिए, वंडर्स ऑफ वंडर हर आयु वर्ग के लिए अपील करता है। चाहे बच्चे हों, किशोर हों या वयस्क, जिन्हें भी आनंद की आवश्यकता होती है, वंडर्स ऑफ़ वंडर एक ऐसी जगह है जहाँ वे अपने लिए एकदम फिट पाएंगे।

स्थान: द ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल, सेक्टर -38 ए, गेट नंबर 11 से प्रवेश, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 10:30 बजे से शाम 7 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: सप्ताह के दिनों में वयस्कों (130 सेमी से ऊपर) के लिए INR 749 से शुरू होता है। वाटरपार्क और गो-कार्टिंग शुल्क अलग हैं।


2. ओखला पक्षी अभ्यारण्य (Okhla Bird Sanctuary)

यमुना नदी जहां उत्तर प्रदेश राज्य में प्रवेश करती है, वहीं लगभग 3.5 वर्ग किमी का यह सुंदर घोषित क्षेत्र पक्षी अभयारण्य के रूप में कार्य करता है। नदी पर बांध द्वारा बनाई गई एक झील के साथ, यह स्थान विश्व स्तर पर बड़ी संख्या में पक्षियों को आकर्षित करता है, जिनकी 300 से अधिक प्रजातियां हैं, जिनमें से अधिकांश जलप्रेमी हैं।

शहीद चंद्र शेखर आजाद पक्षी अभयारण्य के रूप में भी जाना जाता है, इस क्षेत्र में दुर्लभ पक्षियों के कई दृश्य देखे गए हैं, जिनमें गंभीर रूप से लुप्तप्राय सफेद दुम वाले गिद्ध और भारतीय गिद्ध, बैकाल टील, बेयर पोचार्ड, सारस क्रेन, मिलनसार लैपविंग जैसी कमजोर प्रजातियां शामिल हैं। लेस एडजुटेंट, ब्रिसल्ड ग्रासबर्ड और फिन का बुनकर, और निकटवर्ती स्थिति वाले पक्षी जैसे फेरुजिनस पोचार्ड, ब्लैक-बेल्ड टर्न आदि। यह ओखला पक्षी अभयारण्य को नोएडा के पर्यटन स्थलों में एक पसंदीदा विकल्प बनाता है और फोटोग्राफरों के साथ-साथ प्रकृति के लिए एक शानदार स्थान प्रदान करता है। प्रेमियों।

स्थान: नोएडा प्लाजा, एन ब्लॉक, पॉकेट के, सेक्टर 95, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 7 बजे से शाम 5:30 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: भारतीय के लिए INR 30, और विदेशी के लिए INR 350।


3. कालिंदी कुन्ज ( Kalindi Kunj)

दिल्ली में सार्वजनिक उद्यान कुछ ऐसा है जो शहर को पसंद है, और उसमें एक बड़ा नाम नोएडा के कालिंदी कुंज सार्वजनिक उद्यान का है। यमुना नदी के तट पर स्थित, पार्क ओखला बैराज के काफी करीब है, जिससे यह स्थान और भी शांत हो जाता है।

लोग सुबह की सैर और पिकनिक के लिए यहां आना पसंद करते हैं, साथ ही पास में एक मनोरंजन पार्क होने का अतिरिक्त लाभ भी है। दिल्ली पार्क, एक जल सह मनोरंजन पार्क, कालिंदी कुंज का एक हिस्सा है, और इस प्रकार सामूहिक रूप से विशाल दर्शकों को आकर्षित करता है।

स्थान: मौलाना आजाद रोड, अबुल फजल एन्क्लेव, जसोला विहार, नई दिल्ली, दिल्ली 110025

समय: प्रतिदिन, सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: पार्क के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं, वाटर पार्क के लिए INR 849।


4 अटलांटिक वाटर वर्ल्ड (Atlantic Water World)

पूर्व में दिल्ली आई के रूप में जाना जाता था, अटलांटिक वाटर वर्ल्ड का नाम वर्ष 2014 में बदल गया था और इसे फिर से जनता के लिए खोल दिया गया था। 3000 लोगों की पूरी क्षमता के साथ, पार्क में 20 से अधिक स्लाइड हैं, और यह ओखला क्षेत्र में आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और नोएडा में घूमने के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है।

दिल्ली आई एक फेरिस व्हील है जिसमें 36 एसी केबिन हैं जिनमें से प्रत्येक में 6 की क्षमता है। यहां से आप अक्षरधाम मंदिर, हुमायूं का मकबरा, कमल मंदिर, कुतुब मीनार और लाल किला तक देख सकते हैं। 5 एकड़ की संपत्ति में वेव पूल, आलसी नदी, वेस्टर कोस्टर और हर किसी के लिए एक पारिवारिक पूल जैसे आकर्षण हैं जो इस जगह का सबसे अच्छा आनंद लेते हैं।

स्थान: कालिंदी कुंज पार्क, कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली से सटे, 110025

समय: प्रतिदिन, सुबह 10:30 बजे से शाम 6 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: INR 750 से शुरू होता है।


5. डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया (DLF Mall Of India)

दिल्ली में मॉल अक्सर देखने को मिलते हैं, लेकिन लोग ऐसी जगहों को पसंद करते हैं जहां तरह-तरह की दुकानें और मनोरंजन उपलब्ध हों। यह तथ्य भारत के डीएलएफ मॉल को नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। नोएडा के हो रहे सेक्टर 18 में स्थित, मॉल लगभग 2 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो इसे देश में सबसे बड़ा बनाता है।

बता दें कि 5 क्षेत्रों में विभाजित, मॉल 7 मंजिलों जितना लंबा है और इसमें 330 से अधिक ब्रांड नाम शामिल हैं जो अंतरिक्ष में काम कर रहे हैं। इन ब्रांडों में परिधान, फैशन, प्रौद्योगिकी, किराने का सामान और खाद्य और पेय पदार्थों के विकल्प शामिल हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह स्थान यहां आने वाले प्रत्येक आगंतुक के लिए एक संपूर्ण पैकेज है।

स्थान: प्लॉट नंबर - एम 03, सेक्टर 18, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 10 बजे से मध्यरात्रि के 12 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: कोई नहीं


6. इस्कॉन (ISKCON)

इस्कॉन (इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस) में हिंदू पौराणिक कथाओं के भगवान कृष्ण को समर्पित एक बहुत प्रसिद्ध और प्रमुख मंदिर है। अनुयायियों द्वारा एक छोटे से केंद्र के रूप में शुरू किया गया अब 2014 में खोला गया एक पूर्ण विकसित मंदिर है, और न केवल देश, बल्कि पूरी दुनिया से बड़ी संख्या में अनुयायियों को आकर्षित करता है। आधुनिक और जीवंत, मंदिर को चैतन्य वैष्णव परंपरा का पालन करते हुए, सरलीकृत अनुभव के लिए सभी द्वारा प्यार किया जाता है।

बता दें कि सात मंजिला ऊँचे मंदिर के शीर्ष पर एक 60 फीट लंबा शिखर है, जो इसे लंबवत रूप से ऊपर उठाता है, जिस पर यह बैठता है, छोटे लेकिन सुरुचिपूर्ण स्थान का पूरा लाभ उठाता है। सर्वशक्तिमान की सेवा में खुद को समर्पित करते हुए, इस्कॉन नोएडा का अपने आप में एक बेजोड़ आध्यात्मिक पक्ष है।

स्थान: एनटीपीसी कार्यालय के सामने, ए-5, महाराजा अग्रसेन मार्ग, ब्लॉक ए, सेक्टर 33, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: हर रोज, सुबह 4:30 बजे से रात 10 बजे तक

प्रवेश शुल्क/शुल्क: नि:शुल्क


7. किडज़ानिया (KidZania)

मनोरंजन और सीखने के उद्योग में एक वैश्विक नाम, दिल्ली में किडज़ानिया एक ऐसी अवधारणा लेकर आया है जो क्षेत्र के चेहरे से गायब है। बच्चों के आनंद लेने और उनसे सीखने के लिए एक आदमकद शहर का अनुकरण करते हुए, सबसे अच्छी बात यह है कि शहर को बड़े पैमाने पर बनाया गया है, इसलिए इसे एक वास्तविक अनुभव बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। यह स्थान बच्चों को खेलने और सीखने के लिए एक सुरक्षित, अद्वितीय और संवादात्मक वातावरण प्रदान करता है।

बता दें कि किडज़ानिया में 2 से 16 साल की उम्र के बच्चों के लिए 100 से अधिक भूमिका निभाने वाली गतिविधियाँ हैं, साथ ही वयस्कों के लिए भी आनंद लेने के लिए कुछ अतिरिक्त हैं। नोएडा में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, किडज़ानिया सभी के लिए एक संपूर्ण पैकेज है।

स्थान: एंटरटेनमेंट सिटी, गेट नंबर 11, टीजीआईपी मॉल के पास, सेक्टर 38, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 10:30 बजे से रात 8 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: बच्चों के लिए INR 1400 और वयस्कों के लिए INR 500 से शुरू होता है।


8. बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय सर्किट (Buddh International Circuit)

आधिकारिक तौर पर 2011 में अक्टूबर के महीने में उद्घाटन किया गया, बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट एनसीआर के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में स्थित एक विश्व स्तरीय, हाई-एंड रेसिंग ट्रैक है। निश्चित रूप से नोएडा में घूमने के स्थानों में एक बढ़िया विकल्प, बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट वह स्थान था जहाँ वर्ष 2011 में पहली बार फॉर्मूला वन इंडियन ग्रां प्री का आयोजन किया गया था।

बता दें कि रेस ट्रैक के अलावा, 2500 एकड़ की जगह में एक क्रिकेट स्टेडियम, गोल्फ कोर्स, फील्ड हॉकी स्टेडियम और एक खेल अकादमी भी है, जो इसे घूमने के लिए सबसे वांछनीय स्थानों में से एक बनाता है।

स्थान: जेपी स्पोर्ट्स सिटी, यमुना एक्सप्रेसवे, सेक्टर -25, येडा, गौतम बौद्ध नगर, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश 203201

समय: प्रतिदिन, 10 बजे से रात 6 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: INR 4000 से शुरू होता है।


9. बोटैनिकल गार्डन( Botanical Garden)

हरे-भरे हरियाली और कुछ सबसे विशिष्ट पौधों से भरा एक महान क्षेत्र, नोएडा में बॉटनिकल गार्डन नोएडा में आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। वर्ष 2002 में शुरू किया गया, यह स्थान भारत सरकार के सहयोग से भारत के वनस्पति सर्वेक्षण और पर्यावरण और वन मंत्रालय जैसे कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा स्थापित और रखरखाव किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि देश में पौधों की कई लुप्तप्राय और संकटग्रस्त प्रजातियों की रक्षा करने के उद्देश्य से, बगीचे में साइलोटम नुडम, हॉर्सटेल, हरे गुलाब, 250 प्रकार के औषधीय पौधों जैसी किस्में हैं। थोड़ी सैर करें, जॉगिंग के लिए यहां आएं, या सिर्फ शांति के लिए, आपको यह सब पसंद आएगा।

स्थान: विजयंत थापर मार्ग, सेक्टर 38ए, सेक्टर 38, नोएडा 201303, भारत

समय: सप्ताह के दिनों में, दोपहर 1:00 बजे - रात 9:00 बजे और सप्ताहांत, दोपहर 1:00 बजे - रात 9:30 बजे

प्रवेश शुल्क/शुल्क: नि:शुल्क


10. गोल्फ कोर्स ( Golf Course)

नोएडा गोल्फ कोर्स की स्थापना विकास प्राधिकरणों ने यूपी सरकार के सहयोग से की थी। मुख्य गोल्फ कोर्स और कई अभ्यास क्षेत्रों से मिलकर, यहां दी जाने वाली विश्व स्तरीय सुविधाएं कुछ ऐसी हैं जो देश भर से बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को आकर्षित करती हैं। इसके अलावा, एक कॉफी शॉप, कई रेस्तरां, एक बार और एक पब, एक बिलियर्ड रूम, एक स्विमिंग पूल, पुस्तकालय, एक जिम, और मैदान के साथ-साथ अंदर की घटनाओं के लिए स्थान भी हैं।

मैदान में, ब्रिटिश और मराठा सेनाओं के बीच युद्ध की स्मृति में एक ऐतिहासिक स्मारक भी है। कुल मिलाकर, नोएडा गोल्फ कोर्स शहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और इस प्रकार, नोएडा के आकर्षण का एक सही हिस्सा है।

स्थान: सेक्टर 43, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201303

समय: मंगलवार से रविवार, सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक

प्रवेश शुल्क/शुल्क: सदस्यों के लिए नि:शुल्क।


1 1. वेव मॉल (Wave Mall)

नोएडा की दुकान के निवासियों के तरीके को बदलते हुए, वेव मॉल क्षेत्र का कला खरीदारी गंतव्य है। उत्तरी भारत में अपनी तरह की पहली वेव को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के अंतरराष्ट्रीय मानकों के संदर्भ में प्रमाणित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि कई ब्रांड, मल्टीप्लेक्स और फूड कोर्ट के लिए घर, आप स्पा, क्लबिंग और बहुत कुछ के लिए सेवाओं और सुविधाओं की एक सरणी पा सकते हैं। यह इसे आपकी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बनाता है और समय की परवाह किए बिना इसे घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाता है।

स्थान: एल1 एनआर रैडिसन ब्लू होटल, पॉकेट जे, सेक्टर 18, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक

प्रवेश शुल्क/शुल्क: नि:शुल्क


12. स्नो वर्ल्ड (Snow World)

मैदानी इलाकों में बर्फ का कमाल देते हुए स्नो वर्ल्ड दिल्ली नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित एक थीम पार्क है। लगभग -10 डिग्री के तापमान को बनाए रखते हुए, स्पॉट सभी के लिए एक यादगार अनुभव बनाता है। आप कई महान गतिविधियों के साथ-साथ स्नोबॉल के साथ खेलने का मज़ा ले सकते हैं, जिसकी आप अन्यथा दिल्ली में कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, जैसे आइस स्केटिंग, स्नो स्लेजिंग, स्नोबोर्डिंग, टोबोगनिंग और स्नोफॉल।

आपको यहां गतिविधियों के लिए सभी आवश्यक गियर भी मिलेंगे ताकि आपको किसी भी चीज की चिंता न करनी पड़े। नोएडा में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों के रूप में कहे जाने वाले अनुभव को पूरा करें।

स्थान: एल05 और एल06, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, सेक्टर 18, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश 201301

समय: हर रोज

प्रवेश शुल्क / शुल्क: INR 15, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, विकलांग और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए निःशुल्क

13. राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल और ग्रीन गार्डन (Rashtriya Dalit Prerna Sthal and Green Garden)

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थान और ग्रीन गार्डन में शाब्दिक रूप से अनुवादित, यह स्थान नोएडा शहर में बनाया गया एक स्मारक है और निश्चित रूप से नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वर्ष 2011 में उद्घाटन किया गया, बगीचे के अंदर बहुत सारे शानदार आकर्षण हैं जो बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

लगभग 82.5 एकड़ के क्षेत्र में फैले उद्यान यमुना नदी के तट पर स्थित हैं और देश के 'दलितों' वर्ग को समर्पित हैं। यही कारण है कि भीमराव रामजी अंबेडकर, कांशीराम समेत देश के कई वीरों की प्रतिमाएं आपको मिल जाएंगी। समय बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह, यह जगह भी क्षेत्र के सबसे पसंदीदा हैंगआउट में से एक है।

स्थान: ईसीटी बायोस्कोप रोड, गौतम बुद्ध पार्क, सेक्टर 95, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

समय: प्रतिदिन, सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक

प्रवेश शुल्क / शुल्क: INR 15, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, विकलांग और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए निःशुल्क

14. द ग्रैंड वेनिस मॉल (The Grand Venice Mall)

जैसा कि नाम से पता चलता है, ग्रांड वेनिस मॉल आपको ग्रेटर नोएडा के अंदर वेनिस में होने का एहसास कराता है। इसके अंदर एक कृत्रिम नहर है और आप एक इतालवी गीत का आनंद लेते हुए एक गोंडोला में सवारी कर सकते हैं और एक फूड कोर्ट है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के भोजन का आनंद ले सकते हैं। यह ग्रेटर नोएडा में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

स्थान: प्लॉट नंबर SH3, साइट IV, परी चौक, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश 201308।

समय: 10 ए: एम: 10 पी: एम।




15. स्ममाशो (Smaaash)

स्मैश युवा और वयस्क दोनों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है। यह बॉलिंग, लेजर टैग, क्रिकेट और वर्चुअल रियलिटी गेमिंग जैसे मजेदार खेलों के लिए जगह है। यहां आपको आनंद लेने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलते हैं। पिज्जा, चिकन टिक्का, चिकन स्टेक और कई और स्वादिष्ट स्नैक्स परोसने वाले कई भोजनालय हैं। यह नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: ए501, बी504, चौथी मंजिल, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, सेक्टर 18, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301।

समय: 12:30 अपराह्न:M: - 11:55 P:M।

16. देसी वाइब्स (Desi Vibes)

जब आप प्रामाणिक मुगलई या उत्तर भारतीय व्यंजनों के मूड में हों, तो नोएडा में देसी वाइब्स की ओर रुख करें। यह स्थान उत्कृष्ट वातावरण, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के साथ-साथ वास्तव में जातीय भोजन अनुभव का दावा करता है, जो इसे नोएडा में घूमने के स्थानों में से एक बनाता है। यह आप में खाने वाले के लिए जरूरी है।

स्थान: पहली मंजिल, जी-50, महाराजा अग्रसेन मार्ग, मैकडॉनल्ड्स के सामने, जी ब्लॉक, पॉकेट जी, सेक्टर 18, नोएडा 201301, भारत।

समय: 11:45 ए: एम: 11:45 पी: एम।




17. स्तूप 18 गैलरी (Stupa 18 Gallery)

स्तूप 18 गैलरी भारतीय कलाकारों द्वारा समकालीन और आधुनिक कलाओं में कुछ बेहतरीन कलाओं का घर है। जो कोई भी भारतीय कला का प्रशंसक है, उसे कुछ कलाकृतियों को देखने के लिए इस आर्ट गैलरी में अवश्य आना चाहिए। विभिन्न श्रेणियों में तेल चित्रों, ऐक्रेलिक चित्रों, जल चित्रों को देखने को मिलता है। यह आर्ट गैलरी नोएडा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: सी/ओ क्रैंक तीसरी मंजिल, एचए 118, सेक्टर 104, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301।

समय: 11ए:एम: से शाम 6 बजे:एम.


18. अप्पू घर एक्सप्रेस (Appu Ghar Express)

यह नोएडा में एक बहुत प्रसिद्ध लोकप्रिय गेंदबाजी गली है। इसमें 16 लेन हैं और यह गेंदबाजी के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक प्रमुख हिट है। एक और आकर्षण यहां भोजन की विस्तृत श्रृंखला है जिसमें भारतीय, चीनी और महाद्वीपीय शामिल हैं। आउटिंग के लिए एक आदर्श स्थान जब आप कुछ खेल और उसके बाद स्वादिष्ट भोजन मिलाते हैं। यह नोएडा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: द ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल, बिल्डिंग नंबर-105 प्लॉट नंबर- ए-2 एनआर टीजीआईपी मॉल, सेक्टर 38, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301।

समय: 11 ए: एम: 9 पी: एम।

प्रवेश शुल्क: 450/- रुपये प्रति व्यक्ति।

19. नोएडा पब एक्सचेंज (Noida Pub Exchange)

नोएडा पब एक्सचेंज अपने जोशीले संगीत, बढ़िया भोजन, गर्मजोशी से भरे आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध है, ये सभी एक शानदार नाइट आउट के लिए प्रसिद्ध हैं। यह महाद्वीपीय और भारतीय भोजन और पेय परोसता है और इसमें एक डांस फ्लोर है जिसमें एक केंद्रीय डिस्क है।

यह एक शांत शाम के लिए अच्छे भोजन, अच्छे संगीत का आनंद लेने और एक सुंदर वातावरण में आराम करने का स्थान है और दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। नोएडा पब एक्सचेंज नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: ए501, बी504, चौथी मंजिल, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, माल रोड, सेक्टर 18, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301।

समय: 12:30 अपराह्न: एम: 12 ए: एम।


20. ब्रह्मपुत्र बाजार (Brahmaputra Market)

यह हर भोजन प्रेमी के लिए एक जगह है। ब्रह्मपुत्र मार्केट शाम के तुरंत बाद स्ट्रीट साइड फूड वेंडर्स से लजीज, मुंह में पानी लाने वाला खाना तैयार कर रहा है। शाम को यहां टहलें और मसालेदार गोल गप्पे, चाट, दही वाले या रसीले कबाब खाएं। यहाँ स्टॉल हैं जो आपको गरमा गरम बिरयानी, और काठी रोल परोसते हैं; यहां खाद्य किस्मों की कोई कमी नहीं है।

स्थान: 865, महर्षि दयानंद मार्ग, सेक्टर 29, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201303।

समय: 9 ए: एम: 11 पी: एम।

निष्कर्ष : इन बेहतरीन जगहों के अलावा नॉएडा में बेहतरीन फ़ूड चेन्स भी हैं। छुट्टियों का भरपूर मज़ा परिवार व् दोस्तों संग बेहतरीन जगहों पर घूमना और स्वादिष्ट भोजन करना ही है। तो अगर आप भी अपनी 3 -4 दिनों की छुट्टियां मनाने का प्लान बना रहें हैं तो नॉएडा आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

05-08-2022

11.40-14.00 = 140/3236

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story