Lucknow Famous Kebabs: इन छह तरह के कबाब के लिए मशहूर है लखनऊ, जायका लेना न भूलें

Lucknow Famous Kebabs: नवाबों के दरबार में खाने के व्यंजनों की रेसिपीज़ गुप्त रखी जाती थी और इन्हें सिर्फ रसोईयों तक ही सीमित रखा जाता था, इससे इन खास कबाबों का विशेष स्वाद और ताजगी बनी रहती थी। लखनऊ के कबाब बाजार में भी पसंद किए जाने लगे, और लोग इन्हें आज भी आसानी से खरीद सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 April 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 2:31 PM GMT)
Kebabs Of Lucknow
X

Kebabs Of Lucknow (Image credit: social media)

Lucknow Famous Kebabs: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, अपने अवधी व्यंजन के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ के कबाब वर्ल्ड फेमस हैं। लखनऊ कबाब अपने उत्तम स्वाद, कोमलता और अनूठी खाना पकाने की तकनीक के लिए माने जाते हैं। गौरतलब है कि लखनऊ के प्रसिद्ध कबाबों का आदान-प्रदान मुग़ल साम्राज्य के समय करीब 18वीं सदी में हुआ था। जब नवाब असफ़उद्दौला लखनऊ के नवाब बने, तो उन्होंने अपने दरबार में अपने रसोइये से खास तरीके से तैयार किए जाने वाले कबाब के व्यंजनों की विशेष रुचि रखी।

लखनऊ के कबाबों की विशेषता (Specialty of Lucknow kebabs)

नवाबों के दरबार में खाने के व्यंजनों की रेसिपीज़ गुप्त रखी जाती थी और इन्हें सिर्फ रसोईयों तक ही सीमित रखा जाता था, इससे इन खास कबाबों का विशेष स्वाद और ताजगी बनी रहती थी। लखनऊ के कबाब बाजार में भी पसंद किए जाने लगे, और लोग इन्हें आज भी आसानी से खरीद सकते हैं। इन कबाबों की खासियत उनके मसाले में होती है, जिन्हें विशेष तरीके से मिलाया जाता है। इनमें लहसुन, अदरक, दालचीनी, इलायची, अजवायन, और अन्य मसाले शामिल होते हैं, जो इन कबाबों का विशेष स्वाद बनाते हैं।

लखनऊ के कबाब शानदार तरीके से तैयार किए जाते हैं। उनमें मीट को बहुत अच्छी तरीके से मिन्स किया जाता है, ताकतवर मसालों से भरपूर मरीनेट किया जाता है, और फिर उन्हें आग पर पकाया जाता है। यह कबाब विशेष रसोईयों के हाथों से तैयार किए जाते हैं, जो इनकी रेसिपीज़ को दिग्गज रूप से जानते हैं और उनका सालों से अनुभव होता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको लखनऊ के कुछ खास तरह के कबाबों से परिचित कराएँगे।


गलौटी कबाब (Galouti Kebab)

गलौटी (या गलावटी) कबाब लखनऊ की असली खासियत हैं। ये कबाब अविश्वसनीय रूप से कोमल होते हैं और आपके मुंह में पिघल जाते हैं। वे बारीक पिसे हुए मांस, आमतौर पर बकरे या बीफ से बनाए जाते हैं, जिसे सुगंधित मसालों के मिश्रण के साथ मैरीनेट किया जाता है और फिर छोटे, गोल पैटीज़ का आकार दिया जाता है। मांस इतना कोमल होता है कि ऐसा कहा जाता है कि इसे एक बूढ़े नवाब के लिए बनाया गया था, जिसके दांत टूट गए थे। इसे पारंपरिक रूप से रुमाली रोटी और पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है।


टुंडे कबाब (Tunday Kebab)

टुंडे कबाब लखनऊ में एक प्रतिष्ठित कबाब की दुकान है जो अपने टुंडे कबाब के लिए जानी जाती है। गलौटी कबाब के समान, ये बेहद नरम और स्वादिष्ट होते हैं। वे कीमा, मसालों के साथ बनाए जाते हैं और पूर्णता के लिए ग्रिल किए जाते हैं। इनके स्वाद का राज़ इन्हें बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला विशेष मसाला मिश्रण है।


सीक कबाब (Seekh Kebab)

सीक कबाब तिरछे और ग्रिल्ड कीमा कबाब होते हैं, जिन्हें अक्सर बकरे या चिकन के मांस से बनाया जाता है। स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए मांस को आम तौर पर मसालों, जड़ी-बूटियों और कभी-कभी पिसी हुई दाल के साथ मिलाया जाता है। सीख कबाब का आनंद नान, रोटी या परांठे के साथ चटनी के साथ लिया जाता है.


शामी कबाब (Shami Kebab)

शामी कबाब पिसे हुए मांस, आमतौर पर गोमांस या मटन और चना दाल से बनाए जाते हैं। इन्हें सुगंधित मसालों, जड़ी-बूटियों से पकाया जाता है और फिर डीप फ्राई किया जाता है। चना दाल इन कबाबों को एक अनोखी बनावट देती है और इन्हें अंदर से नरम बनाती है।


काकोरी कबाब (Kakori Kebab)

काकोरी कबाब गलौटी कबाब के समान होते हैं लेकिन एक अलग स्वाद प्रोफ़ाइल के साथ। लखनऊ के पास काकोरी शहर के नाम पर, ये कबाब बारीक कीमा, आमतौर पर मेमने के मांस से बनाए जाते हैं, जिसे सुगंधित मसालों के साथ मिलाया जाता है और सीख पर पकाया जाता है। वे अपने नाजुक और हल्के स्वाद के लिए जाने जाते हैं।


बोटी कबाब (Boti Kebab)

बोटी कबाब मांस के मैरीनेट किए हुए टुकड़ों, अक्सर मेमने या चिकन से बनाए जाते हैं, और सीख पर पकाए जाते हैं। मांस को आमतौर पर छोटे टुकड़ों में काटा जाता है और मसालों और दही के साथ पकाया जाता है। दही का अचार मांस को कोमल बनाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप रसदार और स्वादिष्ट कबाब बनते हैं।


कलमी कबाब (Kalmi Kebab)

कलमी कबाब चिकन ड्रमस्टिक हैं जिन्हें मसालों, दही और क्रीम के स्वादिष्ट मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है। फिर उन्हें पूरी तरह से ग्रिल किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप नरम, रसदार और थोड़ा धुएँ के रंग का कबाब बनता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story