×

Best Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ में घूमने की इन जगहों पर जरूर जाएं, संस्कृति और समृद्ध इतिहास की दिखेगी झलक

Best Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Sep 2022 2:45 PM GMT
Best Places to Visit in Aligarh
X

Best Places to Visit in Aligarh 

Best Places to Visit in Aligarh: अलीगढ़ भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। उत्तर प्रदेश राज्य में अलीगढ़ अपनी विशिष्ट संस्कृति और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। अलीगढ़ को प्राचीन काल में कोली के नाम से जाना जाता था और इसकी स्थापना 372 ईस्वी में दोर राजपूतों द्वारा की गई थी। ये शहर अपने ताला उद्योग के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप अलीगढ़ में आने का प्लान बना रहे हैं या फिर अलीगढ़ के रास्ते आ-जा रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाइएगा।

अलीगढ़ फोर्ट
Aligarh Fort

अलीगढ़ किला मूल रूप से 14 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था। ये किला भी मराठों के शासन में आया, जिन्हें बाद में फ्रांसीसियों ने सहायता प्रदान की, लेकिन अंततः अंग्रेजों द्वारा हार गए। अलीगढ़ किला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पटवारी नगला शहर में स्थित है। इसका अधिकांश भाग क्षतिग्रस्त हो गया है और केवल खंडहर ही बचे हैं। किला ग्रैंड ट्रंक रोड के पास स्थित है और इसमें एक नियमित बहुभुज है जो एक बहुत व्यापक और गहरी खाई से घिरा हुआ है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
Aligarh Muslim University

1875-78 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत के सर्वश्रेष्ठ एंग्लो-मुस्लिम शैक्षिक केंद्रों में से एक है। विश्वविद्यालय भारत की केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है और इसकी अद्भुत और विविध वास्तुकला का अनुकरणीय है। कॉलेज 1,155 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और अधिकांश पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

इब्न सिना अकादमी
Ibn Sina Academy Of Medieval Medicine And Sciences

मध्यकालीन चिकित्सा और विज्ञान की इब्न सिना अकादमी का नाम अबू अली इब्न सिना के नाम पर रखा गया है, जो मध्ययुगीन काल में यूनानी चिकित्सा के एक प्रसिद्ध चिकित्सक थे। कॉलेज की स्थापना 2000 में हुई थी और यूनानी दवाओं की प्राचीन चिकित्सा परंपराओं का अनुभव करने के लिए इसे अवश्य देखना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story