×

BEST Places in Chhattisgarh: अगर हैं ट्रेवल के शौक़ीन तो एक बेहतरीन अनुभव के लिए जरूर आएं छत्तीसगढ़

BEST Places to Visit in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ भारत में सबसे कम खोजे जाने वाले राज्यों में से एक है, लेकिन यह बदलने वाला है। यहां, हमारे पास आपके लिए कुछ बेहतरीन अनुभव और जगहें हैं, जिन्हें आप छत्तीसगढ़ में देख सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jan 2023 3:10 AM GMT
Best Chhattisgarh Experiences
X

Best Chhattisgarh Experiences (Image credit: social media) 

BEST Places to Visit in Chhattisgarh: घूमने के शौकीनों को हमेशा अपने रोमांचक और बेहतरीन अनुभव के लिए एक खूबसूरत जगह की तलाश रहती है। हालाँकि इंटरनेट के ज़माने में अब किसी भी जगह को एक्स्प्लोर करना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है। लेकिन अभी भी छत्तीसगढ़ भारत में सबसे कम खोजे जाने वाले राज्यों में से एक है, लेकिन यह बदलने वाला है। यहां, हमारे पास आपके लिए कुछ बेहतरीन अनुभव और जगहें हैं, जिन्हें आप छत्तीसगढ़ में देख सकते हैं। इन अनुभवों को देखने के बाद आप जल्द ही अपनी छत्तीसगढ़ यात्रा की योजना बना सकते हैं। प्वाइंट होने के नाते छत्तीसगढ़ कच्चा और सुंदर है और इसके सांस्कृतिक अनुभव लंबे समय तक आपके साथ रहेंगे।

यहां छत्तीसगढ़ के कुछ खास अनुभवों की सूची हमने तैयार की है, जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए


रायपुर

छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर शायद आपका आगमन बिंदु होगा। बस्तर क्षेत्र के जीवंत आदिवासी समुदायों के बारे में अधिक जानने के लिए शहर के संग्रहालयों का अन्वेषण करें। जब रायपुर में हों, तो आदिवासी कला और शिल्प के लिए स्थानीय दुकानों का पता लगाएं।


चित्रकोट जलप्रपात

बस्तर जिले में स्थित चित्रकोट जलप्रपात भारत का सबसे चौड़ा और राज्य का सबसे बड़ा जलप्रपात है। झरना 300 मीटर चौड़ा है और इंद्रावती नदी पर है।


तीरथगढ़ जलप्रपात

बस्तर जिले में भी, तीरथगढ़ जलप्रपात भारत के सबसे आश्चर्यजनक और अनोखे दिखने वाले झरनों में से एक है। झरना चौड़ा है और इसमें कई झरने हैं, जो पानी के पर्दे जैसा दिखता है।


अचानकमार टाइगर रिजर्व

अचानकमार टाइगर रिजर्व और वन्यजीव अभयारण्य लगभग 35 बंगाल टाइगर का घर है।


भोरमदेव

रायपुर से लगभग 130 किमी दूर स्थित भोरमदेव मंदिरों को छत्तीसगढ़ का खजुराहो भी कहा जाता है। 1089 ईस्वी पूर्व के मंदिरों को खजुराहो की तरह ही कामुक नक्काशियों से अपना उपनाम मिलता है।


सिरपुर

सिरपुर का विरासत स्थल कई हिंदू और बौद्ध स्मारकों का घर है, जो 5वीं से 12वीं शताब्दी के हैं। यह राजधानी रायपुर से सिर्फ 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।


बरनवापारा

बरनवापारा की पहाड़ियों और हरे-भरे जंगल तेंदुओं और पक्षियों की 150 से अधिक प्रजातियों का घर हैं।


जगदलपुर

जगदलपुर बस्तर के आदिवासी जिले का मुख्य केंद्र है। चित्रकोट और तीर्थगढ़ जैसे आश्चर्यजनक झरनों से लेकर आदिवासी विरासत वाले गाँवों तक, जगदलपुर में कोई सुस्त पल नहीं है।


कोटमसर गुफा

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित कोटमसर गुफा छत्तीसगढ़ की सबसे लंबी गुफा है। यह जगदलपुर के पास स्थित है और एक लोकप्रिय पर्यावरण-पर्यटन स्थल है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story