×

Best Places to Visit in Bareilly: बरेली में इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां की खूबसूरती और शांति आपको बहुत पसंद आएगी

Best Places to Visit in Bareilly: बरेली में घूमने के लिए बहुत सारी अच्छी जगहें हैं। जब भी आप बरेली आएं, तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jan 2023 2:46 AM GMT
bareilly famous places
X

बरेली में घूमने की मशहूर जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Bareilly Famous Places: बरेली उत्तर प्रदेश में स्थित मशहूर शहर है। ये कई खूबसूरत और शानदार वास्तुकला जैसे मंदिरों, मस्जिदों, एतिहासिक स्मारकों और इमारतों आदि के लिए जाना जाता है। बरेली रामगंगा नदी के तट पर स्थित है। जब आप बरेली के संग्रहालय और पार्क में जाएंगे, तो यहां की खूबसूरती आपको मोह लेगी। बरेली मुख्य रूप से बेंत से फर्नीचर बनाने के लिए भी प्रसिद्ध है और इसलिए इसे बंस-बरेली भी कहा जाता है। बरेली में घूमने के लिए बहुत सारी अच्छी जगहें हैं। जब भी आप बरेली आएं, तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

बरेली घूमने का सबसे अच्छा समय
Best time to visit bareilly

अक्टूबर-फरवरी

बरेली में निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन
Nearest Airport and Railway Station to Bareilly

बरेली हवाई अड्डा (BEK), बरेली रेलवे स्टेशन

बरेली में घूमने की जगहें
Places to visit in Bareilly

जगन्नाथ मंदिर
Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर बरेली में है और यह भगवान शिव को समर्पित है। ये मंदिर बहुत ही शांति और सुकून देने वाला है। यह मंदिर विशेष रूप से अपनी प्राचीन वास्तुकला अपने सुंदर चित्रों और मूर्तियों के लिए जाना जाता है जो लगभग 200 वर्ष पुरानी हैं।

(Image Credit- Social Media)

जैसे ही आप मंदिर में प्रवेश करते हैं, आपका स्वागत दीवारों पर भगवान शिव की कथाओं को बयां करने वाली खूबसूरत डिजाइनों से किया जाता है। इस मंदिर में हर दिन घंटियों की गूंज और भगवान शिव के जयकारे सुनाई देते हैं। शहर की भीड़ से दूर हटकर भगवान शिव के इस मंदिर में आपको बहुत शांति मिलेगी।

अलकनाथ मंदिर
Alaknath Temple

यह बरेली के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और यह भगवान शिव को समर्पित है। यहां कई नागा साधु भी रहते हैं और भगवान शिव की मूर्ति के साथ, इस मंदिर में भगवान हनुमान की कई मूर्तियां भी हैं।

मंदिर मुख्य रूप से महा कुंभ मेला, महा शिवरात्रि और अन्य भव्य त्योहारों के उत्सव के लिए जाना जाता है। मंदिर के अंदर, गायों, बकरियों, भैंसों आदि के लिए कई आश्रय हैं। महाकुंभ मेले के दौरान, दुनिया भर के हजारों भक्तों से भरे होने के कारण यहां खड़े होने की जगह नहीं होती है।

दरगाह-ए-आलाहज़रत
Dargah-E-Aalahazrat

यह एक शानदार मकबरा है जिसे 19वीं शताब्दी के इस्लामी विद्वान अहमद रज़ा खान के सम्मान में बनवाया गया था। वह एक न्यायविद, सूफी, दार्शनिक और एक उर्दू कवि भी थे। अहमद रज़ा खान ब्रिटिश काल के समय के एक सुन्नी पुनरुत्थानवादी और सुधारवादी नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं।

यह जगह विशेष संरचना पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह वास्तुकला, ज्यामितीय पैटर्न का एक सुंदर प्रतिनिधित्व है। अधिकांश भक्तों के लिए, यह स्थान बहुत महत्व रखता है और यह तीर्थयात्रा और इस्लामी ज्ञान का केंद्र है।

सेना सेवा कोर संग्रहालय
Army Service Corps Museum

यह स्थान कई प्रसिद्ध प्राचीन कारतूसों और बंदूकों के भंडारगृह के रूप में जाना जाता है जो अतीत में उपयोग किए गए थे। जब आप इस जगह पर आएंगें, तो ये संग्रहालय आपको इतिहास के कई पन्नों से रूबरू कराएगा। इस संग्रहालय में आपको युद्ध की घटनाओं पर प्रकाश डालने वाली कई पांडुलिपियाँ भी मिल सकती हैं।

फन सिटी
Fun City

(Image Credit- Social Media)

यह बरेली में एक प्रसिद्ध मनोरंजन स्थल है और इसमें कई स्लाइड, रोलरकोस्टर और तैरने के लिए कई तरह के ऑप्शन हैं। यह बच्चों के लिए बहुत ही मजेदार जगह है। साथ ही बड़े-बूढ़े भी यहां पर आनंद ले सकते हैं। यह जगह पीलीभीत बाइपास रोड पर स्थित है। इस पार्क में बरेली की सबसे बड़ी वर्षा जल संचयन प्रणाली भी है और उन्होंने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए कई और महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

तुलसी मठ
Tulsi Math

यह विशेष मंदिर तुलसी दास को समर्पित है जो हिंदू धार्मिक ग्रंथ रामचरित्रमानस के लेखक थे। उन्होंने रामायण सहित कई प्राचीन ग्रंथों का अनुवाद किया, ताकि ये पवित्र ग्रंथ जन-जन तक पहुंच सकें। इस मंदिर का मानना ​​है कि वे वाल्मीकि के अवतार थे और इसलिए उन्हें एक महत्वपूर्ण धार्मिक व्यक्ति के रूप में श्रद्धांजलि दी जाती है।

यह बरेली में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अलकनाथ मंदिर के पास स्थित है और इसमें तुलसी के पौधे की कई किस्में भी हैं जिनकी देखभाल मंदिर के पुजारी करते हैं। दिवाली, होली, रामनवमी, शिवरात्रि जैसे विभिन्न हिंदू त्योहार यहां मनाए जाते हैं।

अहिच्छत्र
Ahichchhatra

यह जगह पांचाल की प्राचीन राजधानी हुआ करता था, जो प्राचीन भारत के महाजनपदों में से एक था। इस जगह के बारे में महाभारत में उल्लेख मिलता है। इस स्थान की खुदाई से अनेक चित्रित धूसर रंग के बर्तन प्राप्त हुए हैं।

जो बताती हैं कि गुप्त साम्राज्य के समय में इस स्थान का विकास अपने चरमोत्कर्ष पर पहुँच गया था। इस स्थान को वह स्थान भी कहा जाता है जहां जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर पार्श्वनाथ को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। पार्श्वनाथ की याद में यहां कई मंदिर बनाए गए हैं और यह सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थस्थलों में से एक है। जैन मेला इस जगह का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है जो हर साल मार्च के महीने में आयोजित किया जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story