Maharashtra Hidden Places: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में इन शानदार जगहों को करें एक्सप्लोर, आज ही बनाएं प्लान

Maharashtra Hidden Places: महाराष्ट्र बहुत खूबसूरत राज्य है और यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है। चलिए आज हम आपके यहां के गढ़चिरौली के शानदार स्थान के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Aug 2024 10:14 AM GMT
Maharashtra Hidden Places
X

Maharashtra Hidden Places (Photos - Social Media) 

Maharashtra Hidden Places : महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध राज्य है। इस राज्य की खूबसूरती इतना ज्यादा प्रचलित है कि यह विदेशी पर्यटकों का आना जाना अक्सर लगा रहता है। महाराष्ट्र में कई सारे बेहतरीन पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर्यटकों को घूमते फिरते और एंजॉय करते हुए देखा जाता है। लोनावला, खंडाला, माथेरान, महाबलेश्वर, लवासा जैसी जगहों के बारे में आप सभी ने सुना होगा। इन सभी स्थानों पर मानसून में घूमने का अपना ही मजा है। इन सब के बीच गढ़चिरौली महाराष्ट्र का एक ऐसा शहर है जहां पर एक से बढ़कर एक शानदार जगह घूमने के लिए मौजूद है। आज मैं आपको यहां की कुछ शानदार जगह के बारे में बताते हैं जहां आप अपने परिवार दोस्त हैं या फिर पार्टनर के साथ घूम सकते हैं।

ग्लोरी ऑफ आलापल्ली (Glory of Aalappalli)

गढ़चिरौली में मौजूद शानदार और मनमोहन जगत की बात करें तो ग्लोरी ऑफ आलापल्ली का नाम सबसे पहले सामने आता है। इस वन वैभव के नाम से पहचाना जाता है और यहां पर आपको ढेर सारे पेड़ पौधे देखने को मिलेंगे। इस जगह को एक पार्क की तरह विकसित किया गया है जहां पर हर समय ठंडी हवाएं चलती है। प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत की तरह है। मानसून में यहां की खूबसूरती चरम पर होती है।

Glory of Aalappalli

Glory of Aalappalli


वैरागढ़ फोर्ट (Vairagarh Fort)

अगर आप खूबसूरत जगह को देखने के साथ इतिहास का दीदार करना चाहते हैं तो आपको इस फोर्ट को जरुर देखना चाहिए। इसका निर्माण 9वी शताब्दी में किया गया था। हालांकि अब इसका कुछ ऐसा खंडहर में बदल चुका है। यह पहाड़ की चोटी पर मौजूद है कहीं पर्यटक यहां पर घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। यहां पर खोबरागढ़ी और सतनाला नदियों का संगम है।

Vairagarh Fort

Vairagarh Fort


चपराला वाइल्डलाइफ सेंचुरी (Chaparrala Wildlife Sanctuary)

यह गढ़चिरोली का नहीं बल्कि महाराष्ट्र का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह 140 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और हर दिन हजारों लोगों को आकर्षित करता है। यहां पर आपको नदियों का संगम, हरे-भरे पेड़ पौधे, बाघ, चीता, भालू, जंगली कुत्ते जैसे कई जानवर दिखेंगे।

Chaparrala Wildlife Sanctuary

Chaparrala Wildlife Sanctuary


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story