TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Best Places to Visit in December: दिसंबर में घूमने जाने का है प्लान, तो ये हैं भारत के टॉप 10 डेस्टिनेशन्स

Best Places to Visit in December: भारत में ऐसी कई खास जगहें हैं, जहां दिसंबर के महीने में एंजॉय कर सकते हैं। दिसंबर में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Nov 2022 4:49 AM GMT
Tourist places in India
X

Tourist places to visit in December (Image: Social Media)

Best Places to Visit in December: भारत में ऐसी कई खास जगहें हैं, जहां दिसंबर के महीने में एंजॉय कर सकते हैं। दिसंबर में क्रिसमस और फिर न्यू इयर की छुट्टियां मनाने के लिए आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते हैं। तो इस दिसंबर में आप भारत के इन 10 बेहतरीन डेस्टिनेशन्स का आनंद जरूर लें। आइए जानते हैं दिसंबर में घूमने के लिए टॉप 10 डेस्टिनेशन:

औली, उत्तराखंड (Auli, Uttrakhand)

देव भूमि यानी उत्तराखंड में स्थित औली एक पॉप्युलर टूरिस्ट प्लेस है। जहां से आप चारों ओर की खूबसूरत पहाड़ियों और जंगल का नजारा लें सकते हैं।

Auli

बर्फ से ढकी पहाड़ियां और बर्फबारी जिसको आप जरूर एंजॉय कर सकते हैं। तो इस दिसंबर आप औली का ट्रीप प्लान जरूर बनाए।

काजीरंगा नेशनल पार्क, असम (Kaziranga National Park, Assam)

असम में स्थित काजीरंगा नैशनल पार्क यूनेस्कों की विश्व विरासत सूची में शामिल है। दरअसल यह दुनिया के उन कुछ चुनिंदा स्थानों में से एक है, जहां इंसानों की मौजूदगी नहीं है। लगभग 43 हजार हेक्टेयर में फैला यह पार्क पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह काजीरंगा नैशनल पार्क दुनिया के दो तिहाई एक सींग वाले गैंडे के कारण फेमस है।

उदयपुर, राजस्थान (Udaipur, Rajasthan)

राजस्थान को रंगों का शहर कहा जाता है, जहां हर शहर अपने रंगों और परंपराओं के कारण जाना जाता है। दरअसल उदयपुर देश के रोमांटिक शहरों में से एक है।

Rajasthan

उदयपुर झीलों की नगरी है, यहां चार झीलें हैं, जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगती हैं। यह खूबसूरत शहर उदयपुर में महल, हवेली, मंदिर, बाग और म्यूजियम की भरमार है।

डॉकी, मेघालय (Dawki, Meghalaya)

मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग से करीब 85 किलोमीटर दूर भारत-बंगलादेश सीमा के पास एक कस्बा है डॉकी। बता दें यह ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले में स्थित है।

Dawki

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस डॉकी के बीच से उमनगोत नदी बहती है, जिसे सबसे साफ नदी कहा जाता है, जो बिल्कुल शीशे की जैसी दिखाई देती है।

रन ऑफ कच्छ, गुजरात (Run of kutch, Gujarat)

अगर आप आने वाले साल को खुले आसमान के नीचे बिताना चाहते हैं तो कच्छ आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। न्यू ईयर खुले आसमान के नीचे तारों के बीच और खूबसूरत रेगिस्तान में मनाना चाहते हैं तो आप यहां जरूर जाएं। यहां आप गुजरात की संस्कृति को करीब से महसूस कर सकते हैं और रण उत्सव का भी आनंद ले सकते हैं।

कोवलम, केरल (Kovalam kerala)

भारत के केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित कोवलम अपने खूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है। जानकारी के लिए बता दें कि कोवलम के बीच दुनिया भर में फेमस हैं।

Kovalam

यहां कि सागर की लहरें पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। इसके अलावा आप यहां पर वाटर स्पोर्टस का आनंद उठा सकते हैं।

लेह-लद्दाख (Leh Ladakh)

अक्सर लोग पहाड़ी इलाकों में सर्दियों के दौरान जाना अवॉइड करते हैं, क्योंकि इस समय पारा काफी नीचे चला जाता है। लेकिन अगर आपको रोमांच पसंद हैं तो ठंडी में लेह-लद्दाख जाना आपके लिए एक रोमांचक और मजेदार अनुभव हो सकता हैं। शायद जिसे आप जिंदगी भर न भूल पाएं

राधानगर बीच, हैवलॉक आईलैंड (Radhanagar beach, Hawlok, Island)

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह को भारत में हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट प्लेस कहा जाता है क्योंकि यहां के हैवलॉक आईलैंड का राधानगर बीच सबसे बेस्ट है। इतना ही नहीं एक ट्रैवल मैगजीन ने इसे दुन‍िया के बेस्‍ट बीच की रैंकिंग में आठवें स्थान पर रखा है।

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर (Srinagar, Jammu and Kashmir)

दिसंबर में श्रीनगर जाना पर्यटकों की पहली पसंद में से एक है। यहां बर्फबारी के बाद शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक डल झील की प्राकृतिक सौंदर्य देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। साथ ही झील के बगल में स्थित हज़रतबल मस्ज़िद यहां की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। तो आपको दिसंबर में यहां जरूर जाना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story