×

BEST Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ के इन दर्शनीय स्थल की खूबसूरती देखने लायक है, आइये जानते हैं इनके बारे में

BEST Places to Visit in Aligarh: उत्तर प्रदेश में स्थित अलीगढ़ अपने तालों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर कुछ मुख्य दर्शनीय स्थल भी हैं जिनको देख कर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे। अलीगढ़ गए यात्रियों को इन दर्शनीय स्थलों पर अवश्य जाना चाहिए।

Vertika Sonakia
Published on: 19 May 2023 6:45 PM GMT (Updated on: 19 May 2023 11:06 PM GMT)
BEST Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ के इन दर्शनीय स्थल की खूबसूरती देखने लायक है, आइये जानते हैं इनके बारे में
X
BEST Places to Visit in Aligarh (सोशल मीडिया))

BEST Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ को प्राचीन काल में कोली के नाम से जाना जाता था और इसकी स्थापना 372 ईस्वी में दोर राजपूतों द्वारा की गई थी। यह शहर मुगलों सहित विभिन्न जनजातियों और साम्राज्यों के शासन में आया था, जिन्होंने इसका नाम बदलकर अलीगढ़ कर दिया था और फ्रांसीसी जिन्होंने अलीगढ़ किले का निर्माण किया था। 1803 में अलीगढ़ की प्रसिद्ध लड़ाई भी यहीं लड़ी गई थी जिसने शहर को अंग्रेजों के नियंत्रण में कर दिया था। यह शहर अपने ताला उद्योग के लिए भी प्रसिद्ध है।आइए जानते हैं अलीगढ़ के कुछ मुख्य दर्शनीय स्थानों के बारे में..

1) अलीगढ़ का किला (Aligarh Heritage)

अलीगढ़ का किला मूल रूप से 14वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था। यह किला मराठों के शासन के अधीन भी आया, जिन्हें बाद में फ्रांसीसियों ने सहायता प्रदान की, लेकिन अंततः अंग्रेजों से हार गए। दिलचस्प बात यह है कि 1857 के विद्रोह के दौरान किले में तैनात सैनिकों ने विद्रोह किया लेकिन अधिकारियों की हत्या नहीं की। किला भारत में सबसे मजबूत किलो में से एक है और एक गहरी खाई से घिरा हुआ है।

2) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University)

1875-78 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत के सर्वश्रेष्ठ एंग्लो-मुस्लिम शैक्षिक केंद्रों में से एक है। विश्वविद्यालय भारत की केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है और अपनी अद्भुत और विविध वास्तुकला को प्रदर्शित करता है। कॉलेज 1,155 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और दर्शकों के घूमने के लिए एक लोकप्रिय जगह है।

3) इब्न सिना एकैडमी ऑफ मेडिवल मेडिसिन एंड साइंस:

मध्ययुगीन चिकित्सा और विज्ञान की इब्न सिना अकादमी का नाम अबू अली इब्न सिना के नाम पर रखा गया है, जो मध्ययुगीन काल में यूनानी दवाओं के एक प्रसिद्ध चिकित्सक थे। कॉलेज की स्थापना 2000 में हुई थी और यूनानी दवाओं की प्राचीन उपचार परंपराओं का अनुभव करने के लिए यहाँ अवश्य जाना चाहिए। अलीगढ़, उत्तर प्रदेश राज्य में अपनी विशिष्ट संस्कृति और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। उपर्युक्त स्थान अलीगढ़ के सबसे अच्छे आकर्षणों में से कुछ हैं और इन्हें छोड़ना नहीं चाहिए। अपने तालों के लिए प्रसिद्ध अलीगढ़ में उच्च क्वालिटी के ताले उपलब्ध है। यहाँ आये यात्रियों को एक ताला अवश्य खरीदना चाहिए।

4)नकवी पार्क: (Aligarh Naqvi Park)

नकवी पार्क अलीगढ़ के सबसे लोकप्रिय और देखे जाने वाले पार्कों में से एक है। राजकीय उधान जवाहर पार्क के रूप में भी जाना जाता है, पार्क अपने हरे-भरे परिवेश और फव्वारों के लिए प्रसिद्ध है। इसमें चलने के रास्ते और खेल के मैदान के साथ-साथ बिक्री के लिए खुली पौध नर्सरी भी है। अलीगढ़ के जोड़ों और स्थानीय लोगों के बीच एक लोकप्रिय स्थान होने के कारण, नकवी पार्क अक्सर भीड़भाड़ वाली जगह है। सुबह और शाम के दर्शनों में ध्यानी और जॉगर्स शामिल हैं। पार्क की वनस्पति, पक्षियों के आकर्षक दृश्य के साथ-साथ अधिकांश दर्शनार्थियों को आकर्षित करती है। पार्क में अक्सर फोटोशूट होने के कारण मोर पार्क परिसर में सबसे आम पक्षियों में से एक है। नकवी पार्क साल भर पर्यटकों और फोटोग्राफरों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 1 से 2 घंटे घूमने के लिए आपको ₹5 और मासिक घूमने के लिए आपको ₹60 शुल्क देना होगा।

5) खेरेश्वर मंदिर: (Aligarh Khereshwar Temple)

अलीगढ़ में स्थित, खेरेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और पवित्र शिव लिंग के लिए जाना जाता है, जो इतना छोटा है कि इसे अदृश्य शिव लिंग के रूप में जाना जाता है। मंदिर के अन्य मुख्य आकर्षण में धातु भित्ति उत्कीर्ण छत और अन्य हिंदू देवताओं की पीतल की मूर्तियाँ शामिल हैं। हजारों साल से अधिक पुराना माना जाने वाला, खेरेश्वर मंदिर द्वापर युग के बारे में सदियों पुराने मिथकों और किंवदंतियों के बारे में विश्वास में आने वाले कई भक्तों का गवाह है। प्रत्येक वर्ष महा शिवरात्रि के अवसर पर, आसपास के स्थानों से भक्त खेरेश्वर मंदिर में आते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story